Advertisement

देश में ओमिक्रोन अब कोरोना संक्रमण का प्रमुख वैरिएंट; डेल्टा का प्रकोप भी जारी, तीसरी लहर में बढ़ सकते हैं मरीज: स्वास्थ्य मंत्रालय

देश में पिछले एक महीने में जो मामले  आए हैं, उसमें ज्यादातर ओमिक्रोन वैरिएंट के हैं। और अब यह प्रमुख...
देश में ओमिक्रोन अब कोरोना संक्रमण का प्रमुख वैरिएंट; डेल्टा का प्रकोप भी जारी, तीसरी लहर में बढ़ सकते हैं मरीज: स्वास्थ्य मंत्रालय

देश में पिछले एक महीने में जो मामले  आए हैं, उसमें ज्यादातर ओमिक्रोन वैरिएंट के हैं। और अब यह प्रमुख वैरिएंट बन गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि  हालांकि डेल्‍टा वैरिएंट अभी भी बड़ी तादाद में मौजूद है और उसका प्रकोप जारी है। भारत में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति पर एससीडीसी निदेशक ने कहा कि देश में ओमिक्रोन का सब वैरिएंट बीए.2 अब अधिक फैल रहा है।

सरकार ने गुरुवार को कहा कि जनवरी में जीनोम अनुक्रमण में 9,672 ओमिक्रोन नमूने पाए गए, जो कोविड-19 के कुल अनुक्रमित नमूनों का 75 प्रतिशत है, जो दिसंबर के 1,292 के आंकड़े से बहुत अधिक है। एनसीडीसी के निदेशक डॉ एस के सिंह ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि ओमिक्रोन - बीए.1 और बीए.2 की उप-वंश अनुक्रमित नमूनों में पाए गए, जबकि बीए.3 अभी तक नहीं मिला है। सिंह ने कहा, "हमें बीए.1 के अधिक नमूने मिल रहे थे, जो पहले ज्यादातर यात्रियों में पाए जाते थे, लेकिन अब हम देख रहे हैं कि बीए.2 समुदाय में अधिक प्रचलित हो गया है।"

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि मुंबई और दिल्‍ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में बेशक कमी आई है लेकिन कुछ राज्‍य ऐसे हैं जहां महामारी की नई लहर चिंता पैदा कर रही है। उन्होंने बताया कि देश में कोरोना के कुल 22,02,472 सक्रिय मामले हैं। पिछले एक हफ्ते के दौरान पाजिटिविटी दर 17.75 फीसद रही है।

लव अग्रवाल ने कहा कि मौजूदा वक्‍त में 11 राज्यों में 50 हजार से अधिक सक्रिय मामले हैं। वहीं महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में तीन लाख से अधिक सक्रिय मामले हैं। आंध्र प्रदेश, गुजरात और तमिलनाडु में अभी भी एक से दो लाख सक्रिय मामले हैं। देश में 551 जि‍लों में केस पॉजिटिविटी पांच फीसदी से ज्‍यादा है। पिछले एक हफ्ते में देश में प्रतिदिन औसतन लगभग तीन लाख मामले रिपोर्ट किए गए हैं। देश में संक्रमण अभी भी बहुत अधिक है।  देश में पिछले एक हफ्ते में केस पाजिटिविटी लगभग 17.75 फीसद रही है। देश में कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान में सुचारू रूप से चल रहा है। अब तक 95 फीसदी को पहली खुराक जबकि 74 फीसद योग्‍य व्‍यक्तियों को कोविड रोधी वैक्‍सीन की दूसरी खुराक दी जा चुकी है। 97.03 लाख पात्र आबादी को 'एहतियाती खुराक' भी दी जा चुकी है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने लोगों को सलाह दी कि हर दिन, हर समय कोविड अनुरूप व्यवहारों का पालन करें। दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें और सुरक्षित रहें। पिछले एक हफ्ते के दौरान पूरे विश्व में 33 लाख के करीब मामले दर्ज किए गए हैं। यही नहीं दुनियाभर भर में सक्रिय मामलों की संख्या लगभग 6.8 करोड़ दर्ज की गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad