Advertisement

राष्ट्रपति ने वीरता के लिए सीआरपीएफ के 6 कर्मियों को किया सम्मानित, जिनमें 4 को मिला मरणोपरांत

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को यहां आयोजित रक्षा अलंकरण समारोह के दौरान चार मरणोपरांत...
राष्ट्रपति ने वीरता के लिए सीआरपीएफ के 6 कर्मियों को किया सम्मानित, जिनमें 4 को मिला मरणोपरांत

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को यहां आयोजित रक्षा अलंकरण समारोह के दौरान चार मरणोपरांत सहित छह सीआरपीएफ कर्मियों को सैन्य वीरता पदक से सम्मानित किया।

इंस्पेक्टर दिलीप कुमार दास, हेड कांस्टेबल राज कुमार यादव और कांस्टेबल बबलू राभा और शंभू रॉय के परिवार के सदस्यों को मुर्मू ने कीर्ति चक्र (मरणोपरांत) प्रदान किया। उन्हें 3 अप्रैल, 2021 को छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में नक्सल विरोधी अभियान के दौरान वीरतापूर्ण कार्रवाई करने के लिए सम्मानित किया गया।

इस मुठभेड़ के दौरान केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के आठ सहित 22 सुरक्षाकर्मी मारे गए, इसके बाद छह घंटे तक नक्सलियों ने घात लगाकर हमला किया।

राष्ट्रपति ने इन कर्मियों के परिजनों को कीर्ति चक्र प्रदान किए, जिन्होंने असाधारण बहादुरी का प्रदर्शन किया और माओवादियों को भारी नुकसान पहुंचाया, बल के एक प्रवक्ता ने उनके वीरता प्रशस्ति पत्रों का हवाला देते हुए कहा।

मुर्मू ने जम्मू-कश्मीर में नक्सल विरोधी अभियान और आतंकवाद विरोधी कार्रवाई के दौरान वीरता दिखाने के लिए देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल के दो अन्य कर्मियों को भी शौर्य चक्र से सम्मानित किया। सहायक कमांडेंट बिभोर कुमार सिंह को 25 फरवरी, 2022 को बिहार के औरंगाबाद जिले के चक्रबंधा जंगल में नक्सलियों द्वारा किए गए एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) विस्फोट में अपना बायां पैर गंवाने के बावजूद अपने सैनिकों का नेतृत्व जारी रखने और "असाधारण" बहादुरी दिखाने के लिए सैन्य पदक से सम्मानित किया गया।

सीआरपीएफ की कोबरा बटालियन के कमांडो सिंह को अगले दिन हेलीकॉप्टर से इलाज के लिए ले जाया जा सका, इस दौरान उनका काफी खून बह गया। कांस्टेबल गामित मुकेश कुमार को 19 दिसंबर, 2021 को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में एक आतंकवाद विरोधी अभियान के दौरान आमने-सामने की लड़ाई और उसके बाद गोलीबारी में एक आतंकवादी को मार गिराने के लिए शौर्य चक्र से भी सम्मानित किया गया। कुमार सीआरपीएफ की विशेष कश्मीर घाटी-आधारित त्वरित कार्रवाई टीम (क्यूएटी) के सदस्य थे, जिसके नाम कई आतंकवादियों को मार गिराने और सफल ऑपरेशन करने का श्रेय है

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad