Advertisement

जम्मू-कश्मीर के विपक्षी नेताओं ने कहा- लोकसभा चुनाव से पहले मतदाताओं के ध्रुवीकरण के लिए लागू किया गया सीएए

केंद्र द्वारा सोमवार को सीएए के नियमों को अधिसूचित करने के साथ, जम्मू में बसे रोहिंग्या शरणार्थियों...
जम्मू-कश्मीर के विपक्षी नेताओं ने कहा- लोकसभा चुनाव से पहले मतदाताओं के ध्रुवीकरण के लिए लागू किया गया सीएए

केंद्र द्वारा सोमवार को सीएए के नियमों को अधिसूचित करने के साथ, जम्मू में बसे रोहिंग्या शरणार्थियों के पुनर्वास की मांग सामने आ गई है और कुछ राजनीतिक दल और सामाजिक संगठन अपनी मांग पूरी करने की वकालत कर रहे हैं, जबकि विपक्ष इसे मतदाताओं का ध्रुवीकरण करने का कदम बता रहा है।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, रोहिंग्या मुसलमानों और बांग्लादेशी नागरिकों सहित 13,700 से अधिक विदेशी, जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) में बसे हुए हैं, जहां 2008 और 2016 के बीच उनकी आबादी 6,000 से अधिक बढ़ गई है।

नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के नेता और पूर्व मंत्री अजय सधोत्रा ने पीटीआई-भाषा से कहा, "सीएए लागू करने का सरकार का फैसला पूरी तरह से भाजपा की वोट बैंक की राजनीति है। वे मतदाताओं का ध्रुवीकरण करके लाभ पाने की कोशिश कर रहे हैं।" हालांकि बीजेपी ने इसका यह कहकर स्वागत किया कि यह प्रताड़ित लोगों के लिए राहत है।

जम्मू-कश्मीर भाजपा के मुख्य प्रवक्ता सुनील सेठी ने पीटीआई-भाषा से कहा, ''हम सरकार के फैसले का स्वागत करते हैं। सताए गए लोगों को नागरिकता देने के लिए यह एक अच्छा कदम है।'' उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में बसे रोहिंग्या शरणार्थियों जैसे मुद्दों का समाधान उन्हें जम्मू से हटाकर किया जाना चाहिए क्योंकि वे केंद्र शासित प्रदेश की सुरक्षा के लिए खतरा हैं। सेठी ने कहा, वे इस देश के संसाधनों पर बोझ हैं और उनके पास सीमा क्षेत्र से 3,000 किलोमीटर दूर से जम्मू पहुंचने का कोई कारण नहीं है, उन्होंने कहा कि जाहिर तौर पर इसमें कुछ योजना है।

जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के प्रवक्ता कपिल सिंह ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यह पूरी तरह ध्रुवीकरण की दिशा में उठाया गया कदम है.

सिंह ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा सरकार देश में भारी विकास का दावा कर रहे हैं, लेकिन यह स्पष्ट है कि वे चुनावी लाभ के लिए ध्रुवीकरण का फायदा उठाना चाहते हैं। यह उसी दिशा में एक कदम है।" शिवसेना डोगरा फ्रंट (एसएसडीएफ) ने सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए रोहिंग्या मुसलमानों और बांग्लादेशियों को उनके देशों में वापस भेजने का आह्वान किया।

एसएसडीएफ के अध्यक्ष अशोक गुप्ता ने कहा, "हम सरकार के फैसले का स्वागत करते हैं। लेकिन हम दृढ़ता से इस बात पर जोर दे रहे हैं कि जम्मू में बसे रोहिंग्या और बांग्लादेशियों को उनके देशों में वापस भेजा जाना चाहिए। इस संबंध में बड़े पैमाने पर आंदोलन हुए थे।"

बजरंग दल के राकेश कुमार ने भी इस कदम का स्वागत किया और जम्मू में अवैध अप्रवासियों को तत्काल स्थानांतरित करने का आह्वान किया।

अधिकारियों ने कहा कि विवादास्पद नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 (सीएए) के कार्यान्वयन के नियमों को सोमवार को अधिसूचित किया गया, जिससे पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बिना दस्तावेज वाले गैर-मुस्लिम प्रवासियों को नागरिकता देने का मार्ग प्रशस्त हो गया।

सीएए नियम जारी होने के साथ, मोदी सरकार अब बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से 31 दिसंबर 2014 तक भारत आए प्रताड़ित गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय राष्ट्रीयता प्रदान करना शुरू कर देगी। इनमें हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और शामिल हैं। ईसाई। सीएए दिसंबर 2019 में पारित हुआ था और बाद में इसे राष्ट्रपति की मंजूरी भी मिल गई थी लेकिन इसके खिलाफ देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हुए। अब तक नियम अधिसूचित नहीं होने के कारण कानून लागू नहीं हो सका।

जम्मू में अधिकांश राजनीतिक और सामाजिक-धार्मिक दलों द्वारा बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन और आंदोलन के बाद, प्रशासन और पुलिस ने 2021 से जम्मू और कश्मीर में अवैध अप्रवासियों की पहचान करने, उन्हें अलग करने और आवास केंद्रों में रखने के लिए बड़े पैमाने पर कार्रवाई की। मार्च 2021 में एक सत्यापन अभियान के दौरान, पुलिस ने 270 से अधिक रोहिंग्या मुसलमानों को जम्मू शहर में अवैध रूप से रहते हुए पाया और बाद में उन्हें कठुआ उप-जेल के अंदर एक होल्डिंग सेंटर में रखा।

अधिकारियों ने कहा कि गिरफ्तारियां किश्तवाड़, रामबन, पुंछ और राजौरी जिलों से की गईं, जबकि 100 रोहिंग्या और बांग्लादेशी नागरिकों पर मामला दर्ज किया गया। उन्होंने कहा कि उन्हें आश्रय देने और उन्हें आधार और अन्य कार्ड प्राप्त करने में मदद करने वालों के खिलाफ 110 से अधिक प्राथमिकी दर्ज की गई हैं।

विदेशी प्रवासियों को शरण देने के आरोपी लोगों के खिलाफ सतवारी, त्रिकुटा नगर, बाग-ए-बाहु, छन्नी हिम्मत, नोवाबाद, डोमाना और नगरोटा पुलिस स्टेशनों में मामले दर्ज किए गए हैं। मजिस्ट्रेटों की मौजूदगी में की गई इन तलाशी के दौरान, पुलिस ने अवैध रूप से हासिल किए गए भारतीय दस्तावेज़ जैसे पैन और आधार कार्ड और बैंक दस्तावेज़ जब्त कर लिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad