Advertisement

'खाली खजाना' को लेकर प्रधानमंत्री ने कर्नाटक की नई कांग्रेस सरकार की आलोचना की; कहा- राजस्थान में रुका हुआ है विकास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस स्वार्थ के लिए राज्य...
'खाली खजाना' को लेकर प्रधानमंत्री ने कर्नाटक की नई कांग्रेस सरकार की आलोचना की; कहा- राजस्थान में रुका हुआ है विकास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस स्वार्थ के लिए राज्य का खजाना ''खाली'' कर रही है और चुनावी राज्य राजस्थान में भी विकास रुक गया है, जहां पार्टी की सरकार है, लेकिन इसके विपरीत महाराष्ट्र में चौतरफा विकास हो रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कर्नाटक में, जहां मई में हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को सत्ता से बेदखल करने के बाद कांग्रेस लगभग तीन महीने पहले सत्ता में आई थी, सिद्धारमैया सरकार ने स्वीकार किया है कि राज्य का खजाना खाली है और विकास के लिए धन नहीं है।

पीएम ने कहा कि कांग्रेस लोकलुभावन घोषणाएं करके दक्षिणी राज्य में सत्ता में आने में कामयाब रही, लेकिन इस प्रक्रिया में उसने लोगों के भविष्य को खतरे में डाल दिया है। मोदी अपनी एक दिवसीय यात्रा के दौरान दो नए पुणे मेट्रो कॉरिडोर पर सेवाओं को हरी झंडी दिखाने और शहर में 15,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के बाद बोल रहे थे।

उन्होंने कहा, "हालांकि हम महाराष्ट्र (जहां भाजपा सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा है) में सर्वांगीण विकास देख रहे हैं, पड़ोसी राज्य कर्नाटक में जो कुछ भी हो रहा है वह भी हमारे सामने है। बेंगलुरु एक बड़ा आईटी केंद्र है, यह वैश्विक निवेश का केंद्र है। इस समय बेंगलुरु का तेज गति से विकास जरूरी था, लेकिन कुछ (लोकलुभावन) घोषणाएं करके सरकार बनी और इतने कम समय में इसके दुष्परिणाम दिखने लगे...यह चिंता का विषय है।''

कर्नाटक में नवगठित कांग्रेस सरकार की आलोचना करते हुए मोदी ने कहा, ''जब कोई पार्टी अपने स्वार्थ के लिए राज्य का खजाना खाली कर देती है, तो इसका खामियाजा राज्य की जनता को भुगतना पड़ता है और युवा पीढ़ी के भविष्य पर सवालिया निशान लग जाता है। " उन्होंने कहा, "अब स्थिति ऐसी है कि कर्नाटक सरकार स्वीकार कर रही है कि बेंगलुरु या राज्य के बाकी हिस्सों के विकास के लिए राज्य का खजाना खाली है (और कोई धन नहीं है)। ऐसी ही स्थिति राजस्थान में भी है, जहां कर का बोझ बढ़ रहा है और विकास कार्य बढ़ रहे हैं रुके हुए हैं।"

साल के अंत तक भाजपा शासित मध्य प्रदेश और कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ के साथ राजस्थान में भी चुनाव होंगे। उन्होंने कहा कि देश को विकास के पथ पर ले जाने के लिए 'नीति' (नीति), 'नीयत' (नीयत) और 'निष्ठा' (समर्पण) आवश्यक तत्व हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, "नीति, नियत और निष्ठा ही तय करती है कि विकास होगा या नहीं।"

मोदी ने कहा कि 2014 से पहले, जब भाजपा केंद्र में सत्ता में आई थी, सरकार ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबों के लिए दो आवास योजनाएं लागू की थीं। उन्होंने कहा, "योजनाओं के तहत, 10 वर्षों (2004 से 2014 तक कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए शासन के दौरान) में केवल 8 लाख घरों का निर्माण किया गया था और उनकी स्थिति ऐसी थी कि गरीब लोगों ने उनमें रहने से इनकार कर दिया था। कल्पना कीजिए कि झोपड़ियों में रहने वाले लोग इनमें जाने से इनकार कर रहे हैं मकान। यूपीए काल में, लगभग 2 लाख ऐसे (घटिया) घर थे, जहां लोगों ने जाने से इनकार कर दिया था।''

हालाँकि, 2014 के बाद चीजें बदल गईं जब केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने "सही नियत" के साथ काम करना शुरू किया और 'नीति' को गंभीरता से लागू किया, और परिणामस्वरूप पिछले नौ वर्षों में लगभग चार करोड़ घर बनाए गए और उन्हें दिए गए। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब, पीएम ने कहा।

मोदी ने कहा कि शहरों में रहने वाले लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए एक मजबूत सार्वजनिक परिवहन बुनियादी ढांचा आवश्यक है। देश में मेट्रो नेटवर्क का विस्तार किया जा रहा है, नए फ्लाईओवर बनाए जा रहे हैं और ट्रैफिक लाइटों की संख्या कम करने पर जोर दिया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने बताया कि 2014 से पहले देश में सिर्फ 250 किमी का मेट्रो नेटवर्क था और इसका ज्यादातर हिस्सा दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों तक ही सीमित था। वहीं आज देश में मेट्रो नेटवर्क का विस्तार 800 किमी से ज्यादा हो चुका है और 1,000 किमी नई लाइनों पर काम चल रहा है।

मोदी ने कहा, नौ साल पहले, मेट्रो नेटवर्क भारत के केवल पांच शहरों तक ही सीमित था, जबकि आज पुणे, नागपुर और मुंबई समेत 20 शहरों में मास रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम काम कर रहा है, जहां सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है। पीएम ने पुणे जैसे शहर में जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए मेट्रो विस्तार की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा, "मेट्रो आधुनिक भारत के शहरों के लिए एक नई जीवन रेखा बन रही है।"

उन्होंने शहरी जीवन की गुणवत्ता में सुधार में स्वच्छता की भूमिका पर जोर दिया। प्रधानमंत्री ने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान केवल शौचालय तक ही सीमित नहीं है और अपशिष्ट प्रबंधन भी एक बड़ा फोकस क्षेत्र है। मोदी ने कहा कि कचरे के पहाड़ों को मिशन मोड में हटाया जा रहा है और पिंपरी-चिंचवड़ नगर निगम (पीसीएमसी) के तहत नए कचरे से ऊर्जा संयंत्र के लाभों के बारे में बताया, जिसका उन्होंने यात्रा के दौरान उद्घाटन किया था।

पीएम ने कहा कि सरकार राज्य के विकास से देश के विकास के मंत्र के साथ आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा, “जब महाराष्ट्र विकसित होगा, तो भारत भी विकसित होगा। जब भारत बढ़ेगा, तो महाराष्ट्र को भी लाभ मिलेगा।”, नवाचार और स्टार्ट-अप के केंद्र के रूप में भारत की बढ़ती पहचान का उल्लेख करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि देश अब 1 लाख से अधिक नए युग की फर्मों का घर है, जबकि नौ साल पहले केवल कुछ सैकड़ों कंपनियां ही थीं।

मोदी ने कहा, सस्ते डेटा, किफायती फोन और गांव-गांव तक पहुंचने वाली इंटरनेट सुविधाओं ने टेलीकॉम सेक्टर को मजबूत किया है। भारत 5G सेवाओं के सबसे तेज़ रोलआउट वाले देशों में से एक है।"  उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से महाराष्ट्र के औद्योगिक विकास ने भारत के विकास को गति दी है।

राज्य में औद्योगिक विकास को आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए, पीएम ने कहा कि महाराष्ट्र को इस क्षेत्र में अभूतपूर्व निवेश प्राप्त हो रहा है। पीएम ने बताया कि रेलवे के विस्तार के लिए 2014 से पहले के वर्षों की तुलना में खर्च में 12 गुना वृद्धि हुई है। प्रधान मंत्री ने मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल का उदाहरण दिया, जिससे महाराष्ट्र और गुजरात दोनों को लाभ होगा, दिल्ली-मुंबई आर्थिक गलियारा, जो महाराष्ट्र को मध्य प्रदेश और उत्तर भारत के अन्य राज्यों से जोड़ेगा।

उन्होंने इस सूची में नेशनल डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर को भी जोड़ा, जो महाराष्ट्र और उत्तर भारत के बीच रेल संपर्क को बदल देगा, और राज्य को छत्तीसगढ़, तेलंगाना और अन्य पड़ोसी राज्यों से जोड़ने के लिए एक ट्रांसमिशन लाइन नेटवर्क और औरंगाबाद औद्योगिक शहर, नवी मुंबई जैसी परियोजनाएं भी शामिल करेगा। हवाई अड्डा और शेंद्रा बिडकिन औद्योगिक पार्क।

भाषण के दौरान मराठी में बोलते हुए, मोदी ने विकसित भारत के निर्माण के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया। पीएम ने कहा, "हमारा प्रयास आपके वर्तमान और आपके भविष्य को बेहतर बनाना है, और एक विकसित भारत बनाने का संकल्प दिखाना है। इसलिए हमें साथ मिलकर काम करने की जरूरत है। यहां महाराष्ट्र में, विभिन्न दल इसी उद्देश्य के साथ एक साथ आए हैं।" यह स्पष्ट रूप से राज्य पर शासन करने के लिए शिवसेना और राकांपा (अजित पवार गुट) द्वारा भाजपा से हाथ मिलाने का संदर्भ है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad