Advertisement

साउथ एशियन यूनिवर्सिटी में पहली बार मनाया गया नेपाल का राष्ट्रीय दिवस

सार्क (दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन) देशों द्वारा नई दिल्ली में संयुक्त रूप से संचालित साउथ...
साउथ एशियन यूनिवर्सिटी में पहली बार मनाया गया नेपाल का राष्ट्रीय दिवस

सार्क (दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन) देशों द्वारा नई दिल्ली में संयुक्त रूप से संचालित साउथ एशियन यूनिवर्सिटी में नेपाल का राष्ट्रीय दिवस मनाया गया। एसएयू में पहली बार बडे स्तर आयोजित किए गए नेपाल के राष्ट्रीय़ दिवस समारोह में भारत स्थित नेपाल के कार्यवाहक राजदूत डॉ. सुरेंद्र कुमार थापा ने बतौर मुख्य अतिथि भाग लिया।

 साउथ एशियन यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष और देश के प्रख्यात शिक्षाविद प्रोफेसर के के अग्रवाल ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया और भारत स्थित नेपाल के कार्यवाहक राजदूत डॉ सुरेंद्र कुमार थापा ने झंडारोहण किया। इस दौरान भारत और नेपाल के राष्ट्रगान भी प्रस्तुत किए गए।

कार्यवाहक राजदूत डॉ. सुरेंद्र थापा ने सभी को नेपाल के राष्ट्रीय दिवस की शुभकामनाएं दी। ड़ॉ थापा ने कहा कि साउश एशियन यूनिवर्सिटी शिक्षा के जरिए दक्षिण एशियाई देशों के बीच शैक्षिक व सांस्कृतिक संबंधो को मजबूती प्रदान कराने का महच्वपूर्ण माध्यम बन रही है। डॉ. थापा ने कहा कि भविष्य में भी इस तरह के कार्यक्रम आयोजित होते रहने चाहिए।

इस अवसर पर प्रोफेसर केके अग्रवाल ने सभी को नेपाल दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि नेपाल के राष्ट्रीय दिवस के आयोजन का मुख्य़ मकसद शिक्षा के साथ नेपाल की सांस्कृतिक समृद्ता से सार्क के बाकी देशों के छात्रों को जोड़कर वैचारिक रुप से करीब लाना है।

प्रोफेसर केके अग्रवाल ने कहा कि साउथ एशियन यूनिवर्सिटी सार्क देशों के छात्र और फैकल्टी की वजह से विविधता में एकता के दर्शन होते है। यहां पर इको फ्रेंडली वातावरण में उच्च शैक्षिक मानकों को ध्यान में रखते हुए छात्रों को विचार, व्य़वहार और संस्कारों की शिक्षा दी जा रही है जो अन्य विश्वविद्यालयों से हमें अलग करता है।

प्रोफेसर अग्रवाल ने कहा कि भारत नेपाल संबंधों का इतिहास सदियों पुराना है। दोनो देश धार्मिक और आध्यात्मिक रूप से जुडें है. संबंधों की इस बिसात को और मजूबती प्रदान कराने में साउथ एशियन यूनिवर्सिटी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेबरहुड फर्स्ट की नीति को अपनाते हुए काम कर रही है। ईसी परिपेक्ष में नेपाल के राष्ट्रीय दिवस का आय़ोजन किया गया है जो आगे भी जारी रहेगा। 

डीन एफएसएस एवं इंस्टीट्यूट ऑफ साउथ एशियन स्टडीज के निदेशक प्रोफेसर संजय चतुर्वेदी ने काठमांडू स्थित भगवान पशुपतिनाथ को समर्पित गीत के जरिए भारत नेपाल की धार्मिक संस्कृति के आस्था रूपी महत्व को रेखांकित किया। कार्यक्रम के दौरान भारत,भूटान और नेपाली छात्रों द्वारा दी गयी शानदार रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुति ने सभी का मन मोह लिया।

साउथ एशियन यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार ड़ॉ. रविंद्र कुमार सोनी ने भारत स्थित नेपाल के कार्यवाहक राजदूत डॉ. सुरेंद्र थापा को साउथ एशियन यूनिवर्सिटी में चल रही शैक्षिक गतिविधियों के अलावा नए पाठ्यक्रमों और शोध गतिविधियों के बारे विस्तार के जानकारी दी।

यूनिवर्सिटी में पढ रहे नेपाली छात्रों और टीचिंग व नॉन टीचिगं स्टाफ से मुलाकात की और साउथ एशियन य़ूनिवर्सिटी में चल रही शाक्षिक गतिविधियों के लिए प्रोफेसर केके अग्रवाल का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि के रूप में मौजूद डॉ सरोज अग्रवाल के अलावा साउथ एशियन यूनिवर्सिटी के एक्टिंग वाइस प्रेसिडेंड सैंथिल कुमार वेणुगोपाल सहित विश्वविद्यालय के डीन, डाइरेक्टर्स, टीचिंग, नॉन टीचिंग स्टाफ व नेपाल सहित सार्क के अन्य देशों के छात्र और नेपाली दूतावास के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad