Advertisement

राष्ट्रपति ने PM मोदी को दिया सरकार बनाने का न्योता, 9 जून को होगा शपथग्रहण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सरकार गठन से पहले राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी...
राष्ट्रपति ने PM मोदी को दिया सरकार बनाने का न्योता, 9 जून को होगा शपथग्रहण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सरकार गठन से पहले राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की। राष्ट्रपति ने उन्हें प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत किया और शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया। नरेंद्र मोदी 9 जून को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

इससे पहले, भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के नेताओं ने मुर्मू से मुलाकात की और मोदी के लिए समर्थन पत्र सौंपा, जिन्हें एनडीए संसदीय दल का नेता चुना गया। राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में मीडिया को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि उन्हें राष्ट्रपति द्वारा प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत किया गया है।

मोदी ने कहा, "राष्ट्रपति ने मुझे प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत करने के लिए कहा है और उन्होंने मुझे शपथ ग्रहण समारोह के बारे में सूचित किया है।" उन्होंने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति को सूचित किया है कि यदि 9 जून की शाम को समारोह आयोजित किया जाता है तो उन्हें कोई आपत्ति नहीं होगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति भवन रविवार को शपथ ग्रहण समारोह के विवरण पर काम करेगा, तब तक वह मंत्रिपरिषद की सूची राष्ट्रपति को सौंप देंगे।

मोदी ने कहा कि यह 18वीं लोकसभा नई ऊर्जा, युवा ऊर्जा का सदन है और लोगों ने एनडीए सरकार को एक और मौका दिया है। उन्होंने कहा कि मैं लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम अपने अगले कार्यकाल में उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के प्रयासों में कोई कमी नहीं रखेंगे। मोदी ने कहा कि पिछले दो टर्म में जिस तरह से देश आगे बढ़ा, तीसरे कार्यकाल में उसी गति से देश आगे बढ़ेगा। पिछले 10 साल में काम करने का जो अनुभव मिला है, उससे नए टर्म में काम करने में परेशानी नहीं होगी।

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया अनेक संकटों गुजर रही है. तनावों और आपदाओं से गुजर रही है। हम भारतवासी खुशनसीब हैं, कि इतने बड़े संकटों के बाद भी हम आज विश्व की सबसे तेज बढ़ने वाली इकॉनमी के रूप में जाने गए है। अब एक स्टेबल सरकार मिलने के बाद, नए बदलाव आएंगे।

नरेंद्र मोदी ने कहा, "आज़ादी के अमृत महोत्सव के बाद यह पहला चुनाव है...तीसरी बार, एनडीए सरकार को लोगों ने देश की सेवा करने का मौका दिया है...मैं देश के लोगों को आश्वस्त करता हूं कि पिछले दो कार्यकालों में, जिस गति से देश आगे बढ़ा है, हर क्षेत्र में बदलाव दिखाई दे रहा है और 25 करोड़ लोगों का गरीबी से बाहर निकलना हर भारतीय के लिए गर्व का क्षण है।" भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में 293 सीटें जीतीं और 543 सदस्यीय सदन में बहुमत प्राप्त किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad