Advertisement

विपक्षी नेताओं ने मुंबई में इंडिया गठबंधन रैली में केंद्र में 'वास्तविक' धर्मनिरपेक्ष सरकार का किया वादा

विपक्षी नेता रविवार को मुंबई के शिवाजी पार्क में इंडिया ब्लॉक रैली में भाग लेने के लिए एकजुट हुए और...
विपक्षी नेताओं ने मुंबई में इंडिया गठबंधन रैली में केंद्र में 'वास्तविक' धर्मनिरपेक्ष सरकार का किया वादा

विपक्षी नेता रविवार को मुंबई के शिवाजी पार्क में इंडिया ब्लॉक रैली में भाग लेने के लिए एकजुट हुए और उन्होंने 'धर्मनिरपेक्षता' का संदेश दोहराया और आगामी लोकसभा चुनाव जीतने का विश्वास व्यक्त किया।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन रैली में पहले वक्ता थे और उन्होंने मंच पर राहुल गांधी का अभिनंदन किया, उन्होंने वादा किया कि अगर विपक्षी गठबंधन आम चुनाव जीतता है, तो वे केंद्र में वास्तव में धर्मनिरपेक्ष और समावेशी सरकार बनाएंगे।

उन्होंने चुनावी बांड को सत्तारूढ़ भाजपा का "सफेदपोश भ्रष्टाचार" बताया और कहा कि विपक्षी दल इंडिया केंद्र में एक धर्मनिरपेक्ष, संघीय और समावेशी सरकार बनाएगा। उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दस वर्षों में केवल काम किए हैं। विदेश यात्राएं और फर्जी प्रचार. हमें इसे रोकना होगा।''

द्रमुक प्रमुख ने कहा कि जब से विपक्ष ने अपने गुट का नाम इंडिया (भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन) रखा है, भाजपा ने 'इंडिया' शब्द का इस्तेमाल बंद कर दिया है। स्टालिन ने कहा, “यह डर है। पीएम मोदी ने हमें भ्रष्ट कहकर बदनाम करना शुरू कर दिया है, लेकिन चुनावी बांड ने साबित कर दिया कि बीजेपी भ्रष्ट है।' यह भाजपा का सफेदपोश भ्रष्टाचार है। ”

स्टालिन ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा भारत के दिल को देखने का एक प्रयास था, जिसका उन्होंने दावा किया कि भाजपा ने इसे नष्ट कर दिया है। उन्होंने आरोप लगाया कि भारत के लिए भाजपा से बड़ा कोई खतरा नहीं है। उन्होंने कहा,“हमें बीजेपी को हराना है। कन्याकुमारी से शुरू हुई यात्रा दिल्ली में सत्ता हासिल करके समाप्त होनी चाहिए।'' उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद भारतीय जनता पार्टी केंद्र में एक धर्मनिरपेक्ष, संघीय और समावेशी सरकार बनाएगी।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि देश को बचाने के लिए इंडिया ब्लॉक के साथी एकजुट हो गए हैं। उन्होंने कहा, “कश्मीर से कन्नियाकुमारी और मणिपुर से मुंबई; ये हमारा भारत है. हमारे पास वोट देने की शक्ति है और हमें इसे इस देश को बचाने की अपनी जिम्मेदारी के रूप में लेना चाहिए। मैं सभी से अनुरोध करता हूं कि मतदान के बाद वीवीपैट पर्ची को ध्यान से देखें, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपका वोट सही पार्टी को गया है।''

आप नेता और दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, ''हम सभी यहां एक साथ हैं क्योंकि हमें जेल जाने का डर नहीं है। जीतने के लिए हमें लड़ना होगा,'' उन्होंने कहा, भारद्वाज ने कहा कि चुनावी बांड ने भाजपा को बेनकाब कर दिया है और लोगों को इसके बारे में जागरूक किया जाना चाहिए।

राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने रविवार को कहा कि भारतीय गठबंधन की लड़ाई व्यक्तिगत रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ नहीं है, बल्कि नफरत की विचारधारा के खिलाफ है। शिवाजी पार्क में इंडिया ब्लॉक की रैली में बोलते हुए, बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा कि देश में विविधता और भाईचारे की रक्षा करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, ''मोदी झूठ के निर्माता, थोक विक्रेता और वितरक हैं, लेकिन हम जैसे सच्चे लोग डरते नहीं हैं।'' उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र सरकार में जो लोग हैं वे ''डीलर हैं, नेता नहीं।'' राज्य में सत्तारूढ़ गठबंधन में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, भाजपा और अजीत पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शामिल हैं।

उन्होंने कहा, ''महाराष्ट्र में, केवल विधायकों को दल-बदल कराया जाता है, लेकिन बिहार में उन्होंने (भाजपा) मेरे चाचा को हाईजैक कर लिया,'' यह स्पष्ट रूप से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पाला बदलने और राजद को छोड़ने के बाद एनडीए में लौटने का संदर्भ था। यादव ने कहा, ईडी और सीबीआई की मदद से सरकारें गिराई जा रही हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad