Advertisement

जज्बा अगर हो तो कुछ भी करना असंभव नहीं, इस महिला डाक्टर ने अपने अलग अंदाज से फिटनेस के लिए महिलाओं को किया प्रेरित

ख्वाब तो हम सब देखते हैं लेकिन उन्हें हकीकत में बदलने का जज्बा कुछ चुनिंदा लोगों के भीतर ही होता है।...
जज्बा अगर हो तो कुछ भी करना असंभव नहीं, इस महिला डाक्टर ने अपने अलग अंदाज से फिटनेस के लिए महिलाओं को किया प्रेरित

ख्वाब तो हम सब देखते हैं लेकिन उन्हें हकीकत में बदलने का जज्बा कुछ चुनिंदा लोगों के भीतर ही होता है। ऐसी ही एक शख्सियत डॉ. ज्योति श्रीवास्तव हैं, जिन्होंने तमाम महिलाओं के अंदर खुद के लिए कुछ करने का साहस भरा। ‘फन डा विद ज्योति’ के नाम से महिलाओं को घर बैठे ही सेहतमंद रहने के गुर सिखाने वाली ज्योति का लक्ष्य एक मिलियन महिलाओं को लाइफस्टाइल और फिटनेस हासिल करने में मदद करना है, ताकि महिलाएं सेहत से जुडी समस्याओं को नजरअंदाज करने की आदत छोड़ दें और अपने परिवार की सेहत की तरह ही अपनी फिटनेस का भी पूरा ख्याल रखें।

उनकी खासियत है उनका अलग और दिलचस्प अंदाज में वर्क आउट कराना, जिसके कारण ही लोग उनसे जुड़ रहे हैं। घर में मौजूद समान जैसे वाइपर, पानी की बोतल, छड़ी, बॉल, कुशन, बाल्टी, कुर्सी और ऐसी ही तमाम घरेलू चीजों को बतौर प्रॉप इस्तेमाल करके वह अपने क्लाइंट्स को कार्डियो, स्ट्रेचिंग, पॉवर ट्रेनिंग, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करवाती हैं। वजन घटाने के इस अनूठे अंदाज को जुड़ी महिलाएं सोशल मीडिया पर अक्सर शेयर करती रहती हैं। इस वर्क आउट के नतीजे किसी भी रूप में सामान्य वर्क आउट से कमतर नहीं हैं और यही बात महिलाओं को ज्योति के साथ फिट होने के लिए प्रेरित करती है।

नहीं थी राह आसान

टेक एक्सपर्ट से फिटनेस एक्सपर्ट बनने तक की राह ज्योति के लिए आसान नहीं थी। बकौल डॉक्टर ज्योति- “बचपन से मुझे डांस करने का बहुत शौक था लेकिन बड़े होने पर वेब डिवेलपर के रूप में कैरियर बनाने का मौका मिला और डांस कहीं पीछे रह गया। इस बीच शादी और बच्चे की जिम्मेदारियों के बीच महसूस होने लगा कि मेरी सेहत खराब होती जा रही है। इस बारे में जब मैंने अपने पति से बात की तो उन्होंने कुछ ऐसा करने का सुझाव दिया जिससे अन्य महिलाओं को भी फायदा मिल सके। बस, तभी से मेरा फिटनेस को लेकर रुझान बढ़ता गया।” महिलाओं की इस परेशानी को महसूस करते हुए ज्योति ने उन्हें घर बैठे ही बिना किसी ताम-झाम के अपनी सेहत दुरुस्त रखने का विकल्प दिया जिसे महिलाओं ने हाथों-हाथ भी लिया।

सफलता के साथ सम्मान भी

उन्हें विभिन्न पुरस्कारों एवं सम्मान से भी नवाजा गया है। 2021 में बेस्ट फिटनेस एक्सपर्ट, पावरफुल वुमन अवार्ड, 2022 में बेस्ट वीमेन हेल्थ आइकॉन का अवार्ड, वीमेन हेल्थ एंड एम्पपॉवरमेंट में डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित ज्योति श्रीवास्तव अमेज़न बेस्ट सेलर ‘जीरो स्ट्रेस फंडा’ के नाम से एक किताब भी लिख चुकी हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad