Advertisement

इंटरपोल महासभा में बोले पीएम मोदी- भ्रष्ट, आतंकवादियों, ड्रग कार्टेल के लिए नहीं हो कोई सुरक्षित पनाहगाह; खात्मे के लिए दुनिया हो एकजुट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भ्रष्ट, आतंकवादियों, मादक पदार्थों के गिरोह, अवैध...
इंटरपोल महासभा में बोले पीएम मोदी- भ्रष्ट, आतंकवादियों, ड्रग कार्टेल के लिए नहीं हो कोई सुरक्षित पनाहगाह; खात्मे के लिए दुनिया हो एकजुट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भ्रष्ट, आतंकवादियों, मादक पदार्थों के गिरोह, अवैध शिकार करने वाले गिरोहों और संगठित अपराध के लिए कोई सुरक्षित ठिकाना नहीं हो सकता और इन खतरों से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग आवश्यक है और आतंकवाद के खात्मे के लिए दुनिया का एकजुट होना जरूरी है।

नई दिल्ली के प्रगति मैदान में इंटरपोल की 90वीं आम वार्षिक महासभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा एक सुरक्षित और सुरक्षित दुनिया "हमारी साझा जिम्मेदारी" है और जब अच्छी ताकतें सहयोग करती हैं, तो अपराध की ताकतें काम नहीं कर सकती हैं। मोदी ने यह भी कहा कि भ्रष्टाचार और वित्तीय अपराधों ने कई देशों के नागरिकों के कल्याण को नुकसान पहुंचाया है।

प्रगति में 195 देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम में उन्होंने कहा, "भ्रष्ट, आतंकवादियों, ड्रग कार्टेल, अवैध शिकार गिरोह, संगठित अपराध के लिए कोई सुरक्षित ठिकाना नहीं हो सकता है। जब खतरे वैश्विक हैं, प्रतिक्रिया सिर्फ स्थानीय नहीं हो सकती है।"  आतंकवाद, भ्रष्टाचार, मादक पदार्थों की तस्करी, अवैध शिकार और कई देशों को प्रभावित करने वाले संगठित अपराध का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इन खतरों में बदलाव की गति पहले की तुलना में तेज है।

पीएम ने कहा कि  भारत संयुक्त राष्ट्र शांति अभियान में बहादुर लोगों को भेजने में शीर्ष योगदानकर्ताओं में से एक है। उन्होंने कहा कि हमने आजादी से पहले भी  हमने दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए बलिदान दिया है।

वैश्विक संकटों के प्रति भारत की प्रतिक्रिया पर प्रकाश डालते हुए, मोदी ने कहा कि जलवायु लक्ष्यों से लेकर कोविड के टीकों तक, भारत ने किसी भी संकट का नेतृत्व करने की इच्छा दिखाई है। उन्होंने कहा, "ऐसे समय में जब राष्ट्र, समाज अंतर्मुखी होते जा रहे हैं, भारत कम नहीं, अंतरराष्ट्रीय सहयोग की मांग करता है।" प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि स्थानीय कल्याण के लिए वैश्विक सहयोग भारत का आह्वान है।

उन्होंने अपराधों से निपटने और लोगों के कल्याण के लिए काम करने में दुनिया भर में पुलिस बलों द्वारा निभाई गई भूमिकाओं की सराहना की। उन्होंने कहा,"दुनिया भर में पुलिस बल न केवल लोगों की रक्षा कर रहे हैं बल्कि सामाजिक कल्याण को भी आगे बढ़ा रहे हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad