Advertisement

आरएसएस प्रमुख भागवत ने मणिपुर में एक साल बाद भी शांति न होने पर जताई चिंता, एकता और भाईचारे पर दिया जोर

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने सोमवार को मणिपुर में एक साल बाद भी शांति न होने पर चिंता...
आरएसएस प्रमुख भागवत ने मणिपुर में एक साल बाद भी शांति न होने पर जताई चिंता, एकता और भाईचारे पर दिया जोर

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने सोमवार को मणिपुर में एक साल बाद भी शांति न होने पर चिंता जताई और कहा कि संघर्षग्रस्त पूर्वोत्तर राज्य की स्थिति पर प्राथमिकता के साथ विचार किया जाना चाहिए।

नागपुर के रेशमबाग में डॉ. हेडगेवार स्मृति भवन परिसर में संगठन के 'कार्यकर्ता विकास वर्ग-द्वितीय' के समापन कार्यक्रम में आरएसएस प्रशिक्षुओं की एक सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि विभिन्न स्थानों और समाज में संघर्ष अच्छा नहीं है।

भागवत ने देश में सभी समुदायों के बीच एकता पर जोर दिया, उन्होंने कहा कि देश में बहुत विविधता है, हालांकि लोग समझते हैं कि यह एक है और अलग नहीं है। उन्होंने चुनावी बयानबाजी से बाहर निकलने और देश के सामने आने वाली समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

उन्होंने कहा, "मणिपुर पिछले एक साल से शांति का इंतजार कर रहा है। मणिपुर में 10 साल पहले शांति थी। ऐसा लगा कि वहां बंदूक संस्कृति खत्म हो गई है। लेकिन राज्य में अचानक हिंसा देखने को मिली।" आरएसएस प्रमुख ने जोर देकर कहा, "मणिपुर की स्थिति पर प्राथमिकता के साथ विचार करना होगा। चुनावी बयानबाजी से ऊपर उठकर देश के सामने मौजूद समस्याओं पर ध्यान देने की जरूरत है।"

आरएसएस प्रमुख ने कहा कि अशांति या तो शुरू हुई या फिर शुरू की गई, लेकिन मणिपुर जल रहा है और लोग इसकी भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं। पिछले साल मई में मणिपुर में मैतेई और कुकी समुदायों के बीच हिंसा भड़क उठी थी। तब से करीब 200 लोग मारे जा चुके हैं, जबकि बड़े पैमाने पर आगजनी के बाद हजारों लोग विस्थापित हुए हैं, जिसमें घर और सरकारी इमारतें जल गई हैं।

पिछले कुछ दिनों में जिरीबाम से ताजा हिंसा की खबरें आई हैं। हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों के बारे में बोलते हुए भागवत ने कहा कि नतीजे आ चुके हैं और सरकार बन चुकी है, इसलिए क्या और कैसे हुआ आदि पर अनावश्यक चर्चा से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि आरएसएस "कैसे हुआ, क्या हुआ" जैसी चर्चाओं में शामिल नहीं होता है, उन्होंने कहा कि संगठन केवल मतदान की आवश्यकता के बारे में जागरूकता पैदा करने का अपना कर्तव्य निभाता है।

उन्होंने सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच आम सहमति की आवश्यकता पर जोर दिया ताकि आम जनता के हित में काम किया जा सके। भागवत ने कहा कि चुनाव बहुमत हासिल करने के लिए होते हैं और यह एक प्रतिस्पर्धा है, युद्ध नहीं। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दल और नेता एक-दूसरे की बुराई कर रहे हैं और इस बात पर ध्यान नहीं दे रहे हैं कि इससे समुदायों के बीच दरार पैदा हो सकती है।

उन्होंने दुख जताया कि बिना किसी कारण के आरएसएस को भी इसमें घसीटा जा रहा है। आरएसएस प्रमुख ने कहा कि चुनाव में हमेशा दो पक्ष होते हैं, लेकिन जीतने के लिए झूठ का सहारा नहीं लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि झूठ तकनीक (डीपफेक आदि का स्पष्ट संदर्भ) का उपयोग करके फैलाया गया। भागवत ने देश में हो रही रोड रेज घटनाओं पर भी चिंता जताई।

उन्होंने कहा, "भारतीय समाज विविधतापूर्ण है, लेकिन सभी जानते हैं कि यह एक समाज है और वे इसकी विविधता को स्वीकार भी करते हैं। सभी को एकजुट होकर आगे बढ़ना चाहिए और एक-दूसरे की पूजा पद्धति का सम्मान करना चाहिए।" उन्होंने कहा कि हजारों वर्षों से जारी अन्याय के कारण लोगों के बीच दूरियां हैं। उन्होंने कहा कि आक्रमणकारी भारत आए और अपने साथ अपनी विचारधारा लेकर आए, जिसका कुछ लोगों ने अनुसरण किया, लेकिन यह अच्छी बात है कि देश की संस्कृति इस विचारधारा से प्रभावित नहीं हुई।

उन्होंने कहा कि इस्लाम और ईसाई जैसे धर्मों में अच्छाई और मानवता को अपनाया जाना चाहिए और सभी धर्मों के अनुयायियों को एक-दूसरे का भाई-बहन के रूप में सम्मान करना चाहिए। भागवत ने कहा कि सभी को यह मानकर आगे बढ़ना चाहिए कि यह देश हमारा है और इस भूमि पर जन्म लेने वाले सभी लोग हमारे अपने हैं।

आरएसएस प्रमुख ने जोर देकर कहा कि कुछ लोगों की यह सोच कि केवल ये विदेशी विचारधाराएं ही सत्य हैं, समाप्त होनी चाहिए। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अतीत को भूल जाना चाहिए और सभी को अपना मानना चाहिए। उन्होंने कहा कि जातिवाद को पूरी तरह से खत्म किया जाना चाहिए। उन्होंने आरएसएस पदाधिकारियों से समाज में सामाजिक सद्भाव की दिशा में काम करने को कहा। आरएसएस प्रमुख ने बंदूक संस्कृति, पारिवारिक मूल्यों, संस्कृति के साथ-साथ जलवायु मुद्दों और पर्यावरण संरक्षण पर भी बात की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad