Advertisement

उत्तराखंड में प्रियंका गांधी ने कहा- पीएम के भाषणों में इस्तेमाल किए गए शब्दों के बहकावे में न आएं, बदलाव के लिए करें वोट

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने शनिवार को लोगों से कहा कि वे अपने भाषणों में प्रधानमंत्री...
उत्तराखंड में प्रियंका गांधी ने कहा- पीएम के भाषणों में इस्तेमाल किए गए शब्दों के बहकावे में न आएं, बदलाव के लिए करें वोट

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने शनिवार को लोगों से कहा कि वे अपने भाषणों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस्तेमाल किये गये शब्दों से प्रभावित न हों और आगामी लोकसभा चुनाव में बदलाव के लिए वोट करें। उत्तराखंड के रामनगर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि चुनाव वास्तविक मुद्दों पर लड़ा जाना चाहिए, न कि खोखली बयानबाजी पर।

कांग्रेस महासचिव ने कहा, "मोदी जी द्वारा अपने चुनावी भाषणों में इस्तेमाल किए गए शब्दों से प्रभावित न हों। अपना वोट डालने से पहले, आपको ईमानदारी से खुद से पूछना चाहिए कि क्या मोदी सरकार के 10 साल वास्तव में आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव लाए हैं।" उन्होंने कहा, लगातार बढ़ती बेरोजगारी, अनियंत्रित महंगाई और पेपर लीक घोटाले लोगों के जीवन की सच्चाई हैं और इनके लिए भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार जिम्मेदार है क्योंकि वह पिछले 10 वर्षों से सत्ता में है।

कांग्रेस के 75 साल के शासनकाल में कोई काम नहीं होने के भाजपा के आरोप पर प्रियंका गांधी ने सवाल किया कि आईआईटी, आईआईएम और एम्स का निर्माण किसने कराया। मोदी सरकार पर अपने किसी भी वादे को पूरा नहीं करने का आरोप लगाते हुए, कांग्रेस नेता ने लोगों को याद दिलाया कि युवाओं को 2 करोड़ नौकरियां प्रदान करने और प्रत्येक नागरिक के बैंक खाते में 15 लाख रुपये जमा करने जैसी प्रतिबद्धताएं अधूरी हैं।

उन्होंने बीजेपी पर वोटों के लिए हर चुनाव में धर्म का इस्तेमाल करने का भी आरोप लगाया। प्रियंका गांधी ने कहा, "मोदी ने राज्य में विधानसभा चुनावों से पहले हिमाचल प्रदेश को 'देवभूमि' बताया था। कांग्रेस ने चुनाव जीता और जब कुछ महीनों के बाद आपदा आई, तो मोदी सरकार ने लोगों को राहत के रूप में एक पैसा भी नहीं दिया। राज्य को सभी राहत राज्य सरकार द्वारा दी गई।” उन्होंने कहा कि जब मोदी कहते हैं 'बार-बार मोदी सरकार', तो उन्हें ऐसा लगता है कि वे पूछ रही हैं, 'और कितनी बार मोदी सरकार?' (मोदी सरकार और कितनी बार?)

प्रियंका गांधी ने कहा, "बलिदान हिंदू धर्म का सबसे बड़ा मूल्य है। सच्चा विश्वास बलिदानों से आता है। मैंने बलिदान जाना है। 19 साल की उम्र में, मैंने अपने पिता के शरीर के हिस्सों को अपनी मां के सामने रखा। जब वे हमारे शहीद पिता का अपमान करते हैं तो हम चुप रहते हैं क्योंकि वहां हमारे दिलों में सच्चा विश्वास है।''  उनके पिता, पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी की 1991 में हत्या कर दी गई थी।

कांग्रेस नेता ने कहा, "हमारे लिए धर्म राजनीतिक प्रयोग का विषय नहीं है।" उन्होंने मतदाताओं से जागने और लोगों की सरकार के लिए मतदान करने की अपील की जो उनके मुद्दों को हल करने को सर्वोच्च प्राथमिकता देगी। लोकसभा चुनाव से पहले उत्तराखंड में यह कांग्रेस की पहली बड़ी रैली थी।

रूड़की में एक अन्य चुनावी रैली को संबोधित करते हुए गांधी ने कहा कि अब देश के लोगों को पता है कि सारा काला धन कहां गया। यह चुनावी बांड के जरिये दिये गये चंदे के रूप में भाजपा को मिला है। उन्होंने मोदी सरकार पर वैक्सीन निर्माता कंपनियों और ब्रिज-बिल्डिंग फर्मों से दान लेने का आरोप लगाते हुए कहा कि चुनावी बांड भ्रष्टाचार का सबसे बड़ा मामला है।

प्रियंका गांधी ने कहा, अपने बड़े दावों के बावजूद, मोदी सरकार ने बेरोजगारी और मुद्रास्फीति के मुद्दों के समाधान के लिए कुछ नहीं किया है। यहां तक कि आईआईटी ग्रेजुएट्स को भी नौकरियां नहीं मिल रही हैं. उन्होंने एक अखबार की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि उनमें से केवल 30 प्रतिशत को ही प्लेसमेंट मिल रहा है।

यह दावा करते हुए कि केंद्र सरकार की नौकरियों में 30 लाख रिक्तियां हैं, कांग्रेस नेता ने कहा कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो वे इन्हें भर देंगी। उन्होंने यह भी वादा किया कि कांग्रेस इनमें से 50 प्रतिशत नौकरियां महिलाओं को देगी, कृषि ऋण माफी के लिए एक अलग आयोग का गठन करेगी और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी देगी और अग्निवीर योजना को वापस लेगी।

प्रियंका गांधी ने दावा किया कि मोदी 'नारी शक्ति' की बात करते रहते हैं लेकिन उनके नेतृत्व में महिलाएं पहले की तरह असुरक्षित महसूस कर रही हैं। उन्होंने पूछा, "जब अंकिता भंडारी की हत्या हुई थी और जब ओलंपिक पदक विजेता महिला पहलवान यौन उत्पीड़न के खिलाफ आंदोलन कर रही थीं, तब मोदी कहां थे?"

उन्होंने आरोप लगाया, टीवी पर मोदी सरकार के बारे में सभी अच्छी बातें कही जाती हैं क्योंकि ज्यादातर चैनल मोदी के उद्योगपति दोस्तों के स्वामित्व में हैं। प्रियंका गांधी ने आगे कहा, "वे हमें वंशवादी कहते हैं और वे हमें भ्रष्ट कहते हैं। सच्चाई यह है कि हमारे परिवार ने पीढ़ियों से देश की सेवा की है। हमारे परिवार ने देश के लिए बलिदान दिया है। मेरे परिवार का कोई भी सदस्य सत्ता में किसी पद पर नहीं रहा है।" पिछले 30 साल।"

"हम सत्ता के भूखे नहीं हैं जैसा कि उन्होंने आरोप लगाया है। यहां तक कि भगवान राम ने भी अपने पारिवारिक मूल्यों के लिए लड़ाई लड़ी। यह 'परिवारवाद' (भाई-भतीजावाद) नहीं है, यह सेवा है। हमें आपसे कुछ नहीं चाहिए। आपने हमें बहुत कुछ दिया है। हम सेवा करते रहेंगे।" उन्होंने सभा में कहा, "अपने जीवन के बारे में सोचें, जो संघर्षों से भरा है। अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनें और बदलाव के लिए वोट करें। अन्यथा, आपका जीवन अगले पांच वर्षों तक ऐसा ही चलता रहेगा।" उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों के लिए सात चरण के चुनाव के पहले दौर में 19 अप्रैल को मतदान होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad