Advertisement

नीट-यूजी मामला: सीबीआई ने रिम्स एमबीबीएस की छात्रा को किया गिरफ्तार, किया था लीक पेपर 'सॉल्व'

सीबीआई ने शुक्रवार को रांची के राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (आरआईएमएस) के प्रथम वर्ष के एमबीबीएस...
नीट-यूजी मामला: सीबीआई ने रिम्स एमबीबीएस की छात्रा को किया गिरफ्तार, किया था लीक पेपर 'सॉल्व'

सीबीआई ने शुक्रवार को रांची के राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (आरआईएमएस) के प्रथम वर्ष के एमबीबीएस छात्रा को नीट-यूजी प्रश्नपत्र चुराने वाले इंजीनियर के साथ काम करने वाले 'सॉल्वर मॉड्यूल' का हिस्सा होने के आरोप में गिरफ्तार किया।

अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ने दो दिनों की विस्तृत पूछताछ के बाद सुरभि कुमारी को हिरासत में लिया। उन्होंने बताया कि आरोप है कि कुमारी 'सॉल्वर मॉड्यूल' की पांचवीं सदस्य थी, जो 5 मई की सुबह नीट-यूजी परीक्षा के दिन पंकज कुमार द्वारा चुराए गए पेपर को सॉल्व करने के लिए हजारीबाग में मौजूद थी। पंकज कुमार उर्फ आदित्य, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी जमशेदपुर (झारखंड) का 2017 बैच का सिविल इंजीनियर है, जिसने हजारीबाग में एनटीए ट्रंक से नीट-यूजी पेपर कथित तौर पर चुराया था। सीबीआई ने नीट-यूजी मामलों के सिलसिले में अब तक 16 लोगों को गिरफ्तार किया है।

झारखंड सरकार के अधीन स्वायत्त संस्थान रिम्स से इस सप्ताह की शुरुआत में सीबीआई ने पूछताछ के लिए संपर्क किया था। रिम्स के जनसंपर्क अधिकारी राजीव रंजन ने दिन में पीटीआई को बताया, "सीबीआई की टीम ने बुधवार को अस्पताल प्रबंधन से संपर्क कर कहा कि वे नीट पेपर लीक के सिलसिले में उससे पूछताछ करना चाहते हैं। प्रबंधन ने टीम को पूरा सहयोग दिया। गुरुवार को भी उन्होंने उससे पूछताछ की और कहा कि उससे आगे भी पूछताछ की जाएगी।"

अधिकारी ने कहा कि छात्रा के माता-पिता ने प्रबंधन से संपर्क किया था और उन्हें स्थिति के बारे में जानकारी दी गई थी। गुरुवार को सीबीआई ने नीट-यूजी पेपर लीक मामले में सॉल्वर मॉड्यूल के सभी सदस्यों, एम्स पटना के चार एमबीबीएस छात्रों को गिरफ्तार किया था। उन्हें चार दिनों की सीबीआई हिरासत में भेज दिया गया है। सूत्रों के अनुसार, इन पांच सदस्यों को पेपर हल करने का काम सौंपा गया था ताकि गिरोह की सेवाएं लेने वाले नीट उम्मीदवारों को उत्तर कुंजी प्रदान की जा सके।

सीबीआई ने पेपर चुराने वाले कुमार और इस प्रक्रिया में उसकी मदद करने वाले राजू सिंह को पहले ही गिरफ्तार कर लिया था। एजेंसी ने गुरुवार को हजारीबाग में कुमार की मदद करने वाले सुरेंद्र शर्मा को भी गिरफ्तार किया। उन्होंने बताया कि शर्मा को 'सॉल्वर मॉड्यूल' के चार एम्स छात्रों के साथ एक विशेष अदालत में पेश किया गया। मेडिकल प्रवेश परीक्षा में कथित अनियमितताओं की जांच कर रही केंद्रीय जांच एजेंसी ने छह प्राथमिकी दर्ज की हैं। बिहार की प्राथमिकी पेपर लीक से संबंधित है, जबकि गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र की शेष प्राथमिकी उम्मीदवारों के प्रतिरूपण और धोखाधड़ी से संबंधित हैं।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के संदर्भ पर एजेंसी की अपनी प्राथमिकी NEET-UG 2024 में कथित अनियमितताओं की "व्यापक जांच" से संबंधित है। NEET-UG का आयोजन NTA द्वारा सरकारी और निजी संस्थानों में MBBS, BDS, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है। इस साल, परीक्षा 5 मई को 571 शहरों में 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिनमें 14 विदेशी भी शामिल थे। परीक्षा के लिए 23 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad