Advertisement

राजगढ़ लैंडस्लाइड: अब तक 21 की मौत, मलबे से पांच और शव मिले; 119 ग्रामीण अभी भी लापता

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के इरशालवाड़ी गांव में भारी भूस्खलन के बाद कई घर दब गए और अब तक कम से कम 21...
राजगढ़ लैंडस्लाइड: अब तक 21 की मौत, मलबे से पांच और शव मिले; 119 ग्रामीण अभी भी लापता

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के इरशालवाड़ी गांव में भारी भूस्खलन के बाद कई घर दब गए और अब तक कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई है। खोज और बचाव अभियान शुक्रवार सुबह फिर से शुरू हो गया।

अधिकारियों ने पहले कहा था कि भूस्खलन बुधवार रात करीब 11 बजे मुंबई से लगभग 80 किलोमीटर दूर तटीय जिले के खालापुर तहसील के अंतर्गत एक पहाड़ी ढलान पर स्थित आदिवासी गांव में हुआ। गांव के कुल 228 निवासियों में से अब तक 21 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 93 निवासियों का पता लगाया जा चुका है। हालाँकि, कुल 119 ग्रामीणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है।

अधिकारी ने कहा कि दूसरे दिन, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने रायगढ़ पुलिस और स्थानीय अधिकारियों की टीमों के साथ सुदूर गांव में अभियान शुरू किया।

एनडीआरएफ के 5बीएन के कमांडेंट एसबी सिंह कहते हैं, "हमारी चार टीमें कल भी तलाशी अभियान चला रही थीं और आज हम भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र को जोनों में बांटेंगे। स्थानीय लोगों की मदद से हम लोगों के शव निकालने की कोशिश करेंगे। इस बचाव अभियान में कई अन्य एजेंसियां भी शामिल हुई हैं जो हमारी मदद करेंगी...।" एनडीआरएफ ने शुक्रवार को खोज और बचाव अभियान के लिए अपने कुत्ते दस्ते को भी तैनात किया।

रायगढ़ के पुलिस अधीक्षक सोमनाथ घरगे ने कहा कि तलाशी अभियान सुबह 6.30 बजे शुरू हुआ। एनडीआरएफ के एक अधिकारी ने कहा, "हमने तलाशी अभियान में कर्मियों की सहायता के लिए एक कुत्ते के दस्ते को शामिल किया है।"

उन्होंने कहा, ''मृतकों में एक से चार साल की उम्र के चार बच्चे और 70 साल का एक व्यक्ति शामिल है।'' उन्होंने बताया कि सात लोगों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। घटनास्थल पर खोज और बचाव कर्मियों को क्षेत्र के कठिन पहाड़ी इलाके के कारण बाधाओं का सामना करना पड़ रहा था, जहां भारी उपकरण आसानी से नहीं ले जाया जा सकता था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad