Advertisement

प्रधानमंत्री ने हाथरस भगदड़ पर जताया दुख, मृतकों के परिजनों के लिए किया मुआवजे का ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाथरस में हुई भगदड़ पर गहरा दुख जताया है और मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख...
प्रधानमंत्री ने हाथरस भगदड़ पर जताया दुख, मृतकों के परिजनों के लिए किया मुआवजे का ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाथरस में हुई भगदड़ पर गहरा दुख जताया है और मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर दो दिवसीय बहस के जवाब के दौरान मोदी ने मृतकों पर शोक व्यक्त किया।

उत्तर प्रदेश के पुलराई गांव में एक धार्मिक सत्संग कार्यक्रम के दौरान भगदड़ मची, जहां बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए थे। भगदड़ में 50 से अधिक लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

लोकसभा में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "चर्चा के बीच मुझे भी दुखद समाचार मिला है। मेरे संज्ञान में आया है कि उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुई भगदड़ में कई दुखद मौतें हुई हैं।" उन्होंने कहा, "मैं इस घटना में जान गंवाने वालों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। मैं सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी सहायता प्रयासों के समन्वय के लिए उत्तर प्रदेश प्रशासन के साथ लगातार संपर्क में हैं। उन्होंने कहा, "इस मंच के माध्यम से मैं सभी को आश्वस्त करता हूं कि पीड़ितों को हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी।" प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने हाथरस में हुए हादसे में प्रत्येक मृतक के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की। पीएमओ ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।"

वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि मृतकों में 23 महिलाएं, तीन बच्चे और एक पुरुष शामिल हैं। घटनास्थल से मिली रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि मृतकों या बेहोशी की हालत में पीड़ितों को सिकंदराराऊ में चिकित्सा सुविधाओं में ले जाया गया। हाथरस के सांसद अनूप प्रधान ने संसद के बाहर पीटीआई वीडियोज से कहा कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। प्रधान ने कहा, "मैंने हमारे जिला अधिकारी, जिले के विधायक और पुलिस अधीक्षक से बात की है। अभी तक कोई सटीक आंकड़ा नहीं है, लेकिन कई लोग दुखद रूप से मारे गए हैं और कई अन्य घायल हैं। उनका इलाज नजदीकी अस्पतालों में चल रहा है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad