Advertisement

पुणे आईएएस अधिकारी विवाद: पुलिस ने पूजा खेडकर की जब्त की ऑडी कार; मां को भेजा कारण बताओ नोटिस

पुणे पुलिस ने रविवार को विवादास्पद परिवीक्षाधीन आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर द्वारा इस्तेमाल की जाने...
पुणे आईएएस अधिकारी विवाद: पुलिस ने पूजा खेडकर की जब्त की ऑडी कार; मां को भेजा कारण बताओ नोटिस

पुणे पुलिस ने रविवार को विवादास्पद परिवीक्षाधीन आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली एक लग्जरी कार जब्त कर ली, जिस पर कथित तौर पर अवैध रूप से लाल बत्ती लगाई गई थी।

पीटीआई के अनुसार आधिकारिक सूची में केवल राज्य सरकार में सचिव स्तर से ऊपर के शीर्ष अधिकारियों, पुलिस महानिरीक्षक और क्षेत्रीय आयुक्तों के पद के पुलिस अधिकारियों को बिना फ्लैशर के एम्बर बत्ती का उपयोग करने की अनुमति है, जबकि शीर्ष स्तर के जिला अधिकारी नीली बत्ती का उपयोग करने के हकदार हैं।

खेड़कर हाल ही में पुणे में अपनी पोस्टिंग के दौरान एक अलग केबिन और स्टाफ जैसी अपनी मांगों को लेकर विवाद खड़ा करने के बाद सुर्खियों में आई थीं। उन्होंने कथित तौर पर भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) में पद हासिल करने के लिए विकलांगता और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) कोटा का दुरुपयोग किया।

केंद्र ने गुरुवार को महाराष्ट्र कैडर की 2023 बैच की आईएएस अधिकारी की "उम्मीदवारी को सत्यापित करने" के लिए एक एकल सदस्यीय समिति का गठन किया। केंद्र ने एक बयान में कहा कि खेडकर की उम्मीदवारी और अन्य विवरणों पर दावों की पुष्टि करने के लिए एक अतिरिक्त सचिव स्तर के अधिकारी द्वारा जांच की जाएगी। आधिकारिक सूत्रों ने पहले बताया था कि अगर वह दोषी पाई जाती हैं तो उन्हें सेवा से बर्खास्त किया जा सकता है।

पुणे क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) ने गुरुवार को शहर की एक निजी कंपनी को नोटिस जारी किया, जो उस ऑडी कार की पंजीकृत मालिक है जिसका इस्तेमाल 34 वर्षीय खेडकर ने अपनी पोस्टिंग के दौरान किया था। अधिकारियों के अनुसार, पंजीकृत उपयोगकर्ता का पता हवेली तालुका के शिवाने गांव में बताया गया था। खेडकर ने कथित तौर पर ऑडी कार पर लाल बत्ती का इस्तेमाल किया और बिना अनुमति के उस पर 'महाराष्ट्र सरकार' भी लिखवाया।

विवाद के बाद, उन्हें प्रशिक्षण पूरा होने से पहले ही पुणे से वाशिम जिले में स्थानांतरित कर दिया गया। रविवार को एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "खेड़कर द्वारा इस्तेमाल की जा रही निजी सेडान पर लालटेन और नाम के चिह्न के अनधिकृत उपयोग के खिलाफ गुरुवार को एक नोटिस जारी किया गया था। कार को अब जब्त कर लिया गया है, इसके दस्तावेजों की जांच की जाएगी और हम मामले की आगे जांच कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा कि कार पर जैमर लगाया गया है और इसके चारों ओर बैरिकेड लगाए गए हैं। 27 जून, 2012 को पुणे आरटीओ में पंजीकृत ऑडी कार के खिलाफ कथित यातायात उल्लंघन के लिए पिछले दिनों कुल 27,000 रुपये के 21 चालान जारी किए गए थे। अधिकारियों के अनुसार, जुर्माना अदा कर दिया गया है। पुलिस ने आईएएस प्रोबेशनर के माता-पिता मनोरमा और दिलीप खेड़कर के अलावा पांच अन्य के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की है। मनोरमा द्वारा भूमि विवाद को लेकर कुछ लोगों को बंदूक से धमकाते हुए कथित तौर पर दिखाए गए एक वीडियो के सामने आने के कुछ दिन बाद यह कार्रवाई की गई है।

पुणे पुलिस ने शनिवार को खेडकर की मां को कारण बताओ नोटिस जारी कर उनके बंगले की चारदीवारी से सटे "अनधिकृत ढांचों" को सात दिनों के भीतर हटाने का निर्देश दिया था और रविवार को उन्होंने लाइसेंसी बंदूक के दुरुपयोग के लिए एक और नोटिस जारी किया। पुलिस को खेडकर के आवास की दीवारों पर नोटिस चिपकाते हुए देखा गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad