Advertisement

घरेलू उड़ान के लिए वेब चेक-इन अनिवार्य, लेकिन नहीं मिलेगा खाना और केवल एक ही बैग ही ले जा सकेंगे

25 मई से शुरू हो रही घरेलू उड़ान को लेकर एहतियात बरतते हुए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) के बाद...
घरेलू उड़ान के लिए वेब चेक-इन अनिवार्य, लेकिन नहीं मिलेगा खाना और केवल एक ही बैग ही ले जा सकेंगे

25 मई से शुरू हो रही घरेलू उड़ान को लेकर एहतियात बरतते हुए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने फाइनल एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) के तहत गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। इसमें बताया गया है कि 25 मई से घरेलू यात्रियों को किन-किन नियमों का पालन करना होगा। फ्लाइट में किसी भी तरह का खाना और ड्रिंक्स सर्व नहीं किया जाएगा। यात्री अपने साथ केवल एक ही बैग ले जा सकता है। साथ में किसी भी प्रकार का पेपर, कागज या मैगजीन रखने पर मनाही रहेगी। पूरी तरह जांच के बाद ही टर्मिनल में प्रवेश मिलेगा।

समाचार एजेंसी एएनआई ने एएआई के हवाले से जानकारी दी है कि एयरपोर्ट के प्रवेश द्वार पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) या हवाई अड्डे के कर्मचारियों द्वारा जांच किया जाएगा। एएआई के अनुसार, सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए यात्रियों की बैठने की व्यवस्था की जाएगी।

हवाई सफर के लिए जानें क्या है गाइडलाइन

-  एयरपोर्ट काउंटर्स पर कोई फिजिकल चेक-इन नहीं होगा। जिन पैसेंजर्स का कन्‍फर्म्‍ड वेब चेक-इन होगा, उन्‍हीं को एयरपोर्ट में एंट्री दी जाएगी।

- फ्लाइट में किसी भी तरह का खाना और ड्रिंक्स सर्व नहीं किया जाएगा। सिर्फ पानी की सुविधा ही मिलेगी।

-  राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन यात्रियों, एयरपोर्ट और एयरलाइन के स्टाफ को एयरपोर्ट पहुंचने के लिए वाहन की व्यवस्था करे।

-  यात्रियों को विमान डिपार्चर के दो घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना होगा। टर्मिनल के अंदर वही लोग जा सकते हैं जिनकी फ्लाइट अगले चार घंटे में हो।

-  यात्रियों को अनिवार्य रूप से अपने फोन पर आरोग्य सेतु ऐप रजिस्टर करना होगा।

-  यात्रियों को हवाईअड्डा टर्मिनल इमारत में प्रवेश से पहले एक निश्चित स्थान पर थर्मल स्क्रीनिंग के लिए रुकना होगा।

-   यात्री अपने साथ केवल एक ही बैग ले जा सकता है। विशेष मामलों के यात्रियों को ट्रॉली की सुविधा नहीं मिलेगी। इसके लिए वाजिब कारण बताना होगा। 

-  यात्रियों को बिना लाइन के बोर्डिंग पास मिलेगा।

-   सभी यात्रियों को मास्क और ग्लव्स को पहनना जरूरी होगा।

-  यात्रियों के जूतों, फुटवियर्स को डिसइंफेक्ट करने के लिए सभी एंट्रेंस पॉइंट पर ब्लीच में भीगी हुई मैट या कारपेट को बिछाना जरूरी है।

-  इसके अलावा कई अन्य गाइडलाइंस भी हैं जिनके मुताबिक आगमन और प्रस्थान यानी अराइवल और डिपार्चर के अलग-अलग नियमों का पालन करना होगा।

रेलवे के बाद अब डोमेस्टिक फ्लाइट सर्विस शुरू

कोरोना संक्रमण के कारण देश में लॉकडाउन 4.0 जारी है। ऐसे हालात में सरकार देश की रुकी हुई गति को धीरे-धीरे रफ्तार देने में जुटी हुई है। इसी क्रम में केंद्र सरकार ने रेलवे के बाद अब डोमेस्टिक फ्लाइट सर्विस शुरू करने का फैसला किया है। बुधवार को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस बात की जानकारी दी थी। देश के सभी हवाईअड्डों और डोमेस्टिक एयरलाइंस को 25 मई से पहले सभी तैयारी पूरी कर लेने के लिए कहा गया है।

बता दें कि इससे पहले सरकार ने ट्रेन चलाने का फैसला लिया था। पहले एसी ट्रेनें चलाई गई और अब रेलवे ने नॉन एसी ट्रेन चलाने का भी फैसला किया है। आज से बुकिंग शुरू हो गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad