Advertisement

NEET-UG 2024: बिहार में गिरफ़्तारियों से लेकर दिल्ली लिंक तक, पेपर लीक की जांच और गहरी हुई

NEET 2024 परीक्षा में 67 छात्रों के परफेक्ट स्कोर हासिल करने के बाद एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया है। अनियमितताओं...
NEET-UG 2024: बिहार में गिरफ़्तारियों से लेकर दिल्ली लिंक तक, पेपर लीक की जांच और गहरी हुई

NEET 2024 परीक्षा में 67 छात्रों के परफेक्ट स्कोर हासिल करने के बाद एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया है। अनियमितताओं के सामने आने के बाद, केंद्र सरकार ने मामले की केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) से जांच कराने का आदेश दिया है।

यह पता चला है कि NEET-2024 का प्रश्नपत्र 5 मई को होने वाली परीक्षा से एक दिन पहले लीक हो गया था, जब बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई ने झारखंड के देवघर जिले से पाँच लोगों को गिरफ़्तार किया, जिसमें एक व्यक्ति को कथित NEET (UG) 2024 प्रश्नपत्र लीक का “मुख्य सूत्रधार” बताया जा रहा है।

इसके अलावा, प्रतियोगी परीक्षाओं के आयोजन के लिए ज़िम्मेदार एजेंसी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) पर दबाव बढ़ रहा है। कई प्रतियोगी परीक्षाओं को रद्द करने और स्थगित करने को लेकर NTA की आलोचना हो रही है।

एजेंसी ने बिहार में 17 छात्रों को परीक्षा केंद्रों से बाहर कर दिया है, क्योंकि उनमें से कुछ में गड़बड़ी पाई गई है। विवाद शुरू होने के बाद से अब तक 110 छात्रों पर इसी तरह की कार्रवाई की गई है। केंद्र ने परीक्षा सुधारों का सुझाव देने और एनटीए के कामकाज की समीक्षा करने के लिए उच्च स्तरीय पैनल का गठन किया है। पैनल की अध्यक्षता इसरो के पूर्व प्रमुख के राधाकृष्णन कर रहे हैं।

इसके अलावा, सरकार ने एक सख्त कानून भी लागू किया है जिसका उद्देश्य प्रतियोगी परीक्षाओं में गड़बड़ी और अनियमितताओं को रोकना है। कानून के तहत अपराधियों के लिए अधिकतम 10 साल की जेल और 1 करोड़ रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान है।

अब तक की नीट जांच के मुख्य बिंदु इस प्रकार हैं:

केंद्र ने शनिवार (22 जून) को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को नीट-यूजी 2024 मामले की जांच करने का आदेश दिया। इसके बाद, सीबीआई ने नीट-यूजी 2024 मामले में धारा 20-बी (आपराधिक साजिश) और 420 (धोखाधड़ी) के तहत एफआईआर दर्ज की।

बिहार और गुजरात सरकारों ने भी रविवार (23 जून) को अधिसूचना जारी कर अपने पुलिस द्वारा दर्ज किए गए NEET-UG पेपर लीक के मामलों को सीबीआई को सौंप दिया। बिहार पुलिस ने पेपर लीक की साजिश का पर्दाफाश किया: बिहार पुलिस ने रविवार देर शाम झारखंड के देवघर से पांच लोगों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार किए गए पांचों लोग नालंदा के रहने वाले बताए जा रहे हैं। पुलिस ने कहा है कि मुखिया गिरोह के सदस्य, जिन पर कई अंतरराज्यीय पेपर लीक करने का आरोप है, लीक हुई उत्तर पुस्तिका के स्रोत थे।

महाराष्ट्र पुलिस ने रविवार (23 जून) को NEET-UG 2024 मामले में कथित प्रश्नपत्र लीक के सिलसिले में लातूर से दो शिक्षकों सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया। इसके अलावा, महाराष्ट्र पुलिस ने दिल्ली के एक व्यक्ति गंगाधर को भी पकड़ा है, जिसके बारे में कहा जाता है कि उसने महाराष्ट्र के दो शिक्षकों- संजय तुकाराम जाधव और जलील उमरखान पठान को गारंटीड सफलता के लिए भारी कीमत चुकाने को तैयार उम्मीदवारों से संपर्क करने में मदद की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad