Advertisement

राज्यसभा अध्यक्ष धनखड़ ने AAP सांसद राघव चड्ढा को लगाई फटकार, 'व्यवस्था का प्रश्न उठाने के लिए हाथ के इशारे का नहीं, बल्कि मुंह का इस्तेमाल करें'

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने शुक्रवार को आम आदमी पार्टी (आप) के सांसद राघव चड्ढा को बुधवार को संसद...
राज्यसभा अध्यक्ष धनखड़ ने AAP सांसद राघव चड्ढा को लगाई फटकार, 'व्यवस्था का प्रश्न उठाने के लिए हाथ के इशारे का नहीं, बल्कि मुंह का इस्तेमाल करें'

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने शुक्रवार को आम आदमी पार्टी (आप) के सांसद राघव चड्ढा को बुधवार को संसद में सुरक्षा उल्लंघन पर चर्चा के लिए दिन के निर्धारित व्यवसाय को निलंबित करने की विपक्ष की मांग के दौरान हाथ के इशारे से व्यवस्था का प्रश्न उठाने के लिए फटकार लगाई।

बताया गया है कि 13 दिसंबर को संसद में "सुरक्षा उल्लंघन से उत्पन्न गंभीर स्थिति" पर चर्चा के लिए धनखड़ ने दिन के निर्धारित व्यवसाय को निलंबित करने के नोटिस को मंजूरी देने से इनकार कर दिया, जिसके बाद पूरे विपक्षी सदस्य विरोध में उतर आए।

विवाद तब खड़ा हुआ जब आम आदमी पार्टी (आप) के सांसद राघव चड्ढा ने हाथ का इशारा करके व्यवस्था का प्रश्न उठाने की कोशिश की, जिस पर आपत्ति जताते हुए धनखड़ ने कहा, “मिस्टर चड्ढा, आपको उठाने के लिए ऐसा (हाथ का इशारा) करने की ज़रूरत नहीं है।” व्यवस्था का प्रश्न...अपने मुँह का प्रयोग करें...ऐसा न करें।"

आप सांसद पर निशाना साधते हुए धनखड़ ने कहा, "अगर आप कुछ कहना चाहते हैं तो अपने मुंह का इस्तेमाल करें। हाथों से इशारा न करें। अब आपके लिए बहुत कुछ सीखने का समय है। ऐसा लगता है कि आप भी जल्द ही डांस करना शुरू कर देंगे। चुपचाप अपनी सीट पर बैठ जाओ।आप पहले ही इस सदन से दंडित हो चुके हैं।"

राज्यसभा सभापति से डांट खाने से एक घंटे पहले राघव चड्ढा ने लोकसभा सुरक्षा चूक पर चर्चा कराने की विपक्षी सांसदों की मांग का समर्थन किया था।

राघव चड्ढा ने कहा, "क्या विपक्षी सांसद कुछ नाजायज मांग कर रहे हैं? क्या वे कुछ गलत कह रहे हैं? वे सिर्फ यह कह रहे हैं कि देश की सबसे सुरक्षित इमारत की सुरक्षा उल्लंघन पर चर्चा होनी चाहिए। मुझे लगता है कि सरकार को मांग स्वीकार करनी चाहिए। यह कोई बात नहीं है आप सांसद राघव चड्ढा ने संसदीय सुरक्षा उल्लंघन की घटना पर कहा था, ''किसी विशेष पार्टी या पार्टी की राजनीति का नहीं बल्कि सबसे सुरक्षित इमारत, भारतीय संसद का। अगर संसद सुरक्षित नहीं है, तो क्या देश सुरक्षित है।'' विरोध जारी रहने पर सभापति ने कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad