Advertisement

प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया ने मंत्री से पूछताछ के लिए पत्रकार की गिरफ्तारी मामले पर लिया संज्ञान, यूपी सरकार को जारी किया नोटिस

भारतीय प्रेस परिषद ने 11 मार्च को एक सार्वजनिक कार्यक्रम में राज्य माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी...
प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया ने मंत्री से पूछताछ के लिए पत्रकार की गिरफ्तारी मामले पर लिया संज्ञान,  यूपी सरकार को जारी किया नोटिस

भारतीय प्रेस परिषद ने 11 मार्च को एक सार्वजनिक कार्यक्रम में राज्य माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी से सवाल करने के बाद उत्तर प्रदेश के संभल जिले में एक स्थानीय पत्रकार की गिरफ्तारी का स्वत: संज्ञान लिया है। गुलाब देवी बुद्ध नगर खंडवा में एक बांध का उद्घाटन करने आई थीं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पत्रकार जमानत पर बाहर है।

16 मार्च को जारी नोटिस में कहा गया है कि "... प्रेस की स्वतंत्रता में कमी और कानून प्रेस की स्वतंत्रता को बनाए रखने के लिए प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया को मामला देखती है।  पीसीआई अध्यक्ष ने संभल  के पत्रकार संजय राणा की गिरफ्तारी को चिंता जताई है प्रेस काउंसिल (जांच के लिए प्रक्रिया) विनियम, 1979 के विनियम 13 के तहत मामले का स्वत: संज्ञान लिया।

पीसीआई ने यूपी के मुख्य सचिव को भी निर्देश दिया है; सचिव, गृह (पुलिस) विभाग; जिला कलेक्टर (संभल), पुलिस महानिदेशक, यूपी; और संबंधित पुलिस अधीक्षक दो सप्ताह के भीतर जवाब दें, जिसके बाद परिषद आगे की कार्रवाई का निर्धारण करेगी।

पिछले दिनों चंदौसी विधानसभा क्षेत्र के बुद्ध नगर खंडवा गांव में यूपी की माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी का कार्यक्रम था। इस दौरान पत्रकार संजय राणा ने मंत्री गुलाब देवी से चुनाव के दौरान किए गए वादों को पूरा करने को लेकर सवाल पूछे थे जिस पर मंत्री गुलाब देवी पत्रकार पर भड़क गई थीं जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। घटना के कुछ घंटे बाद बीजेपी युवा मोर्चा के जिला महामंत्री शुभम राघव ने पत्रकार संजय राणा के खिलाफ आईपीसी की धारा 323, 504, 506 के तहत चंदौसी थाने में एफआईआर करा दी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad