Advertisement

क्या था और क्या हो गया केरल, देखें बाढ़ से पहले और उसके बाद का मंजर

केरल राज्य प्रकृति की सबसे अच्छी रचनाओं में से एक है, जहां सिर्फ देश से ही नहीं बल्कि विदेश से भी कई...
क्या था और क्या हो गया केरल, देखें बाढ़ से पहले और उसके बाद का मंजर

केरल राज्य प्रकृति की सबसे अच्छी रचनाओं में से एक है, जहां सिर्फ देश से ही नहीं बल्कि विदेश से भी कई पर्यटक घूमने आते हैं। प्राकृतिक सौंदर्य के कारण बहुत से लोग केरल जाते हैं, लेकिन अब वहां खूबसूरती की जगह प्रकृति का तांडव देखने को मिल रहा है।

अपने बेमिसाल प्राकृतिक सौंदर्य और संतुलित आर्थिक विकास के कारण केरल हमेशा चर्चा में रहने वाला देश है, जिसे पिछले दिनों आई विनाशकारी बाढ़ ने पूरी तरह बदल दिया। इस भयावह आपदा ने राज्य की बेमिसाल प्राकृतिक सौंदर्य को पूरी तरह नष्ट कर दिया है।

इस बाढ़ को लेकर न सिर्फ हमारे ही देश में ही बल्कि विदेशों में भी चर्चाओं का बाजार गरम है। देश के हरेक कोने से लोग मदद करने के लिए आगे आ रहे हैं। इस आपदा में 300 से भी अधिक लोगों ने अपनी जान गंवा दी। राज्य में बाढ़ के बाद जलस्तर कम तो हो रहा है लेकिन अब वहां के लोगों पर धीरे-धीरे बीमारियों का खतरा मंडरा रहा है। जगह-जगह मलबा जमा हो गया है, चाहे वो सड़क हो, पुल हो या फिर घर। हर जगह लोग राहत कार्य में जुटे हुए हैं।

राज्य में आए इस कहर के बाद सामने आई तस्वीरों को देखकर लोगों के होश उड़ गए हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इन तस्वीरों को देखने के बाद बस लोगों के मुंह से यही निकल रहा है- क्या था और क्या हो गया केरल।  इन तस्वीरों में देखा जा रहा है कि जो राज्य पहले अपने प्राकृतिक सौंदर्य से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता था वो अब जलमय हो गया है, जो सड़कें हमें एक रास्ते से दूसरे रास्ते तक पहुंचाती थी वह अब टूटकर आधे में ही खत्म हो गईं हैं।  इन तस्वीरों के सामने आने के बाद ये तय करना मुश्किल है कि अभी जो राज्य की स्थिति है उसे सुधरने और सवांरने में कितना समय लगेगा, कहा नहीं जा सकता।

आइए एक नजर डालते हैं केरल में आई बाढ़ से पहले और बाद की तस्वीरों पर- 

 

केरल में बाढ़ से पहले और उसके बाद का मंजर....

 

 

 

मानसून सबसे पहले केरल में दस्तक देता है लेकिन इस बार का मानसून कुछ ऐसा रूप ले लेगा किसी ने सोचा न था....

 

राज्य में लागातार बारिश और बाढ़ के बाद सड़कों का हुआ ये हाल...

 

घर के अंदर से घरों की छत पर चढ़कर जान बचाने को मजबूर हुए केरलवासी...

 

बाढ़ के बाद उफान पर नदियां, पुल भी हुए लबालब...

जब पार्किंग में खड़ी गाड़ियों भी भर गया पानी...

घरों का हुआ कुछ ऐसा हाल...

 

राज्य में बाढ़ के बाद सरकार की तरफ से जारी राहत-बचाव कार्य जोरों पर है। राज्य सरकार का सारा फोकस बाढ़ से तबाह हुए केरल को फिर से खड़ा करने पर है ताकि रिलीफ कैंप में रह रहे 10 लाख से ज्यादा लोगों को उनके घरों में भेजा जा सके।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad