Advertisement

कर्नाटकः कांग्रेस ने पांचवीं चुनावी 'गारंटी' की घोषणा की: सार्वजनिक परिवहन बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा, पीएम मोदी पर साधा निशाना

कर्नाटक में 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस की पांचवीं चुनावी ''गारंटी'' की घोषणा करते...
कर्नाटकः कांग्रेस ने पांचवीं चुनावी 'गारंटी' की घोषणा की: सार्वजनिक परिवहन बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा, पीएम मोदी पर साधा निशाना

कर्नाटक में 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस की पांचवीं चुनावी ''गारंटी'' की घोषणा करते हुए पार्टी नेता राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को वादा किया कि अगर वह कर्नाटक में सत्ता में आती है तो सार्वजनिक राज्य परिवहन बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा देगी। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर यह कहने के लिए निशाना साधा कि कांग्रेस अपने वादों को पूरा नहीं करेगी।

"नरेंद्र मोदी कहते हैं कि कांग्रेस पार्टी अपनी गारंटी पूरी नहीं करेगी। हमने आपको (लोगों को) चार गारंटी दी है और उन्हें पहले दिन, पहली कैबिनेट बैठक में लागू किया जाएगा। मोदी जी, आपने कहा कि चार गारंटी पूरी नहीं होंगी, मैंने मैं इसमें और जोड़ रहा हूं। हम पहले दिन केवल चार गारंटियां पूरी नहीं करेंगे, बल्कि पांच गारंटियां पूरी करेंगे।'

मेंगलुरु में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "चार मौजूदा गारंटी में हम एक और गारंटी जोड़ेंगे। यह महिलाओं के लिए होगी। मोदी जी, ध्यान से सुनिए। कांग्रेस के सत्ता में आते ही पहले दिन पांचवीं गारंटी भी लागू किया जाए। पूरे कर्नाटक में महिलाएं सार्वजनिक परिवहन की बसों में मुफ्त यात्रा करेंगी।"

उन्होंने कहा, "आपके (भाजपा) लोगों ने 40 प्रतिशत कमीशन के साथ कर्नाटक की महिलाओं से पैसे लूटे। यह आपका काम है, जबकि हमारा काम कर्नाटक की महिलाओं को राज्य का पैसा देना है। इसलिए, चुनाव जीतने के तुरंत बाद, जब भी आप बसों में किसी महिला से मिलते हैं, वे बसों में यात्रा करने के लिए एक रुपये का भुगतान नहीं करेंगे।”

कांग्रेस पहले ही चार 'गारंटियों' की घोषणा कर चुकी है- सभी घरों (गृह ज्योति) को 200 यूनिट मुफ्त बिजली, हर परिवार की महिला मुखिया (गृह लक्ष्मी) को 2,000 रुपये मासिक सहायता, बीपीएल परिवार के प्रत्येक सदस्य को 10 किलो चावल मुफ्त (अन्ना भाग्य), और स्नातक युवाओं के लिए हर महीने 3,000 रुपये और राज्य में सत्ता में आने पर दो साल (युवानिधि) के लिए डिप्लोमा धारकों (दोनों 18-25 आयु वर्ग में) के लिए 1,500 रुपये।

कांग्रेस का पांचवां चुनावी वादा दिलचस्प रूप से उस दिन आया, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक भाजपा कार्यकर्ताओं को वर्चुअली संबोधित करते हुए, "रेवड़ी संस्कृति" (मुफ्त बांटने की संस्कृति) को समाप्त करने की जोरदार वकालत की।

कांग्रेस पर हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में रेवड़ी संस्कृति में शामिल होने का आरोप लगाते हुए मोदी ने कहा कि उनकी चुनावी गारंटी अभी भी अधूरी है। उन्होंने कहा, "कांग्रेस मतलब भ्रष्टाचार की गारंटी, भाई-भतीजावाद की गारंटी।"

उन्होंने पूछा, "कांग्रेस उस स्थिति में पहुँच गई है जहाँ वह सच्ची गारंटी नहीं दे सकती। आप जानते हैं कि कांग्रेस की वारंटी समाप्त हो गई है। फिर इसकी गारंटी का क्या मतलब है?"

राहुल गांधी ने अपने भाषण में मोदी पर "बैंक खातों में 15 लाख रुपये (प्रत्येक नागरिक के लिए), दो करोड़ युवाओं को रोजगार, भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई" जैसे अपने वादों को पूरा करने में विफल रहने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, "जब मैंने भ्रष्टाचार के खिलाफ बोला, तो मुझे संसद से हटा दिया गया।"

उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री को वादे पूरे नहीं करने की आदत थी, लेकिन कांग्रेस ने अपने वादे पूरे किए। "मैं प्रधान मंत्री से पूछना चाहता हूं: हम यहां कर्नाटक में अपनी गारंटी पूरी करेंगे; एक बार कांग्रेस सरकार यहां हमारी गारंटी लागू कर देगी, (क्या) आप इसे पूरे देश में लागू करेंगे और दिखाएंगे?"

पूर्व एआईसीसी अध्यक्ष ने आगे आरोप लगाया कि मोदी "गरीबों से किए गए वादों को पूरा नहीं करते हैं, लेकिन अडानी जी को देश के हवाई अड्डे, बंदरगाह और रक्षा उद्योग देकर किए गए वादों को पूरा करते हैं"।

उन्होंने कहा,"कांग्रेस इस बार चुनाव जीतेगी। इसे कोई नहीं रोक सकता, हम 150 सीटों (कुल 224 में से) से जीतेंगे। बीजेपी '40 फीसदी पार्टी' है, उन्हें 40 सीटें दें, उन्हें 40 नंबर पसंद हैं।" एआईसीसी के महासचिव के सी वेणुगोपाल, राज्य कांग्रेस अध्यक्ष डी के शिवकुमार और पूर्व मुख्यमंत्री वीरप्पा मोइली सहित अन्य उपस्थित थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad