Advertisement

विपक्ष ने 'संकीर्ण' राजनीतिक लाभ के लिए उत्तर-दक्षिण विभाजन पैदा किया: राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि भाजपा उत्तर-केंद्रित पार्टी नहीं है और विपक्षी दलों ने...
विपक्ष ने 'संकीर्ण' राजनीतिक लाभ के लिए उत्तर-दक्षिण विभाजन पैदा किया: राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि भाजपा उत्तर-केंद्रित पार्टी नहीं है और विपक्षी दलों ने "संकीर्ण" राजनीतिक लाभ के लिए उत्तर-दक्षिण का समीकरण बनाया है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ऐसे प्रयास बदनाम करने के लिए हैं। पार्टी ने राष्ट्रीय अखंडता पर भी सवालिया निशान लगाया।

एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, सिंह ने कहा कि भाजपा दक्षिणी राज्य कर्नाटक सहित देश के विभिन्न राज्यों में सत्तारूढ़ पार्टी है और यह आरोप कि यह केवल उत्तर भारत का एक हिस्सा है, "तथ्यात्मक रूप से गलत" है। उन्होंने कहा, "हम पर अक्सर यह आरोप लगाया जाता है कि बीजेपी सिर्फ उत्तर भारत की पार्टी है। ये तो आप सभी ने सुना ही होगा. वो हम पर ये आरोप भी लगाते हैं कि हम सिर्फ हिंदी बेल्ट की पार्टी हैं। हमने पूर्ण बहुमत से सरकार बनाई है असम में दो बार बहुमत। असम हिंदी पट्टी का राज्य नहीं है।''

वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा कि पार्टी लगभग तीन-चार दशकों से राजस्थान और गुजरात जैसे राज्यों में अपनी प्रभावी उपस्थिति दर्ज करा रही है और पिछले लोकसभा चुनाव में उसे पश्चिमी भारत में सबसे अधिक सीटें मिलीं। "गुजरात में हमारी लगभग 30 साल से सरकार है। अगर दक्षिण भारत के राज्यों की बात करें तो कर्नाटक में हमारी सरकार लंबे समय से है। फिलहाल हम पश्चिम बंगाल, ओडिशा और कर्नाटक में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी हैं।" सिंह ने कहा, ''आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में हमारा वोट शेयर लगातार बढ़ रहा है।''

उन्होंने कहा, "इसलिए, यह आरोप कि भाजपा केवल उत्तर भारतीयों की पार्टी है, तथ्यात्मक रूप से पूरी तरह से गलत है। संकीर्ण राजनीतिक लाभ और तात्कालिक चुनावी लाभ के लिए, ये लोग भाजपा को बदनाम करने के नाम पर, भारत की राष्ट्रीय अखंडता पर भी प्रश्नचिह्न लगाते हैं।"  सिंह ने कहा, "दक्षिण भारत की समृद्धि के आंकड़े दिखाकर हमारे विपक्षी सहयोगी कई बार उत्तर भारतीयों और दक्षिण भारतीयों के बीच दुश्मनी दिखाने की कोशिश करते हैं।"

उन्होंने कहा कि "उत्तर भारत और दक्षिण भारत में कुछ अलग-अलग संरचनात्मक मुद्दे हैं", "हमारा प्रयास यह होना चाहिए कि हम दोनों को मिलाकर कुछ अच्छा, कुछ बड़ा कर सकें।" उन्होंने कहा, "हमारा प्रयास दोनों को और अधिक जोड़ने का होना चाहिए, न कि भाषा और समृद्धि के नाम पर दोनों को तोड़ने का।"

रक्षा मंत्री ने कहा कि आज अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत की साख बढ़ी है और देश अब कमजोर देश नहीं रहा। "यह अब दुनिया का एक शक्तिशाली देश बन गया है। अब अगर कोई भारत पर गलत तरीके से निशाना साधने की हिम्मत करेगा तो भारत मुंहतोड़ जवाब देने से पीछे नहीं हटेगा। अब कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष भी मानते हैं कि 21वीं सदी भारत की होने वाली है।”

उन्होंने कहा, "हमारे प्रधानमंत्री की विदेश में इतनी सद्भावना है कि कतर में जिन आठ पूर्व भारतीय नाविकों को मौत की सजा दी गई थी, उन्हें वहां से माफ कर दिया गया और उनमें से एक विशाखापत्तनम का है।" सिंह ने इन आरोपों को भी खारिज कर दिया कि भाजपा एक सांप्रदायिक पार्टी है।

मंत्री ने कहा, "कुछ लोग भाजपा पर सांप्रदायिक पार्टी होने का आरोप लगाते हैं जबकि भाजपा दुनिया की सबसे बड़ी धर्मनिरपेक्ष पार्टी है। आज पांच अरब देशों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को सर्वोच्च सम्मान दिया है।" सिंह ने आरोप लगाया कि कांग्रेस 'भ्रष्टाचार की जननी', 'तुष्टीकरण की जननी' और 'वंशवाद की जननी' है। उन्होंने दावा किया कि भाजपा ने इस देश की राजनीति में विश्वसनीयता का संकट खत्म कर दिया है।

उन्होंने कहाष "हम जो कहते हैं वो करते हैं। हमने अनुच्छेद 370 को खत्म करने का वादा किया था और हमने किया। हमने तीन तलाक की कुप्रथा को खत्म करने का वादा किया था। हमने वो किया है। हमने समान नागरिक संहिता की बात की थी। आज उत्तराखंड में बीजेपी की सरकार है। इसे लागू किया।'' सिंह ने भाजपा शासित सरकारों और अन्य दलों द्वारा शासित सरकारों के बीच अंतर के बारे में भी बात की।

उन्होंने कहा, "अल्पावधिवाद और दीर्घकालिकवाद के बीच अंतर है। भाजपा दीर्घकालिकवाद और दीर्घकालिक लाभ को प्राथमिकता देती है।" रक्षा मंत्री ने भारत की आर्थिक प्रगति को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार द्वारा शुरू किए गए विभिन्न उपायों को भी सूचीबद्ध किया।

उन्होंने कहा, "हमने जीएसटी लागू किया। शुरुआत में लोगों को कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ा लेकिन आज देश को जीएसटी से लाभ हुआ है। आज हमारे प्रधान मंत्री अगली पीढ़ी के बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहे हैं। यह सिर्फ चुनाव जीतने के लिए नहीं है बल्कि देश को दीर्घकालिक रूप से मजबूत करने के लिए है।"

उन्होंने कहा, "आज भारतीय बैंकों में एनपीए (गैर-निष्पादित संपत्ति) काफी कम हो गई है। ऋण उठाव बढ़ गया है। आज भारत 'नाजुक पांच' की श्रेणी से 'शानदार पांच' की श्रेणी में आ गया है।" बाद में, रक्षा मंत्री लोकसभा चुनाव से पहले राज्य भाजपा इकाई की कोर कमेटी की बैठक में हिस्सा लेने के लिए विजयवाड़ा गए। बैठक में आंध्र प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष डी पुरंदेश्वरी भी शामिल हुईं। भाजपा के एक बयान में कहा गया कि सिंह ने आगामी चुनावों के लिए पार्टी की तैयारियों की समीक्षा की और कार्यकर्ताओं से बातचीत की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad