Advertisement

विपक्षी एमएनएफ का दावा, 2028 विधानसभा चुनाव के बाद मिजोरम में सत्ता में करेंगे वापसी

मिजोरम की मुख्य विपक्षी पार्टी मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने सोमवार को दावा किया कि वह 2028 में होने वाले...
विपक्षी एमएनएफ का दावा, 2028 विधानसभा चुनाव के बाद मिजोरम में सत्ता में करेंगे वापसी

मिजोरम की मुख्य विपक्षी पार्टी मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने सोमवार को दावा किया कि वह 2028 में होने वाले अगले विधानसभा चुनाव के बाद सत्ता में वापस आएगी। एमएनएफ के उपाध्यक्ष वनलालज़ावमा ने आइजोल में एक पार्टी बैठक को संबोधित करते हुए कहा, "ऐसा प्रतीत होता है कि हम पांच साल बाद सत्ता में वापस आ रहे हैं। सामान्य रवैये को देखते हुए, हमारा दृष्टिकोण साक्षर राज्यों की तरह बदल जाएगा।"

हालांकि, मुख्यमंत्री लालदुहोमा के नेतृत्व वाली वर्तमान ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) सरकार "अभी अच्छा काम कर रही है", उन्होंने कहा कि सरकार के प्रति लोगों का रवैया धीरे-धीरे बदल सकता है। वनलालज़ावमा ने बताया कि एमएनएफ इस सप्ताह आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर सकता है।

पिछले साल नवंबर में हुए राज्य विधानसभा चुनावों में एमएनएफ को जेडपीएम के खिलाफ भारी हार का सामना करना पड़ा और उसे केवल 10 सीटें मिलीं, जो 2018 के विधानसभा चुनावों में जीती गई 26 सीटों से कम है। 40 सदस्यीय विधानसभा में जेडपीएम ने 27 सीटें जीती थीं, जबकि भाजपा और कांग्रेस को क्रमशः दो और एक सीट मिली थी।

राज्य की एकमात्र लोकसभा सीट के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा और वोटों की गिनती 4 जून को होगी। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 मार्च है, जबकि उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 30 मार्च है।

सत्तारूढ़ जेडपीएम, जो पहली बार अपने दम पर लोकसभा चुनाव लड़ रही है, ने 46 वर्षीय उद्यमी रिचर्ड वानलालहमंगइहा को मैदान में उतारा है। कांग्रेस प्रवक्ता डॉ. लल्लिअनचुंगा ने कहा कि वे जल्द ही पार्टी के उम्मीदवार का नाम सामने लाएंगे। प्रदेश पार्टी अध्यक्ष वनलालहमुआका ने कहा कि भाजपा लोकसभा चुनाव भी लड़ेगी और जल्द ही अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा करेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad