Advertisement

देश के उत्तर-पश्चिमी और मध्य भागों में तीन दिन बाद लू से राहत मिलने की उम्मीद: आईएमडी

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को कहा कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के उत्तर-पश्चिमी और...
देश के उत्तर-पश्चिमी और मध्य भागों में तीन दिन बाद लू से राहत मिलने की उम्मीद: आईएमडी

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को कहा कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के उत्तर-पश्चिमी और मध्य भागों में तीन दिनों के बाद चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिलने की संभावना है। आईएमडी प्रमुख मृत्युंजय महापात्र के अनुसार, राजस्थान और गुजरात में नौ से 12 दिन लू चली, जिसमें तापमान 45-50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

मोहपात्र ने एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "पश्चिमी विक्षोभ और अरब सागर से नमी के प्रवेश के कारण तीन दिनों के बाद देश के उत्तर-पश्चिमी और मध्य भागों में लू से राहत मिलने की उम्मीद है। उत्तर-पश्चिम भारत में कुछ गरज के साथ बारिश हो सकती है और पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश हो सकती है।"

उन्होंने कहा कि दिल्ली, दक्षिण हरियाणा, दक्षिण-पश्चिम यूपी और पंजाब में पांच-सात दिन लू चली, जिसमें अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से 48 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। असम में भी 25-26 मई को रिकॉर्ड तोड़ तापमान के साथ लू चली।

आईएमडी ने उत्तर-पश्चिम भारत और मध्य क्षेत्र के कुछ हिस्सों में मई के दूसरे हिस्से में गर्मी की लहर के लिए वर्षा की कमी, शुष्क और गर्म हवाओं का तेज होना और दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और उससे सटे गुजरात के ऊपर एक विपरीत चक्रवाती परिसंचरण को जिम्मेदार ठहराया। महापात्र ने कहा कि उत्तर भारत को प्रभावित करने वाले पांच पश्चिमी विक्षोभों में से केवल दो ही सक्रिय थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad