Advertisement

पीओके वापस लाने पर शाह से महबूबा ने कहा- राष्ट्र की खातिर अपना "अहंकार" त्याग दें, दोनों पक्षों के प्रतिनिधियों को एक साथ बैठाकर चर्चा करें

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने शनिवार को कहा कि गृह मंत्री अमित शाह को जम्मू-कश्मीर के दोनों पक्षों के...
पीओके वापस लाने पर शाह से महबूबा ने कहा- राष्ट्र की खातिर अपना

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने शनिवार को कहा कि गृह मंत्री अमित शाह को जम्मू-कश्मीर के दोनों पक्षों के जनप्रतिनिधियों की एक संयुक्त समिति बनाने का प्रयास करना चाहिए ताकि इस क्षेत्र के सामने आने वाले मुद्दों पर चर्चा की जा सके "जब तक आप उस हिस्से को वापस नहीं लाते"।

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के 25वें स्थापना दिवस समारोह में बोलते हुए उन्होंने कहा, "अमित शाह कहते हैं कि वह उस कश्मीर (पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर) को वापस लाएंगे, जबकि आप हम मुसलमानों से पाकिस्तान जाने के लिए कहते हैं।" उन्होंने कहा, "लेकिन मेरा आपसे एक अनुरोध है। जब तक आप उस हिस्से को वापस नहीं लाते, तब तक इस कश्मीर और उस कश्मीर के प्रतिनिधियों की एक समिति बनाएं और हमें एक साथ लाएं। हम साल में दो बार एक साथ बैठेंगे और हमारे सामने आने वाले मुद्दों पर चर्चा करेंगे।"

उन्होंने शाह से कहा कि राष्ट्र की खातिर वह अपना "अहंकार" त्याग दें और नियंत्रण रेखा (एलओसी) के दोनों ओर के लोगों के प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित करें, जैसा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने अपने कार्यकाल के दौरान किया था। मुफ्ती ने कहा, "क्या आपमें हिम्मत है अमित शाह साहब? आप कहते रहते हैं कि आप उस कश्मीर को वापस लाएंगे। वह कश्मीर बहुत दूर है, उनके 20 प्रतिनिधि और हमारी तरफ से 20 प्रतिनिधि लाएँ और हम साथ बैठें।"

पीडीपी अध्यक्ष ने कहा, "क्या आप ऐसा कर सकते हैं? क्या आपमें ऐसा करने का साहस है? क्या आपमें वाजपेयी की तरह इतनी देशभक्ति है कि आप जम्मू-कश्मीर के लिए अपने अहंकार का त्याग कर दें?" पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री ने व्यापार और लोगों के बीच संपर्क को सुविधाजनक बनाने के लिए एलओसी पार के मार्गों को फिर से खोलने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि उनके पिता और पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद - जिनकी सरकार में ये मार्ग खोले गए थे - सभी एलओसी पार के मार्ग खोलना चाहते थे।

उन्होंने कहा, "मैं अमित शाह से कहना चाहती हूं कि नियंत्रण रेखा के उस पार के उन रास्तों को फिर से खोलें, जिन्हें मुफ्ती साहब ने खोला था और जिन्हें आपने ड्रग्स के नाम पर बंद कर दिया, जबकि अधिकांश ड्रग्स गुजरात के बंदरगाह से आते हैं और आप उसे बंद नहीं करते। उन रास्तों को फिर से खोलें और जम्मू-कश्मीर को मध्य एशिया से जोड़ने वाली और सड़कें खोलें।" मुफ्ती ने देश भर की विभिन्न जेलों में बंद कश्मीर के युवाओं को रिहा करने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा, "अगर आप कहते हैं कि यहां स्थिति में सुधार हुआ है, तो हमारे युवा जेलों में क्यों हैं? यहां तक कि उनके मामलों की सुनवाई भी अदालतों में नहीं होती। अगर आपमें हिम्मत है, तो स्थिति में सुधार होने पर उन्हें रिहा करें।" जम्मू क्षेत्र में हाल ही में हुए आतंकी हमलों को लेकर केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए पीडीपी अध्यक्ष ने कहा कि सरकार केवल "हमारे घरों, हमारे संस्थानों में घुसपैठ" करने की कोशिश में व्यस्त है।

महबूबा मुफ्ती ने कहा, "विदेशी आतंकवादी बाहर से आते हैं, यहां घुसपैठ करते हैं, जम्मू में हमारे लोगों को मारते हैं और चले जाते हैं। लेकिन, आप क्या करते हैं? आप व्यस्त हैं क्योंकि भाजपा हमारे घरों, हमारे स्कूलों, हमारे संस्थानों, हमारे विश्वविद्यालयों में घुसपैठ करने की कोशिश कर रही है। आप इनमें व्यस्त हैं और जम्मू में आतंकवाद इतना बढ़ गया है कि लोग अपने घरों से बाहर निकलने से डरते हैं। क्या यही आपकी सफलता है? आपको समझदारी से काम लेना चाहिए।"

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर का समाधान सईद के एजेंडे में है। उन्होंने कहा, "अगर आप चाहते हैं कि लोग आत्मनिर्णय का समर्थन न करें या दूसरी तरफ न देखें, बल्कि यहां, इस देश की तरफ देखें, तो आपको इसे (जम्मू-कश्मीर) हल करना होगा।" प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी (जेईआई) द्वारा विधानसभा चुनाव लड़ने की इच्छा जताने की खबरों का जिक्र करते हुए मुफ्ती ने कहा कि यह स्वागत योग्य कदम है। हालांकि, उन्होंने कहा कि जब वह भाजपा के साथ गठबंधन में सत्ता में थीं, तो भगवा पार्टी उन पर जेईआई का समर्थन करने का आरोप लगाती थी।

उन्होंने कहा, "आपने उस जेईआई पर प्रतिबंध लगा दिया जो स्कूल चलाता था। मैं जेईआई के लिए क्या कर रही थी? मुझे उन पर प्रतिबंध लगाने के लिए कहा गया था, लेकिन मैंने ऐसा नहीं किया। मुझे आतंकवादियों के शव वापस न करने के लिए कहा गया था, मैंने कहा कि मैं ऐसा नहीं करूंगी। मैंने उनसे कहा कि मैं सरकार छोड़ दूंगी। आज आप उसी जमात-ए-इस्लामी के पीछे पड़े हैं और उनसे चुनाव लड़ने की भीख मांग रहे हैं।"

पीडीपी प्रमुख ने कहा कि उन्हें खुशी है कि जमात-ए-इस्लामी एक बार फिर मुख्यधारा की राजनीति में लौटेगी। उन्होंने कहा, "यह अच्छी बात है। हम सभी लोकतांत्रिक व्यवस्था के तहत अपने अधिकारों के लिए मिलकर लड़ेंगे। हम उन्हें (भाजपा को) एक इंच भी नहीं देंगे।" अपने पार्टी कार्यकर्ताओं की सराहना करते हुए मुफ्ती ने कहा कि इस कार्यक्रम से उन लोगों की आंखें खुल जानी चाहिए जो कहते हैं कि कश्मीर में क्षेत्रीय दल, खासकर पीडीपी, पाकिस्तान का समर्थन करते हैं।

यह बात जम्मू-कश्मीर पुलिस प्रमुख आर आर स्वैन की हाल की टिप्पणी का संदर्भ है जिसमें उन्होंने कहा था कि घाटी में क्षेत्रीय दल कश्मीर के नागरिक समाज में पाकिस्तान की 'घुसपैठ' के लिए जिम्मेदार हैं। स्वैन ने पार्टियों पर "अपनी चुनावी संभावनाओं को बढ़ाने के लिए आतंकी नेटवर्क के नेताओं को बढ़ावा देने" का भी आरोप लगाया। मुफ्ती ने निरंतर समर्थन के लिए अपने पार्टी कार्यकर्ताओं को सलाम किया।

उन्होंने अपने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा, "आपने हिम्मत रखी और मेरा साथ दिया, पार्टी को जिंदा रखा, मैं आपको सलाम करती हूं। अगर आपने मेरा साथ नहीं दिया होता तो उन्होंने हमारी पार्टी को दफना दिया होता।" अपने भाषण के अंत में पीडीपी प्रमुख ने अपने पार्टी कार्यकर्ताओं से पीडीपी खाते में 100-100 रुपये जमा करने का आह्वान किया ताकि पार्टी सुचारू रूप से चल सके।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad