Advertisement

राहुल की अयोग्यता पर विपक्षी सांसद इस्तीफा दें, नीतीश देश का नेतृत्व करें: राजद विधायक

राजद विधायक भाई वीरेंद्र ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को अयोग्य ठहराये जाने के विरोध में रविवार को...
राहुल की अयोग्यता पर विपक्षी सांसद इस्तीफा दें, नीतीश देश का नेतृत्व करें: राजद विधायक

राजद विधायक भाई वीरेंद्र ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को अयोग्य ठहराये जाने के विरोध में रविवार को सभी विपक्षी सांसदों से इस्तीफा देने का आह्वान किया और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से ‘‘ प्रजातंत्र के खतरे के खिलाफ लड़ाई में देश का नेतृत्व’’ करने का अनुरोध किया।"

विधायक, जो उनकी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता भी हैं, ने अनुभवी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री राम लखन सिंह यादव की जयंती के अवसर पर एक समारोह में टिप्पणी की, जहां कुमार भी उपस्थित थे। राजद विधायक ने पिछले साल जद (यू) नेता के भाजपा नीत राजग से बाहर निकलने के स्पष्ट संदर्भ में कहा, "माननीय मुख्यमंत्री ने विपक्षी एकता के लिए एक उदाहरण पेश किया है।"

उन्होंने कहा, "मेरे विचार में, राहुल गांधी के साथ जो हुआ है वह अंत नहीं है। यह सिर्फ शुरुआत हो सकती है। मेरे नेता (उपमुख्यमंत्री) तेजस्वी यादव पहले से ही उत्पीड़न का सामना कर रहे हैं। मैं कतार में अगला हो सकता हूं। यह उच्च समय है, इसलिए लोकतंत्र पर खतरे के खिलाफ लड़ाई में पूरा विपक्ष कूद पड़ा है।"

वीरेंद्र ने कहा, "विपक्ष के सभी सांसद इस्तीफा देकर (संसद की अपनी सदस्यता से) शुरुआत कर सकते हैं। और उसके बाद, हमारे मुख्यमंत्री देश को लड़ाई में आगे बढ़ा सकते हैं।" राजद विधायक, जो विधानसभा में मनेर का प्रतिनिधित्व करते हैं, ने अपने विचार दोहराए जब पत्रकारों ने समारोह समाप्त होने के बाद उनसे पूछताछ की।

संयोग से, राजद का लोकसभा में कोई सांसद नहीं है, 2019 के आम चुनावों में एक भी सीट नहीं मिली थी, हालांकि राज्यसभा में पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद की बड़ी बेटी मीसा भारती सहित इसके कुछ सदस्य हैं। हालाँकि, समारोह में अपने संबोधन में, अनुभवी कुमार ने चतुराई से इस मुद्दे को टाल दिया, यहाँ तक कि उन्होंने पाटलिपुत्र से भाजपा सांसद राम कृपाल यादव पर भी कटाक्ष किया, जो उपस्थित लोगों में शामिल थे।

कुमार ने टोपी का जिक्र करते हुए कहा, "मेरा राम कृपाल यादव के साथ पुराना रिश्ता है। राजद के साथ रहते हुए उन्हें कितना सम्मान मिलता था। अब भाजपा में उन्हें देखिए, उनके सिर पर यह अजीब चीज है।" यादव ने अपने मुड़े हुए सिर पर पहना था।

यादव ने पहले नरेंद्र मोदी प्रशासन में एक केंद्रीय मंत्री के रूप में काम किया था, लेकिन तब से लगातार दूसरी बार मीसा भारती को हराकर भाजपा के लिए अपनी सीट बरकरार रखने के बावजूद अपनी एड़ी को ठंडा कर रहे हैं।

जब पत्रकारों ने चतुर जद (यू) नेता की मुश्किल पानी में मछली पकड़ने की स्पष्ट बोली पर उनकी प्रतिक्रिया मांगी, तो यादव ने करारा जवाब दिया। ?" एक स्पष्ट रूप से हिले हुए यादव ने कहा, जिन्होंने यह भी आरोप लगाया कि कुमार ने नीचे की टिप्पणी की "क्योंकि मैंने अपने भाषण में राज्य में शिक्षा की दुर्दशा पर प्रकाश डाला"। उन्होने कहा, "वह मेरे अतीत की ओर इशारा कर रहे हैं। उनका अतीत क्या है? क्या वह जनता दल में नहीं थे, जिसे उन्होंने भाजपा से हाथ मिलाने के लिए तोड़ दिया था? क्या यह संदेह नहीं है कि वह फिर से अपना चेहरा बदल सकते हैं।

इस बीच, राहुल गांधी की अयोग्यता ने बिहार के अस्थिर राजनीतिक पानी को हिलाना जारी रखा, जहां कांग्रेस सत्तारूढ़ 'महागठबंधन' का हिस्सा है, हालांकि इसे एक खर्चीली ताकत के रूप में देखा जाता है। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ऐतिहासिक गांधी मैदान में सात घंटे तक प्रदर्शन किया। उन्होंने आरोप लगाया कि उनके नेता ने अडानी समूह के खिलाफ कॉर्पोरेट धोखाधड़ी के आरोपों को उठाने की कीमत चुकाई है और सरकार की कथित मनमानी के खिलाफ 'सत्याग्रह' की आवश्यकता पर बल दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad