Advertisement

राजस्थान पेपर लीक मामले में राजनीति गरमाई, सीएम गहलोत ने कहा, जिम्मेदारों को बख्शा नहीं जाएगा

परीक्षा से महज कुछ घंटे पहले शनिवार को कथित रूप से प्रश्न पत्र लीक होने के बाद घोटाले के कथित...
राजस्थान पेपर लीक मामले में राजनीति गरमाई, सीएम गहलोत ने कहा, जिम्मेदारों को बख्शा नहीं जाएगा

परीक्षा से महज कुछ घंटे पहले शनिवार को कथित रूप से प्रश्न पत्र लीक होने के बाद घोटाले के कथित मास्टरमाइंड और 37 छात्रों सहित 44 लोगों को हिरासत में लिया गया था। राजस्थान में शिक्षक भर्ती के लिए होने वाली सामान्य ज्ञान परीक्षा बाद में रद्द कर दी गई थी। विपक्षी बीजेपी ने मामले पर राज्य सरकार पर निशाना साधा है और कहा है कि यह घटना सरकार के लिए शर्म की बात है। वहीं सीएम अशोक गहलोत ने पेपर के लीक होने को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का वादा किया।

पुलिस के अनुसार, पेपर लीक करने वाले गिरोह ने राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) द्वारा आयोजित द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए अवैध रूप से उन्हें प्रश्नावली प्रदान करने के लिए प्रत्येक आवेदक से कथित रूप से 10 लाख रुपये लिए थे।

पुलिस ने कहा कि उदयपुर जिले में 37 छात्रों और सात "विशेषज्ञों" को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार किए गए लोगों में पेपर लीक का कथित मास्टरमाइंड जोधपुर निवासी सुरेश विश्नोई भी शामिल है। उदयपुर के पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा ने कहा कि पेपर लीक होने की गुप्त सूचना के आधार पर और उम्मीदवारों को लेकर एक निजी बस उदयपुर आ रही थी, पुलिस टीमों ने आज सुबह बेकरिया थाना क्षेत्र के एक चौराहे पर एक वाहन को रोक दिया।

उन्होंने कहा कि बस में यात्रा कर रहे परीक्षार्थियों के पास लीक हुआ परीक्षा पत्र पाया गया। शर्मा ने कहा, "संदिग्ध बस को रोक दिया गया। लीक हुए पेपर के साथ कम से कम 37 परीक्षार्थी पाए गए और विशेषज्ञों और निरीक्षकों सहित सात अन्य अन्य उपकरणों के साथ पाए गए। ये सभी जालोर जिले के रहने वाले हैं और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है।"

उन्होंने कहा कि प्रारंभिक जांच में पता चला है कि मास्टरमाइंड ने उन्हें कागज उपलब्ध कराने के लिए 10 लाख रुपये लिए थे. एसपी ने कहा कि मामले में और गिरफ्तारियां होने की उम्मीद है। उदयपुर पुलिस ने पिछले दिनों शिक्षक भर्ती परीक्षा में डमी कैंडिडेट के रूप में शामिल होने की कोशिश करने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।

राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के नेता गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि यह घटना सरकार के लिए शर्म की बात है और सवाल किया कि "पैसे के लिए कागजात लीक करने वाला नेटवर्क" राज्य में कैसे काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि यह उन छात्रों के लिए परेशान करने वाला है जिन्होंने परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत की थी। कटारिया ने कहा, "अपराध में एक बड़ा गठजोड़ शामिल है क्योंकि आठ पेपर पहले ही लीक हो चुके हैं और शनिवार की घटना 9वीं थी।"

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव और राजस्थान प्रभारी अरुण सिंह ने कहा, 'युवाओं में गुस्सा है. राजस्थान वरिष्ठ शिक्षक भर्ती परीक्षा 2022 की पहली पाली का पेपर रद्द होना सीएम अशोक गहलोत की नाकामी का एक और सबूत है. पूरे परीक्षा प्रणाली पर बेखौफ पेपर माफिया का बोलबाला है।  युवाओं का भविष्य अंधकारमय है।

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया सहित अन्य भाजपा नेताओं ने भी पेपर लीक माफिया से निपटने में 'नाकामी' को लेकर कांग्रेस सरकार पर निशाना साधा।

इस बीच, राजस्थान के पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा ने कहा कि गिरफ्तारियां दिखाती हैं कि वे भर्ती परीक्षा को स्वच्छ और निष्पक्ष तरीके से कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने एक बयान में कहा कि राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (आरईईटी) की तरह इस बार भी पेपर लीक करने वाले गिरोह के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। मिश्रा ने कहा कि राजस्थान लोक सेवा आयोग को पत्र लिखा जा रहा है कि नकल का प्रयास करने वाले अभ्यर्थियों पर रोक लगायी जाये।

परीक्षा सुबह नौ बजे से 11 बजे तक निर्धारित की गई थी। 16 मई 2022 को राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का एक पेपर लीक होने के बाद रद्द कर दिया गया था। फरवरी 2022 में शिक्षकों के लिए राजस्थान पात्रता परीक्षा (आरईईटी) को राज्य सरकार द्वारा रद्द किए जाने के कुछ दिनों बाद कॉन्स्टेबल भर्ती पेपर लीक हुआ। परीक्षा सितंबर 2021 में आयोजित की गई थी। राजस्थान पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) को यह मामला सौंप गया है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को शिक्षक भर्ती परीक्षा के पेपर के लीक होने को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का वादा किया। गहलोत ने कहा कि राजस्थान देश का एकमात्र ऐसा राज्य है जिसने ऐसे मामलों में त्वरित और सख्त कार्रवाई की है.

उन्होंने कहा कि शनिवार के पेपर की नई तारीख जल्द ही जारी की जाएगी। पुलिस ने शनिवार को राजस्थान में द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा के सामान्य ज्ञान के पेपर से कुछ घंटे पहले 44 लोगों को गिरफ्तार किया, जिसके बाद गहलोत द्वारा पेपर रद्द करने की घोषणा की गई।

गहलोत ने यहां संवाददाताओं से कहा, "पेपर लीक बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। कई राज्यों में, सेना में और न्यायपालिका (राजस्थान) में पेपर लीक होने लगे हैं। यह बहुत ही चिंताजनक स्थिति है। राजस्थान देश का पहला राज्य है जिसने ऐसे लोगों को जेल में डाला है।"

उन्होंने आगे कहा, "इस हरकत में शामिल होने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. हमने हाल ही में विधानसभा में एक कानून पारित किया है जिसके तहत ऐसे लोगों को सख्त सजा मिलेगी, जरूरत पड़ी तो हम और कड़ा कानून बनाएंगे." मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ युवाओं को भी इस तरह की हरकतों में शामिल होते देखना दुखद है। "दुर्भाग्य से, कई ऐसे गिरोह बन गए हैं जो बच्चों को गुमराह करते हैं। इसमें शामिल पाए जाने वाले बच्चों (परीक्षार्थियों) के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी ताकि भविष्य में वे इस तरह के काम में शामिल न हों।"

पेपर लीक को लेकर सरकार पर भाजपा के हमले के बारे में पूछे जाने पर गहलोत ने कहा कि राजस्थान एकमात्र ऐसा राज्य है जहां इस तरह के लीक के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई। कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा पर, गहलोत ने कहा कि यात्रा का प्रभाव बहुत बड़ा था क्योंकि लोगों ने महसूस किया है कि वे किस गंभीर स्थिति में हैं और मुद्रास्फीति उन्हें कैसे प्रभावित कर रही है।

उन्होंने कहा, 'बेरोजगारी बहुत बुरी तरह फैल गई है और सरकार कोई कदम नहीं उठा रही है। और देश में तनाव है, हिंसा का माहौल है, जो खत्म होना चाहिए। राहुल गांधी जी ने सही मुद्दे उठाए हैं और उनकी एक नई छवि सामने आई है।'“

एक प्रारंभिक जांच में पाया गया है कि जिन दो लोगों ने राजस्थान परीक्षा लीक के "मास्टरमाइंड" जालोर के एक सरकारी स्कूल के वाइस प्रिंसिपल सुरेश बिश्नोई को प्रश्न पत्र बेचा था, वे जयपुर के स्थानीय थे। वे थे भूपी सरन और सुरेश ढाका। वाइस प्रिंसिपल ने प्रत्येक उम्मीदवार का फोन प्राप्त किया और द्वितीय श्रेणी के शिक्षकों के लिए 2022 की प्रतियोगी परीक्षा शुरू होने से पहले प्रश्न पत्र वितरित किया। पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया है। साथ ही वहां एक प्रिंटर भी मिला।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad