Advertisement

पुणे: लोनावला में हुए हादसे में 5 लोगों की मौत, तमहिनी घाट में कूदने से ट्रैकर की मौत; कैमरे में कैद हुई झरने की त्रासदी

मानसून की बारिश के बीच पुणे के लोनावला में एक झरने की त्रासदी में पिकनिक मनाने गए एक परिवार के कई...
पुणे: लोनावला में हुए हादसे में 5 लोगों की मौत, तमहिनी घाट में कूदने से ट्रैकर की मौत; कैमरे में कैद हुई झरने की त्रासदी

मानसून की बारिश के बीच पुणे के लोनावला में एक झरने की त्रासदी में पिकनिक मनाने गए एक परिवार के कई सदस्यों की मौत हो गई और लापता सदस्यों की तलाश के लिए खोज अभियान शुरू किया गया, वहीं शहर के एक अन्य झरने में एक और दुर्घटना ने एक और व्यक्ति की जान ले ली।

पुणे में तमहिनी घाट झरने में कूदने के बाद बह गए 38 वर्षीय ट्रैकर का शव सोमवार को महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में बरामद किया गया। शनिवार को हुई यह घटना एक वीडियो में कैद हो गई, जिसमें व्यक्ति तमहिनी घाट के गर्जन वाले पानी में कूदता हुआ दिखाई दे रहा था और फिर पानी में संघर्ष करता हुआ दिखाई दे रहा था। कुछ सेकंड बाद, व्यक्ति को नीचे की ओर बहते हुए देखा जा सकता था।

पीड़ित की पहचान पिंपरी-चिंचवाड़ के भोसरी निवासी स्वप्निल धावड़े के रूप में हुई है। फ्री प्रेस जर्नल की रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार, धावड़े एक पूर्व सैन्यकर्मी हैं और करीब 30 लोगों के समूह के साथ ट्रैकिंग कर रहे थे।

लोनावाला की घटना में, भुशी बांध के पास एक झरने में बह जाने के बाद एक परिवार के चार सदस्यों के शव बरामद किए गए, जबकि वे पिकनिक मनाने के लिए घटनास्थल पर गए थे। बचाव दल ने सोमवार सुबह दो लापता बच्चों में से एक का शव बरामद किया, जबकि 36 वर्षीय महिला और दो नाबालिग लड़कियों के शव रविवार को बरामद किए गए, जिस दिन यह घटना हुई थी।

पुणे ग्रामीण पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पुलिस, नौसेना के गोताखोरों और अन्य बचाव दलों ने सोमवार को लापता दो बच्चों की तलाश फिर से शुरू की और दुर्घटनास्थल के पास एक जलाशय से मारिया अंसारी (9) का शव बरामद किया। उन्होंने बताया कि अन्य लापता बच्चे अदनान सबहत अंसारी (4) की तलाश अभी भी जारी है।

रविवार को, खोज दल ने शाहिस्ता लियाकत अंसारी (36), अमीमा आदिल अंसारी (13) और उमेरा आदिल अंसारी (8) के शव जलाशय के निचले हिस्से से बरामद किए। समाचार एजेंसी पीटीआई ने पुलिस के हवाले से बताया कि मृतक पुणे के हडपसर इलाके के सैय्यद नगर से परिवार के कुछ और सदस्यों के साथ रविवार को बारिश से भीगे दिन पिकनिक मनाने के लिए लोनावला के पास एक सुंदर स्थान पर जाने के लिए एक निजी बस किराए पर ली थी।

एक पुलिस अधिकारी ने रविवार को बताया कि अंसारी परिवार के सदस्य भूशी बांध के पास झरना देखने गए थे, लेकिन इलाके में भारी बारिश के कारण पानी का प्रवाह बढ़ जाने के कारण वे अचानक बह गए। एक रिश्तेदार ने बताया कि परिवार के सदस्य कुछ दिन पहले मुंबई से एक शादी में शामिल होने के लिए आए थे। रविवार को 15 से ज़्यादा सदस्यों ने पिकनिक मनाने के लिए लोनावला जाने के लिए बस किराए पर ली थी।

घटना के एक वीडियो में परिवार के 9-10 लोग, जिनमें वे लोग भी शामिल हैं जो अपनी जान गंवा चुके हैं, बाढ़ के पानी के बीच में फंसे हुए हैं और मदद के लिए रो रहे हैं जबकि उनके रिश्तेदार और दूसरे लोग उनसे एक-दूसरे को थामे रहने के लिए कह रहे हैं। जैसे ही पानी का बहाव बढ़ा, पहले एक महिला जो एक छोटे लड़के को लेकर जा रही थी, और एक अन्य लड़की को बहते हुए देखा गया। बाद में, शेष लोग भी पानी में बह गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad