Advertisement

पूजा खेडकर की मां 20 जुलाई तक पुलिस हिरासत में; एफआईआर में हत्या के प्रयास का आरोप भी जोड़ा

महाराष्ट्र के पुणे जिले की एक अदालत को गुरुवार को पुलिस ने बताया कि उन्होंने आईएएस प्रोबेशनर पूजा...
पूजा खेडकर की मां 20 जुलाई तक पुलिस हिरासत में; एफआईआर में हत्या के प्रयास का आरोप भी जोड़ा

महाराष्ट्र के पुणे जिले की एक अदालत को गुरुवार को पुलिस ने बताया कि उन्होंने आईएएस प्रोबेशनर पूजा खेडकर की मां मनोरमा खेडकर के खिलाफ हत्या के प्रयास के लिए आईपीसी की धारा 307 लगाई है, क्योंकि उन्होंने भूमि विवाद मामले में पांच दिनों के लिए उनकी हिरासत मांगी थी।

पुलिस ने मनोरमा, उनके पति दिलीप और तीन अन्य लोगों को, जिन्हें एफआईआर में आरोपी बताया गया है, पौड़ की अदालत में “प्रभावशाली और राजनीतिक रूप से सक्रिय” व्यक्ति बताया, जिसने मनोरमा को 20 जुलाई तक पुलिस हिरासत में भेज दिया।

पुलिस ने मनोरमा और उनके पति दिलीप खेडकर की तलाश शुरू की थी, जब एक वीडियो सामने आया था जिसमें उन्हें 2023 में पुणे के मुलशी तहसील के धाडवाली गाँव में एक भूमि विवाद को लेकर कुछ लोगों को बंदूक से धमकाते हुए दिखाया गया था।

पुणे ग्रामीण में पौड़ पुलिस ने खेडकर दंपति और पांच अन्य के खिलाफ आईपीसी की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है, जिसमें 307, 144 (घातक हथियार से लैस अवैध जमावड़ा), 147 (दंगा) और 506 (आपराधिक धमकी) के अलावा आर्म्स एक्ट भी शामिल है।

पुणे ग्रामीण के पुलिस अधीक्षक पंकज देशमुख ने पहले बताया था कि मनोरमा को सुबह रायगढ़ जिले के महाड के पास हिरकनीवाड़ी गांव में एक लॉज से पकड़ा गया, जहां वह छिपी हुई थी और गिरफ्तारी से पहले पौड़ पुलिस स्टेशन लाया गया। बाद में उसे पौड़ में न्यायिक मजिस्ट्रेट (प्रथम श्रेणी) के समक्ष पेश किया गया। मनोरमा, उनके पति दिलीप और तीन अन्य पर 4 जून, 2023 को पुणे के मुलशी तहसील के धाडवाली गांव में जमीन विवाद को लेकर पंढरीनाथ पासलकर (65) को बंदूक दिखाकर धमकाने का आरोप है।

एफआईआर में आईपीसी की धारा 307 जोड़ने को सही ठहराते हुए अभियोजन पक्ष ने अदालत को बताया कि आरोपी ने शिकायतकर्ता के सिर पर बंदूक तान दी थी। पुलिस ने अदालत को बताया कि जब वह ट्रिगर खींचने वाली थी, तो शिकायतकर्ता डर के मारे झुक गई, जबकि अन्य आरोपियों ने उसे रोक लिया। पुलिस ने दावा किया कि मनोरमा न तो जांचकर्ताओं के साथ सहयोग कर रही है और न ही दिलीप खेडकर और अन्य तीन आरोपियों के ठिकानों और अपराध में इस्तेमाल की गई पिस्तौल और चार पहिया वाहन के बारे में जानकारी साझा कर रही है।

आरोपियों को “प्रभावशाली और राजनीतिक रूप से सक्रिय” व्यक्ति बताते हुए पुलिस ने कहा कि वे हथियार जब्त करना चाहते हैं और इसके लिए उन्हें हिरासत में लेकर पूछताछ की जरूरत है। अभियोजन पक्ष ने यह भी कहा कि पुलिस मामले में अन्य आरोपियों का पता लगाना चाहती है। पुलिस ने कहा कि मनोरमा के पास पुणे जिले के मुलशी क्षेत्र में कुछ जमीन है और उन्हें यह जांचने की जरूरत है कि क्या उसने बंदूक से किसी अन्य व्यक्ति को धमकाया था। बचाव पक्ष के वकील निखिल मालानी ने पुलिस हिरासत के लिए अभियोजन पक्ष की याचिका का विरोध करते हुए कहा कि मनोरमा ने इस मामले में शिकायतकर्ता के खिलाफ मामला दर्ज कराया था। उन्होंने कहा कि उस मामले में आरोप पत्र भी दायर किया गया था।

मालानी ने कहा, “मौजूदा शिकायतकर्ता (अपने खिलाफ दर्ज मामले के कारण) बैकफुट पर था। लेकिन हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल होने के बाद, वह आगे आया और अपने मुवक्किल के खिलाफ मामला दर्ज कराया।” उन्होंने तर्क दिया कि जब उनके मुवक्किल के खिलाफ पहली बार मामला दर्ज किया गया था, तो एफआईआर में सभी धाराएँ गैर-जमानती थीं, लेकिन पुलिस ने 17 जुलाई को अचानक आईपीसी की धारा 307 (हत्या का प्रयास) जोड़ दी। उन्होंने कहा कि चूंकि यह एक गैर-जमानती धारा है, इसलिए उसे गिरफ्तार कर लिया गया। उन्होंने अदालत को बताया कि मनोरमा के खिलाफ मामला एक "बाद में सोचा गया" मामला था क्योंकि यह कथित घटना के 13 महीने बाद दर्ज किया गया था। उन्होंने कहा, "एफआईआर में 307 (हत्या का प्रयास) के बारे में कोई वैध आशंका या तर्क नहीं है।"

दोनों पक्षों को सुनने के बाद अदालत ने मनोरमा को 20 जुलाई तक पुलिस हिरासत में भेज दिया। पूजा खेडकर संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की उम्मीदवारी में विकलांगता और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) प्रमाण पत्र के बारे में अपने दावों के साथ-साथ पुणे कलेक्टर के कार्यालय में अपने कार्यकाल के दौरान अपने आचरण के लिए जांच के दायरे में हैं। विवाद के बीच, सरकार ने मंगलवार को पूजा खेडकर के 'जिला प्रशिक्षण कार्यक्रम' को रोक दिया, जिन्हें पहले पुणे से सुपरन्यूमेरी सहायक कलेक्टर के रूप में वाशिम स्थानांतरित किया गया था, क्योंकि उन्हें "आवश्यक कार्रवाई" के लिए मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में वापस बुलाया गया था।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को कहा कि पुणे भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो इकाई को पूजा खेडकर के पिता दिलीप खेडकर, जो एक सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारी हैं, के खिलाफ कथित अनुपातहीन संपत्ति के संबंध में खुली जांच की मांग करने वाली एक शिकायत मिली है। कथित अनुपातहीन संपत्ति के मामले में उनके खिलाफ एसीबी के नासिक डिवीजन द्वारा पहले से ही जांच चल रही है। इसलिए, भ्रष्टाचार विरोधी एजेंसी की पुणे इकाई ने एसीबी मुख्यालय से निर्देश मांगे हैं कि या तो नई शिकायत को चल रही जांच में शामिल किया जाए या अलग से खुली जांच की जाए, अधिकारी ने कहा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad