Advertisement

राहुल गांधी ने कहा- अगर बेरोजगारी नहीं होती तो युवा दिन में 12 घंटे मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करते

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि अगर देश में बेरोजगारी नहीं होती तो युवा दिन में 12 घंटे...
राहुल गांधी ने कहा- अगर बेरोजगारी नहीं होती तो युवा दिन में 12 घंटे मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करते

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि अगर देश में बेरोजगारी नहीं होती तो युवा दिन में 12 घंटे अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं करते। राहुल गांधी ने अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के तहत संभल में एक सभा को संबोधित करते हुए यह बात कही।

कांग्रेस नेता की भारत जोड़ो न्याय यात्रा मुरादाबाद और अमरोहा होते हुए संभल पहुंची, जहां कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के नेताओं ने राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा का स्वागत किया। चंदौसी चौराहे पर बोलते हुए राहुल गांधी ने एक शख्स से पूछा, 'आप कितने घंटे मोबाइल इस्तेमाल करते हैं?' जिस पर उन्होंने उत्तर दिया, "बारह घंटे।"

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए राहुल गांधी ने कहा, ''भारत में रोजगार नहीं है, इसलिए आप 12 घंटे मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं. क्या आप जानते हैं कि बड़े बिजनेसमैन के बेटे रील नहीं देखते, 24 घंटे पैसे गिनते हैं'' दिन)?" कांग्रेस नेता ने कहा, ''अगर आपको रोजगार मिलेगा तो आप आधे घंटे रील देखेंगे और 12 घंटे काम करेंगे।''

राहुल गांधी - जिन्होंने यात्रा के दौरान कई बार दावा किया है कि पिछड़े वर्गों, दलितों और एससी/एसटी समुदायों के लोग वरिष्ठ पदों पर नहीं हैं - ने उनके प्रतिनिधित्व की कमी पर अपना हमला तेज कर दिया। उन्होंने कहा, "अगर हम किसी कंपनी के कर्मचारियों की सूची निकालें... मालिकों की सूची निकालें। एक भी पिछड़ा वर्ग, दलित मालिक नहीं मिलेगा। मीडिया हाउस, निजी कॉलेजों के मालिकों या उच्च न्यायाधीशों की सूची निकालें।" अदालतें। वही तीन से चार प्रतिशत लोग (उच्च जाति के) इन पदों पर काम करते रहते हैं।"

राहुल गांधी ने यह भी दावा किया कि छोटे किसानों और व्यापारियों को खत्म करने का काम किया जा रहा है। कांग्रेस नेता ने दावा किया, "आपको भूखा मारा जा रहा है, आपको बर्बाद किया जा रहा है। परीक्षा का पेपर लीक हो जाता है क्योंकि ये लोग भारत के युवाओं को रोजगार नहीं देना चाहते। वे उन्हें रोजगार नहीं दे सकते।"

गांधी ने कहा कि उन्होंने पिछले साल कन्याकुमारी से कश्मीर तक 4,000 किलोमीटर की भारत जोड़ो यात्रा की थी क्योंकि भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ देश के सभी कोनों में नफरत फैला रहे हैं। मीडिया को घेरते हुए कांग्रेस नेता ने कहा, ''जब भी हम मीडिया में अपनी बात रखते हैं तो मीडिया उसे नहीं दिखाता. चाहे मजदूरों की मेहनत हो, बेरोजगारी हो, महंगाई हो- ये चीजें मीडिया में दिखाई नहीं देने वाली हैं।''

राहुल गांधी ने कहा, ''नफरत के बाजार में प्यार की दुकान खोलनी है'' और आगे कहा, ''मेरा काम लड़ना है और देश से नफरत मिटाना है.'' कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा ने भी उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि "निर्दोष लोगों" के घरों को ध्वस्त करने के लिए बुलडोजर का इस्तेमाल किया जाता है जबकि "दोषी" बच जाते हैं।

प्रियंका गांधी यात्रा में शामिल हुईं, जिसने उत्तर प्रदेश में मार्च के अंतिम चरण के लिए दो दिन रुकने के बाद मुरादाबाद से अपनी यात्रा फिर से शुरू की। कांग्रेस ने कहा कि यात्रा के दौरान वह अपने भाई के साथ रहेंगी और यात्रा बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, आगरा से होकर रविवार को फतेहपुर सीकरी में समाप्त होगी।

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव रविवार को आगरा में यात्रा में शामिल होने के लिए तैयार हैं, यह घटनाक्रम लोकसभा चुनावों के लिए उत्तर प्रदेश में सीटों के बंटवारे पर पार्टियों के समझौते के बाद आया है। उत्तर प्रदेश में चंदौली में यात्रा के प्रवेश के समय प्रियंका गांधी को इसमें भाग लेना था, लेकिन खराब स्वास्थ्य और बाद में अस्पताल में भर्ती होने के कारण वह यात्रा में शामिल नहीं हो सकीं।

उन्होंने मुरादाबाद में जनता को संबोधित करते हुए कहा, ''जब मैं 2022 में यहां आई थी, तो हमने घोषणापत्र में एक योजना बनाई थी कि बार-बार प्रश्न पत्र लीक होने से कैसे रोका जाए। इसमें एक नौकरी कैलेंडर शामिल था, जिसमें परीक्षा की तारीख और तिथि होगी।'' नियुक्ति की। हमने सभी अन्यायों को दूर करने के लिए एक आयोग बनाने की भी बात की।"

कांग्रेस महासचिव ने यह भी कहा कि देश में बेरोजगारी और महंगाई बढ़ रही है। "किसान कल भी प्रदर्शन कर रहे थे। किसान आज भी प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन सरकार उनकी बात नहीं सुन रही है। उत्तर प्रदेश में किसानों को जीप के नीचे कुचलने, महिलाओं पर अत्याचार करने और प्रश्नपत्र लीक करने वालों के घरों पर बुलडोजर नहीं चला।" यह सरकार दोषियों पर नहीं, सिर्फ निर्दोष लोगों के घरों पर बुलडोजर चलाती है।"

भारत जोड़ो न्याय यात्रा के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि नाम में "न्याय" इसलिए जोड़ा गया क्योंकि देश की महिलाओं, बच्चों और किसानों के साथ अन्याय हो रहा है। न्होंने कहा, "जब तक आप बदलाव नहीं लाएंगे, आपकी परिस्थितियां नहीं बदलेंगी।" इस दौरान समाजवादी पार्टी के मुरादाबाद से सांसद एसटी हसन भी यात्रा में शामिल हुए.

उन्होंने कहा, "इस समय देश भयावह स्थिति से गुजर रहा है. आज तक सांप्रदायिक सौहार्द को इतना खतरा कभी नहीं हुआ. आज सभी भारतीय चाहते हैं कि हमारा प्यार और गंगा-जमुनी तहजीब ।बरकरार रहे।" यात्रा रविवार को राजस्थान में प्रवेश कर धौलपुर में रुकेगी। कांग्रेस ने कहा है कि यात्रा 26 फरवरी से 1 मार्च तक ब्रेक पर रहेगी ताकि राहुल गांधी 27 और 28 फरवरी को यूके में अपने अल्मा मेटर कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में दो व्याख्यान देने की अपनी दीर्घकालिक प्रतिबद्धता को पूरा कर सकें।

इसमें कहा गया है कि वह इस दौरान नई दिल्ली में बैठकों में भी हिस्सा लेंगे। यात्रा 2 मार्च को धौलपुर से फिर से शुरू होगी। फिर यह मध्य प्रदेश में जाएगी और मुरैना, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, शाजापुर और उज्जैन सहित अन्य जिलों को कवर करेगी। 5 मार्च को राहुल गांधी उज्जैन में श्री महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन करेंगे. उन्होंने अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान 29 नवंबर, 2022 को मंदिर में पूजा-अर्चना की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad