Advertisement

प्रगति मैदान में बनेगा एक विश्वस्तरीय प्रदर्शनी-सम्मेलन केन्द्र

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) की बैठक में प्रगति मैदान को 2,254 करोड़ रुपये की लागत देने का निर्णय लिया गया। यह निर्णय प्रगति मैदान को एक विश्वस्तरीय प्रदर्शनी एवं सम्मेलन केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिए लिया गया है।
प्रगति मैदान में बनेगा एक विश्वस्तरीय प्रदर्शनी-सम्मेलन केन्द्र

समिति द्वारा दिए जा रहे लागत से प्रगति मैदान को नए सिरे से एक आधुनिक वैश्विक प्रदर्शनी और सम्मेलन केन्द्र के रूप में दो चरणों में विकसित किया जाएगा, जिसका पहला चरण मई 2019 तक पूरा होने की उम्मीद है।

जानकारी के मुताबिक, सीसीईए की बैठक में भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) द्वारा दिए गए प्रस्ताव को मंजूर कर लिया गया है। आईटीपीओ वाणिज्य विभाग के तहत काम करने वाला पहली श्रेणी का एक मिनी रत्न है।

इस परियोजना के वित्तपोषण के लिए आईटीपीओ अपने मुक्त कोष में से ।,200 करोड़ रुपये इस्तेमाल करेगा। इसके अलावा शेष ।,054 करोड़ रुपये की राशि के लिए सरकारी गारंटी के साथ वित्तीय संस्थानों, बहुपक्षीय संस्थानों से सस्ता कर्ज जुटाएगा। इसके अलावा जमीन के एवज में भी वह कुछ राशि जुटाएगा।

प्रगति मैदान की पुनर्विकास योजना से यहां सात हजार लोगों के बैठने की क्षमता वाला अत्याधुनिक विशाल सम्मेलन केन्द्र भी तैयार किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad