Advertisement

मेट्रो लाइन के उद्घाटन के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री को आमंत्रित नहीं करना संकीर्ण मानसिकता को दर्शाता है: आप नेता आतिशी

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने रविवार को कहा कि केंद्र और दिल्ली सरकार द्वारा डीएमआरसी में समान रूप से...
मेट्रो लाइन के उद्घाटन के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री को आमंत्रित नहीं करना संकीर्ण मानसिकता को दर्शाता है: आप नेता आतिशी

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने रविवार को कहा कि केंद्र और दिल्ली सरकार द्वारा डीएमआरसी में समान रूप से योगदान देने के बावजूद नई मेट्रो लाइन के उद्घाटन के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आमंत्रित नहीं करना "संकीर्ण मानसिकता" को दर्शाता है।

द्वारका सेक्टर 21 से यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25 स्टेशनों तक एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो लाइन के लगभग दो किलोमीटर विस्तार का उद्घाटन रविवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। बाद में दिन में यात्रियों के लिए लाइन खोल दी गई।

दिल्ली भाजपा के महासचिव हर्ष मल्होत्रा ने कहा कि आतिशी, जो मुख्यमंत्री को कार्यक्रम में आमंत्रित नहीं किए जाने पर रो रही हैं, को दिल्लीवासियों के कई सवालों का जवाब देने की जरूरत है और यह बताना होगा कि क्या "टीम केजरीवाल" विपक्ष के नेता को आमंत्रित करने का एक उदाहरण दे सकती है। शहर सरकार द्वारा वित्त पोषित किसी भी परियोजना के उद्घाटन के लिए सभा।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, आतिशी ने बताया कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) केंद्र और शहर सरकार का 50:50 का उद्यम है। उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी ने द्वारका सेक्टर 21 से यशोभूमि तक मेट्रो लाइन का उद्घाटन किया। यह बेहद निराशा की बात है कि उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री को उद्घाटन के लिए आमंत्रित करना उचित नहीं समझा।"

आम आदमी पार्टी (आप) नेता ने कहा कि डीएमआरसी की स्थापना के बाद से इसका आधा फंड केंद्र और आधा दिल्ली सरकार देती है। उन्होंने कहा, "केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच समन्वय से दिल्ली मेट्रो ने एक प्रभावशाली बुनियादी ढांचा स्थापित किया है। इसलिए, यह बहुत निराशाजनक है कि मुख्यमंत्री को मेट्रो लाइन के उद्घाटन के लिए आमंत्रित नहीं किया गया।"

आतिशी ने यह भी बताया कि मोदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अक्सर दावा करते हैं कि वह दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है।उन्होंने यह भी कहा कि हाल ही में समाप्त हुए जी20 शिखर सम्मेलन के बाद, भाजपा नेता यह कहते नहीं थक रहे हैं कि मोदी दुनिया के शीर्ष नेताओं में से एक  हैं।

आप नेता ने कहा "एक व्यक्ति जो दुनिया के शीर्ष नेताओं में से एक है और दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी की सरकार का नेतृत्व करता है, वह दिल्ली के मुख्यमंत्री को मात्र दो किलोमीटर की मेट्रो लाइन के उद्घाटन के लिए भी आमंत्रित नहीं कर सका। मैं प्रधान मंत्री मोदी को बताना चाहूंगा कि वह हैं देश के प्रधान मंत्री और उन्हें पार्टी लाइनों से ऊपर उठना चाहिए।"

उन्होंने यह भी कहा कि मोदी राज्य सरकारों के 'अभिभावक' हैं, न कि केवल भाजपा के प्रधानमंत्री। “ऐसे मामलों में, मुख्यमंत्री को डीएमआरसी जैसे संस्थानों (कार्यक्रमों) में आमंत्रित नहीं करना, जहां दिल्ली सरकार ने भी धन निवेश किया है, एक बहुत ही संकीर्ण सोच को दर्शाता है। "मैं प्रधानमंत्री से आग्रह करती हूं कि दिल्ली देश की राजधानी है, अगर हम दिल्ली का विकास करना चाहते हैं, तो केंद्र और शहर सरकार को मिलकर काम करना होगा। दिल्ली सरकार केंद्र के साथ मिलकर सहयोग करने के लिए तैयार है। हालांकि, यह बनता है आतिशी ने कहा, दिल्ली सरकार को निर्णय लेने में शामिल करना एक अभिभावक की जिम्मेदारी है। इस बीच, मल्होत्रा ने आरोप लगाया कि दिल्ली की आप सरकार ने किसी भी परियोजना के उद्घाटन के लिए वर्तमान उपराज्यपाल को आमंत्रित तक नहीं किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad