Advertisement

विवाद के कारण इस्तीफा देने वाले प्रोफेसर अर्थशास्त्री सब्यसाची दास बोले- अशोक विश्वविद्यालय ने मेरे विचारों पर जरा भी रोक नहीं लगाई

अशोक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर पुलाप्रे बालकृष्णन ने एक पत्र लिखकर कहा है कि विश्वविद्यालय ने कक्षा...
विवाद के कारण इस्तीफा देने वाले प्रोफेसर अर्थशास्त्री सब्यसाची दास बोले- अशोक विश्वविद्यालय ने मेरे विचारों पर जरा भी रोक नहीं लगाई

अशोक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर पुलाप्रे बालकृष्णन ने एक पत्र लिखकर कहा है कि विश्वविद्यालय ने कक्षा में या जब उन्होंने मीडिया में लिखा और अधिकारों के लिए सड़कों पर मार्च किया तो उनके विचारों पर "थोड़ा सा भी अंकुश" नहीं लगाया। अर्थशास्त्री सब्यसाची दास के संस्थान से इस्तीफे पर विवाद के बाद प्रोफेसर बालाकृष्णन ने विश्वविद्यालय छोड़ दिया था।

अर्थशास्त्र विभाग में पूर्ण प्रोफेसर बालाकृष्णन, जो 2015 में निजी विश्वविद्यालय में शामिल हुए थे, ने शनिवार को अशोक विश्वविद्यालय के चांसलर रुद्रांग्शु मुखर्जी और न्यासी बोर्ड के अध्यक्ष प्रमथ राज सिन्हा को पत्र लिखकर अपने इस्तीफे के कारण बताए।

उन्होंने कहा कि उन्होंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि उनका मानना था कि "सोशल मीडिया पर दास के पेपर (डेमोक्रेटिक बैकस्लाइडिंग इन द वर्ल्ड्स लार्जेस्ट डेमोक्रेसी) को मिले ध्यान के जवाब में निर्णय लेने में गंभीर त्रुटि हुई थी।" उन्होंने पत्र में लिखा, "प्रतिक्रिया में शैक्षणिक स्वतंत्रता का उल्लंघन किया गया, और मेरे लिए बने रहना अनुचित होगा।"

2019 के लोकसभा चुनावों में चुनावी हेरफेर का आरोप लगाने वाले उनके वर्किंग पेपर से विश्वविद्यालय द्वारा सार्वजनिक रूप से दूरी बनाए जाने के एक पखवाड़े बाद दास ने पद छोड़ दिया। बालाकृष्णन ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय, भारतीय सांख्यिकी संस्थान, कोझिकोड में भारतीय प्रबंधन संस्थान और विश्व बैंक में काम करने के बाद अशोका में शामिल हो गए।

उन्होंने कहा कि वह दास को उस पद पर लौटने के लिए आमंत्रित करने के शासी निकाय के कथित फैसले का स्वागत करेंगे, जिससे उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने कहा कि अगर खबर सच नहीं है तो वह नेतृत्व से ऐसा करने पर विचार करने का अनुरोध करेंगे। उन्होंने कहा, "जहां तक मेरी बात है, मैं आगे बढ़ रहा हूं।"

हाल ही में “नेहरू से मोदी तक भारत की अर्थव्यवस्था” सहित कई प्रसिद्ध पुस्तकों के लेखक बालाकृष्णन ने कहा कि उन्होंने सेमेस्टर के लिए अपनी शिक्षण जिम्मेदारियों को पूरा करने की पेशकश की है। रिपोर्ट में कहा गया है, "किसी भी स्थिति में, चूंकि मैं यहां अधिक समय तक नहीं रहने वाला हूं, इसलिए मुझे आप दोनों का यह पत्र देना है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad