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संपादक की कलम सेः स्टेन स्वामी की मृत्यु का बचाव- अभद्र और बेतुके तर्क

जब से मैंने पिछले सप्ताह स्टेट कस्टडी में स्टेन स्वामी की मृत्यु की निंदा और शोक व्यक्त करते हुए एक...
संपादक की कलम सेः स्टेन स्वामी की मृत्यु का बचाव- अभद्र और बेतुके तर्क

जब से मैंने पिछले सप्ताह स्टेट कस्टडी में स्टेन स्वामी की मृत्यु की निंदा और शोक व्यक्त करते हुए एक संपादकीय लिखा है, मेरे पास फीडबैक की बाढ़ आ गई है। जबकि कुछ इस बात से सहमत थे कि बीमार 84 वर्षीय आदिवासी कार्यकर्ता की मौत संस्थागत हत्या थी, एक बड़ा वर्ग इससे असहमत था। मैंने जो कुछ भी लिखा था, उसके वे मुखर और उग्र रूप से आलोचनात्मक थे, मुझे एक माओवादी साजिशकर्ता-एक तरह के अर्बन नक्सल के लिए एक कम्युनिस्ट होने से उपहासपूर्वक खारिज कर दिया।

इस प्रतिक्रिया से यह बात उभरकर सामने आई कि देश कितना विभाजित हो गया है, और संभवत: करुणा से रहित हमारे कई नागरिक अपनी राजनीतिक विचारधाराओं से अंधे हैं। सामान्य परिस्थितियों में पार्किंसन रोग से पीड़ित एक वृद्ध की गिरफ्तारी से हमारा अंतःकरण हिल गया होगा। स्वामी की गिरफ्तारी के बाद क्या हुआ - भले ही उनका स्वास्थ्य खतरनाक रूप से बिगड़ गया हो, कैद और न्यायपालिका के दरवाजे बार-बार खटखटाने के बावजूद मेडिकल जमानत पाने में असमर्थता - किसी भी कर्तव्यनिष्ठ इंसान के साथ एक राग को छू जाना चाहिए था। स्वामी पर जो अन्याय हुआ वह आश्चर्यजनक था। भीमा कोरेगांव मामले में गिरफ्तार एनआईए ने उससे एक बार भी पूछताछ नहीं की। लेकिन उऩ्होंने उन्हें अपने कारावास के लिए नहीं रोका। और जब वह सलाखों के पीछे थे, तो अदालती मामले में बहुत कम प्रगति हुई। उसे मरने के लिए छोड़ दिया गया था।

स्वाभाविक रूप से, हम नाराज थे। यहां तक कि कई अख़बार जो सत्ता में बैठे लोगों की आलोचना में आम तौर पर मौन रहते हैं, उन्हें भी हटा  दिया गया। उन्होंने स्वामी की मृत्यु की निंदा की। एक ने कहा कि यह हत्या सबसे ज्यादा गलत थी। दूसरों ने कहा कि मौत ने हमारी न्यायपालिका को कमजोर कर दिया जो मदद के लिए उनकी बेताब दलीलों के बावजूद उनके बचाव में आने में विफल रही। लेकिन मैंने जो कटु प्रतिक्रिया दी, उसे देखते हुए, मैं यह नहीं कह सकता कि हर कोई इस बात से सहमत है कि अन्यथा एक सभ्य प्रतिक्रिया क्या मानी जाएगी। स्वामी के निधन पर खुशी मनाने वाले कई राजनेताओं और सत्तारूढ़ दल के समर्थकों की तरह- जैसे कपिल मिश्रा, जिन्होंने ट्विटर पर खेद व्यक्त किया कि कार्यकर्ता की अस्पताल में मृत्यु हो गई थी, जेल में नहीं - उन्होंने ज्यादातर उनकी मृत्यु पर शोक व्यक्त किया।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता था कि स्वामी के खिलाफ आरोप अप्रमाणित थे और वह दोषी नहीं थे। उनमें से अधिकांश के लिए स्वामी दोषी थे, और वे मार्क्सवादी सहानुभूति रखने वाले थे। मुझे जो फीडबैक मिला, उसमें उन्होंने तर्क दिया कि उन्होंने हमारे सुरक्षा बलों पर आतंकवादी हमलों का समर्थन किया और इसलिए, उनके हाथ खून से सने थे। वे स्वामी की निंदा में स्पष्ट रूप से एकमत थे और मृदुभाषी आदिवासी कल्याण धर्मयुद्ध को दुश्मन के लड़ाके के रूप में देखते थे। उनकी नजर में, वह एक वैध लक्ष्य था और हिरासत में उसकी मौत पूरी तरह से कानूनी थी।

तर्कों को इतना विकृत किया जा रहा था, उन पर बहस करना व्यर्थ था, और मैंने नहीं किया। मौत का बचाव करने वाले बुनियादी बातों पर भी विचार करने के लिए तैयार नहीं थे जैसे कि भीमा कोरेगांव मामले में आरोपित लोग बिना उचित सुनवाई के वर्षों से सलाखों के पीछे हैं। अभी तक एक भी आरोप साबित नहीं होने के कारण मामला लंबा खिंच गया है। इसके अलावा, उनके खिलाफ लगाए गए आरोप अब सबूतों से छेड़छाड़ के सुझावों के साथ संदिग्ध लग रहे हैं। वास्तव में, सबूतों का एक समूह है जो बताता है कि उनमें से कुछ के कंप्यूटरों के साथ छेड़छाड़ की गई थी और आपत्तिजनक दस्तावेज लगाए गए थे।

यह कि हमारी जांच एजेंसियों का उन लोगों पर सफलतापूर्वक मुकदमा चलाने का खराब ट्रैक रिकॉर्ड है, जिन पर राजद्रोह सहित जघन्य अपराधों का आरोप लगाया गया है, स्वामी की मौत का शोर-शराबा करने वालों के लिए भी कोई बाधा नहीं है। असम के सामाजिक कार्यकर्ता अखिल गोगोई को हाल ही में अदालतों द्वारा उनके खिलाफ यूएपीए मामले को खारिज करने के बाद जेल से रिहा किया गया था। गोगोई तब तक जेल में एक साल से अधिक समय बिता चुके थे। दुर्भाग्य से स्वामी के पास अपना नाम क्लीयर करने का समय नहीं था। दुर्बल और बीमार, वह जेल में जीवित रहने के लिए संघर्ष करते रहे और उन्हें अपने कांपते हाथों से पीने के लिए स्ट्रा और सिपर जैसी छोटी दया के लिए संघर्ष करना पड़ा। फिर वह कोविड के संपर्क में आए और परिणामी जटिलताओं से उनकी मृत्यु हो गई।

अफसोस की बात है कि उनकी मृत्यु की विकट परिस्थितियों ने उन लोगों को चुप नहीं कराया जो राज्य के भारी-भरकम कदमों का समर्थन करते हैं। किसी भी तरह के विरोध से बेखबर, वे इसे युक्तिसंगत बनाना जारी रखते हैं। जिन लोगों ने मुझे गुस्से में जवाब लिखा उनमें से एक ने पूछा कि स्वामी ने छत्तीसगढ़ में माओवादियों द्वारा सीआरपीएफ जवानों की हत्या की निंदा क्यों नहीं की। एक अन्य ने 1989 के चीन के तियानमेन स्क्वायर में नरसंहार के दौरान हमारी कथित चुप्पी पर सवाल उठाया।

लेकिन सबसे अधिक प्रतिक्रिया किसी ऐसे व्यक्ति की थी जो अजनबी नहीं था। फेसबुक पर दोस्तोंvने स्वामी के साथ जो हुआ उस पर मेरी नाराजगी पर सवाल उठाया और पूछा: वैसे, वह कौन है? हालांकि मैंने जवाब दिया कि वह एक इंसान थे, मुझे यकीन नहीं है कि मेरे जवाब ने उन्हें स्वामी के साथ हुए अन्याय के बारे में समझाने में मदद की। वह चुप रहे। लेकिन उनकी चुप्पी ने मुझे आश्वस्त किया कि इस देश में मानवता खतरे में है।

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