Advertisement

हैदराबाद एनकाउंटरः एनएचआरसी की टीम ने शुरू की जांच, घटनास्थल का किया मुआयना

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने महिला डाक्टर से गैंगरेप और हत्या के आरोपियों के एनकाउंटर की...
हैदराबाद एनकाउंटरः एनएचआरसी की टीम ने शुरू की जांच, घटनास्थल का किया मुआयना

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने महिला डाक्टर से गैंगरेप और हत्या के आरोपियों के एनकाउंटर की जांच शुरू कर दी है। एनएचआरसी की टीम शनिवार को हैदराबाद पहुंची और घटनास्थलप पर जाकर पड़ताल की। टीम ने महबूबनगर के सरकारी अस्पताल का दौरा भी किया, जहां आरोपियों के शवों को रखा गया है और इसकी वीडियोग्राफी भी कराई गई है।

एनएचआरसी की टीम ने चटनपल्ली गाँव का दौरा किया, जहाँ कथित एनकाउंर हुआ था। टीम ने पोस्टमार्टम और वीडियोग्राफी कराने के बाद महबूबनगर के सरकारी अस्पताल में रखे गए आरोपियों के शवों की जांच की। इससे पहले, आयोग ने एनकाउंटर का संज्ञान लेते हुए शुक्रवार को जांच के आदेश दिए थे। आयोग ने कहा था कि एनकाउंटर चिंता का विषय है और इसकी सावधानीपूर्वक जांच किए जाने की जरूरत है।

शवों को संरक्षित रखने के निर्देश

तेलंगाना हाई कोर्ट ने 9 दिसंबर को रात आठ बजे तक चार आरोपियों के शवों को संरक्षित करने के लिए राज्य सरकार से कहा है। हाईकोर्ट ने यह भी निर्देश दिया था कि पोस्टमार्टम का वीडियो हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल को सौंप दिया जाए।

पुलिस ने दर्ज की शिकायत

पुलिस ने हैदराबाद एनकाउंटर की जांच करने की तैयारी शुरू कर ली है। शादनगर पुलिस स्टेशन में एसीपी ने एनकाउंटर की जांच के लिए शिकायत दर्ज की है। वहीं, पुलिस ने एनकाउंटर में मारे गए आरोपियों के खिलाफ पुलिसकर्मियों पर हमला करने का मामला दर्ज किया है। चारों के खिलाफ आईपीसी की धारा 307 (हत्या की कोशिश), धारा 176 और भारतीय शस्त्र कानून की संबंधित धाराओं में केस दर्ज किया गया है।

गैंग रेप और जलाने के स्थान पर ही एनकाउंटर

साइबराबाद पुलिस कमिश्नर वी. सी. सज्जानगर ने बताया था कि आरोपी मोहम्मद आरिफ, नवीन, शिव और चेन्नाकेशवुलु की शुक्रवार को तड़के तीन बजे से छह बजे के बीच चातनपल्ली शादनगर में पुलिस एनकाउंटर में मौत हो गई। पुलिस के अनुसार आरोपियों ने महिला वेटनरी डॉक्टर के साथ 27 नवंबर को शमशाबाद क्षेत्र में पहले गैंग रेप किया और बाद में निर्दयता की सारी सीमाओं को पार करके उन्होंने पीड़िता को जिंदा जला दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad