Advertisement

बजट वेबिनार में बोले पीएम मोदी, रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता पर बल दे रहा है भारत, सेना का आत्मविश्वास नई ऊंचाई पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बजट वेबिनार को संबोधित किया। इस वेबिनार का शीर्षक 'रक्षा में आत्मानिर्भर'...
बजट वेबिनार में बोले पीएम मोदी, रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता पर बल दे रहा है भारत, सेना का आत्मविश्वास नई ऊंचाई पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बजट वेबिनार को संबोधित किया। इस वेबिनार का शीर्षक 'रक्षा में आत्मानिर्भर' है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा है कि बीते कुछ सालों से भारत अपने रक्षा क्षेत्र में जिस आत्मनिर्भरता पर बल दे रहा है। उसका कमिटमेंट आपको इस साल के बजट में भी दिखेगा। उन्होंने कहा कि गुलामी के कालखंड में भी और आजादी के तुरंत बाद भी हमारी डिफेंस मैन्यूफेक्चरिंग की ताकत बहुत थी।

रक्षा क्षेत्र पर बजट के बाद वेबिनार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गुलामी के कालखंड में भी और आजादी के तुरंत बाद भी हमारी डिफेंस मैन्यूफैक्चरिंग की ताकत बहुत ज्यादा थी। दूसरे विश्व युद्ध में भारत में बने हथियारों ने बड़ी भूमिका निभाई थी।

पीएम मोदी ने कहा कि बीते कुछ वर्षों में भारत अपने रक्षा क्षेत्र में जिस आत्मनिर्भरता पर बल दे रहा है उसकी प्रतिबद्धता आपको इस साल के बजट में दिखेगा।

मोदी ने कहा कि इस साल के बजट में देश के भीतर रिसर्च, डिज़ाइन और डवलपमेंट से लेकर मैन्युफेक्चरिंग तक का एक वाइब्रेंट इकोसिस्टम विकसित करने का ब्लूप्रिंट है। रक्षा बजट में लगभग 70% सिर्फ घरेलू उद्योग के लिए रखा गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की जो IT की ताकत है, वो हमारा बहुत बड़ा सामर्थ्य है। इस ताकत को हम अपने रक्षा क्षेत्र में जितना ज्यादा इस्तेमाल करेंगे, उतनी ही सुरक्षा में हम आश्वस्त होंगे। जैसे सायबर सेक्योरिटी अब सिर्फ डिजिटल वर्ल्ड तक सीमित नहीं रह गई है। ये राष्ट्र की सुरक्षा का विषय बन चुका है।

पीएम मोदी ने कहा कि जब हम बाहर से अस्त्र-शस्त्र लाते हैं, तो उसकी प्रक्रिया इतनी लंबी होती है कि जब वो हमारे सुरक्षाबलों तक पहुंचते हैं, तब तक उसमें से कई पुराने हो चुके होते हैं। इसका समाधान भी 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' और 'मेक इन इंडिया' में ही है।

पिछले साल हमने 7 नई डिफेंस पब्लिक अंडरटेकिंग्स का निर्माण किया था। आज ये तेज़ी से व्यापार का विस्तार कर रही हैं, नए मार्केट में पहुंच रही हैं। ये भी बहुत सुखद है कि बीते 5-6 सालों में डिफेंस एक्सपोर्ट में हमने 6 गुणा वृद्धि की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad