Advertisement

एनसीपी विपक्ष में रहेगी और निभाएगी मजबूत विपक्ष की भूमिका: प्रफुल्ल पटेल

महाराष्ट्र में एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि हम विपक्ष में...
एनसीपी विपक्ष में रहेगी और निभाएगी मजबूत विपक्ष की भूमिका: प्रफुल्ल पटेल

महाराष्ट्र में एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि हम विपक्ष में रहेंगे और एक मजबूत विपक्ष की भूमिका निभाएंगे। हम सरकार बनाने में कोई भूमिका नहीं चाहते हैं, भाजपा-शिवसेना को जनादेश मिला है इसलिए उन्हें शुभकामनाएं। वहीं, कांग्रेस और विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय नामदेवराव वाडेत्तीवार ने शनिवार को कहा कि हमें विपक्ष की भूमिका मिली है और हम उस भूमिका को निभाएंगे। लेकिन किसी विकल्प पर चर्चा की जानी है, तो शिवसेना को हमारे पास आना चाहिए। उन्होंने अभी तक हमसे संपर्क नहीं किया है। 

सरकार गठन पर उठापटक जारी

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने शनिवार को अपने आवास (मातोश्री) पर पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक बुलाई है। उद्धव खुद इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें सरकार में हिस्सेदारी को लेकर चर्चा हो सकती है। नए विधायकों का सम्मान भी होगा। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भाजपा-शिवसेना गठबंधन ने 161 सीटों पर जीत हासिल की, जिसमें भाजपा की 105 और शिवसेना की 56 सीट हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों दल दीपावली बाद सरकार बनाने के लिए मुलाकात करेंगे।

चुनावों से पहले तय हो गया था बंटवारा: उद्धव ठाकरे

गुरुवार को चुनाव नतीजे आने के बाद उद्धव ने कहा था कि लोकसभा चुनाव के दौरान ही भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के संबंध में सारी बातें हो गई थीं। अब समय आ गया है कि उसे अमल में लाया जाए। ठाकरे ने कहा था कि वह अपनी पार्टी के नेताओं के साथ पहले बैठक करेंगे। इसके बाद भाजपा नेताओं के साथ सरकार बनाने के संबंध में चर्चा करेंगे।

2014 की तुलना में भाजपा को नुकसान

इस बार के विधानसभा चुनाव परिणाम में भाजपा को झटका लगा है। 2014 में जहां भाजपा ने 122 सीटों पर जीत दर्ज की थी। वहीं, इस बार शिवसेना से गठबंधन होने के बाद भी वह 105 सीटों पर सिमट गई। वहीं, शिवसेना ने पिछले चुनाव की तुलना में 14 ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज की। इस हिसाब से शिवसेना, सरकार में पिछली बार की तुलना में ज्यादा हिस्सेदारी की मांग कर सकती है। 2014 ने दोनों दलों ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad