Advertisement

पीएम मोदी ने कहा- कांग्रेस टुकड़े टुकड़े गैंग की लीडर, देश में बो रही है अलगाव के बीज

राष्ट्रपति के अभिभाषण के लिए धन्यवाद प्रस्ताव पर संसद में हुई बहस का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री...
पीएम मोदी ने कहा- कांग्रेस टुकड़े टुकड़े गैंग की लीडर, देश में बो रही है अलगाव के बीज

राष्ट्रपति के अभिभाषण के लिए धन्यवाद प्रस्ताव पर संसद में हुई बहस का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर करारा हमला किया। उन्होंने खासकर कांग्रेस को एक-एक राज्य में लंबे समय से मिल रही हार का हवाला देकर अहंकारी बताया। पीएम ने कहा कि आलोचना लोकतंत्र का आभूषण है लेकिन अंधविरोध लोकतंत्र का अनादर है।

पीएम राहुल गांधी के उस बयान की भी कड़ी निंदा की जिसमें उन्होंने भारत को राष्ट्र मानने से इनकार कर दिया था। पीएम ने पंडित नेहरू के कथन और विष्णु पुराण के श्लोक का उदाहरण देकर पूछा कि भारत राष्ट्र नहीं तो क्या है? उन्होंने कहा कि तोड़ो और राज करो, बांटो और राज करो- कांग्रेस की यही नीति रही है। उन्होंने कहा, 'अंग्रेज चले गए लेकिन बांटो और राज करो कांग्रेस का चरित्र बन गया है, इसलिए कांग्रेस आज टुकड़े-टुकड़े गैंग का लीडर बन गई है।'

उन्होंने  राहुल गांधी पर तमिल भावनाओं को कुरेदकर उनमें अलगाववाद को उकसाने की कोशिश करने का आरोप लगाया। पीएम ने कहा कि तमिल भाषा के महाकवि और स्वतंत्रता सेनानी सुब्रमण्यन भारती की एक कविता भी सुनाई। पीएम ने कहा कि हेलिकॉप्टर दुर्घटना में शहीद हुए सीडीएस जनरल बिपिन रावत का शव लाया जा रहा था तो तमिल भाई-बहनों ने बिना सूचना के सड़क किनारे खड़े रहकर वीर वणक्कम-वीर वणक्कम का नारा लगाया। पीएम ने कहा कि वो तमिलनाडु के निवासियों का हार्दिक आभार जताते हैं। पीएम ने कहा कि गरीब कभी बेईमानी नहीं करता है। वो उसका कल्याण करने वाले को सत्ता से हटा दे, ऐसा कभी नहीं कर सकता।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए की पिछली सरकार के आखिरी पांच सालों में लगभग पूरे कार्यकाल के दौरान महंगाई 10 प्रतिशत से ज्यादा रही थी जबकि 2014 से 2020 तक महंगाई 5 प्रतिशत से कम रही है देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने । महंगाई पर लाल किले से कहा था, 'कभी-कभी कोरिया में लड़ाई भी हमें प्रभावित करती है। इसके चलते वस्तुओं की कीमतें बढ़ जाती है और नियंत्रण सरकार के हाथों से बाहर हो जाती है। अगर अमेरिका में भी कुछ हो जाता है तो इसका असर भी वस्तुओं की कीमत पर पड़ता है।' उन्होंने कहा कि यह उस समय की बात है जब ग्लोबलाइजेशन इतना नहीं था। सोचिए तब महंगाई की समस्या कितनी गंभीर थी कि नेहरू जी को लाल किले से हाथ खडे करने पड़े थे। कांग्रेस अगर आज सत्ता में होती तो महंगाई को कोरोना के खाते में जमा करके निकल जाते। लेकिन, यह देश का सौभाग्य है कि आप सत्ता में नहीं हैं। हम किसी पर ठीकरा फोड़ करके भाग जाने वाले लोग नहीं हैं, ईमानदारी से प्रयास करने वाले लोग हैं। हम इस समस्या को समझ करके उससे निपटने के लिए काम कर रहे हैं।

पीएम ने कई राज्यों के नाम लेकर बताया कि कांग्रेस कहां, कितने वर्षों से सत्ता से बाहर है। उन्होंने कहा, 'यूपी बिहार गुजरात में 37 साल पहले जनता ने आपके लिए वोट किया था बंगाल में 1972 में आपको पसंद किया था।' उन्होने कहा कि कोरोना काल में कांग्रेस ने तो हद कर दी और मुंबई से मजदूरों को टिकट लेकर बिहार-यूपी भेजा जिससे देश में अफरा-तफरी का माहौल बन गया। कुछ लोग सोचते थे कि मेरी छवि को कोरोना चपेट में ले लेगा। कांग्रेस के इस आचरण से देश अचंभित है। शायद कांग्रेस ने तय कर लिया है कि सौ साल तक सत्ता में नहीं आना है।

पीएम मोदी ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के बयान पर भी तंज कसा। उन्होंने कहा कि बाहर तो लोग देश का मजाक उड़ाते ही हैं, अब संसद में भी ऐसी हिम्मत करने लगे हैं। पीएम ने कहा, 'यहां एक नेता कहते हैं कि मेक इन इंडिया हो ही नहीं सकता है। आपको तकलीफ हो रहा है, हम कर रहे हैं और करेंगे। आज युवा शक्ति ने करके दिखाया है, आप मजाक बन गए हो।' उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया की सफलता आपको कितना दर्द दे रही है, मुझे पता है। मेक इन इंडिया का मतलब है भ्रष्टाचार के रास्ते बंद, तिजोरी भरने के रास्ते बंद। मेक इन इंडिया का मजाक उड़ाना देश की क्षमता का अपमान है।

पीएम ने कहा, 'भारत सरकार ने यह सुनिश्चित किया कि महामारी के बीच 80 करोड़ से अधिक साथी भारतीयों को मुफ्त राशन मिले। हमारी प्रतिबद्धता है कि कोई भी भारतीय भूखा न रहे।' पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल के बाद विश्व एक नए वर्ल्ड ऑर्डर नई व्यवस्थाओं की तरफ बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। ये एक ऐसा टर्निंग पॉइंट है कि हमें एक भारत के रूप में इस अवसर को गंवाना नहीं चाहिए।

मोदी ने कहा, 'इतने वर्षों तक देश पर राज करने वाले और महलनुमा घरों में रहने के आदी, छोटे किसान के कल्याण की बात करना भूल गए हैं। भारत की प्रगति के लिए छोटे किसान को सशक्त बनाना जरूरी है। छोटा किसान भारत की तरक्की को मजबूत करेगा।' उन्होंने नए कृषि कानूनों का विरोध करने वाले दलों से पूछा कि आखिर वो छोटे किसानों से इतना नफरत क्यों करते हैं? मोदी ने कहा किअगर गरीबी से मुक्ति चाहिए तो हमें छोटे किसानों को मजबूत बनाना होगा। छोटा किसान मजबूत होगा तो छोटी जमीन को भी आधुनिक करने की कोशिश करेगा।

मोदी ने कहा कि विपक्ष विरोध के लिए विरोध करता है। उन्होंने कहा, 'आए दिन आपलोग औरों को नीचा दिखाने के लिए महात्मा गांधी का नाम लेते हैं। महात्मा गांधी ने स्वदेशी का नारा दिया था... अगर हम लोकल के लिए वोकल होने की बात कर रहे हैं तो क्या हम महात्मा गांधी के सपनों को पूरा नहीं कर रहे हैं? फिर विपक्ष द्वारा इसका मजाक क्यों उड़ाया जा रहा था? '

पीएम मोदी ने बहस का जवाब स्वर कोकिला स्वर्गीय लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि देने से शुरू किया। उन्होंने कहा, 'मैं अपनी बात बताने से पहले, कल जो घटना घटी, उसके लिए दो शब्द जरूर कहना चाहूंगा। देश ने आदरणीय लता दीदी को खो दिया। इतने लंबे कालखंड तक जिनकी आवाज ने देश को मोहित किया, देश को प्रेरित भी किया, देश को भावनाओं से भर दिया।' पीएम ने कहा कि लता दीदी ने अहर्निश देश की सांस्कृतिक एकता की मसाल जलाए रखी। मैं उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad