Advertisement

दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में खारा भूजल; उत्तरपूर्वी हिस्सों में नाइट्रेट की मात्रा अधिक: सीजीडब्ल्यूबी रिपोर्ट

केंद्रीय भूजल बोर्ड (सीजीडब्ल्यूबी) ने एक रिपोर्ट में कहा है कि दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में भूजल की...
दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में खारा भूजल; उत्तरपूर्वी हिस्सों में नाइट्रेट की मात्रा अधिक: सीजीडब्ल्यूबी रिपोर्ट

केंद्रीय भूजल बोर्ड (सीजीडब्ल्यूबी) ने एक रिपोर्ट में कहा है कि दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में भूजल की प्रकृति खारी है और राजधानी के उत्तरपूर्वी हिस्सों में नाइट्रेट की मात्रा अधिक है।

सीजीडब्ल्यूबी का भूजल ईयर बुक 2021-22 में कहा गया है, "मई 2021 में एकत्र किए गए भूजल के नमूनों के रासायनिक विश्लेषण से पता चला है कि अधिकांश राज्यों में भूजल में नाइट्रेट की मात्रा 45 माइक्रोग्राम प्रति लीटर की अनुमेय सीमा के भीतर है। हालांकि, दिल्ली के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में एकाग्रता अधिक है।"

शहर के उत्तरी और पश्चिमी भागों में कुछ स्थानों को छोड़कर, सभी क्षेत्रों में प्रति लीटर 1.5 माइक्रोग्राम की अनुमेय सीमा के भीतर फ्लोराइड की मात्रा है। पूरे दिल्ली में वितरित राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफ स्टेशनों से एकत्र किए गए भूजल के नमूनों के विश्लेषण से पता चला है कि उत्तरी दिल्ली के जगतपुर में मैंगनीज की उच्चतम सांद्रता (2.293 मिलीग्राम प्रति लीटर) है।

रोहिणी सेक्टर 11, नंगली, राजापुरा, भलस्वा झील और बुराड़ी में लोहे की उच्च सांद्रता (1 मिलीग्राम प्रति लीटर से अधिक) दर्ज की गई। इसमें कहा गया है कि कंझावला, जौंटी और निजामपुर में यूरेनियम की मात्रा स्वीकार्य सीमा (30 पार्ट पर बिलियन) से अधिक थी।

सीजीडब्ल्यूबी की रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली के पूर्वी हिस्सों, विशेष रूप से यमुना बाढ़ के मैदानों और दिल्ली क्वार्टजाइट रिज जोन के आसपास के क्षेत्रों में विद्युत चालकता (ईसी) 0 से 2,250 माइक्रोसेमेन्स प्रति सेंटीमीटर की अनुमेय सीमा के भीतर है।

कहा गया है, "दक्षिण-पश्चिम, उत्तर-पश्चिम और पश्चिम जिलों के कुछ इलाकों को छोड़कर राजधानी के बाकी हिस्सों में प्रति सेंटीमीटर 3,000 माइक्रोसेमेन्स से अधिक का ईसी मान है। यह भी देखा गया है कि गहरे जलभृतों के पानी में उथले जलभृतों के पानी की तुलना में अधिक ईसी मूल्य होता है। ईसी मूल्य गहराई के साथ बढ़ता है।"

लवणता, पानी में घुले नमक की मात्रा का माप, ईसी के सीधे आनुपातिक है। सामान्य तौर पर, ताजे पानी में 1,500 माइक्रोसेमेन्स प्रति सेंटीमीटर से कम ईसी होता है, खारे पानी में 1,500 और 15,000 माइक्रोसीमेंस प्रति सेंटीमीटर के बीच और खारे पानी में 15,000 माइक्रोसेमेन्स प्रति सेंटीमीटर से अधिक का ईसी होता है। अंतर्देशीय लवणता के मामलों को छोड़कर भूजल में क्लोराइड की मात्रा ज्यादातर 250 माइक्रोग्राम प्रति लीटर से कम है।

भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) के अनुसार, पीने के पानी में क्लोराइड की वांछनीय सीमा 250 माइक्रोग्राम प्रति लीटर है। हालाँकि, इसे उन मामलों में 1,000 माइक्रोग्राम प्रति लीटर तक बढ़ाया जा सकता है जहाँ वांछित सांद्रता वाला पानी का कोई वैकल्पिक स्रोत उपलब्ध नहीं है।

रिपोर्ट में कहा गया है,"दिल्ली के भूजल में क्लोराइड की सघनता ईसी सामग्री से संबंधित है। यह देखा गया है कि अनुमेय सीमा (2,250 माइक्रोसीमेंस प्रति सेंटीमीटर से 3,000 माइक्रोसीमेंस प्रति सेंटीमीटर) के भीतर ईसी मान वाले क्षेत्रों में, क्लोराइड सामग्री भी 250 माइक्रोग्राम प्रति लीटर की अनुमेय सीमा के भीतर है।"

3,000 माइक्रोसीमेन प्रति सेंटीमीटर से अधिक के उच्च ईसी वाले क्षेत्रों में, क्लोराइड का मान भी अधिक होता है - प्रति लीटर 3,000 माइक्रोग्राम से अधिक। इनमें से कुछ क्षेत्रों में संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर (3,800), बवाना जल उपचार संयंत्र (4,697) और पूसा (3,871) शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad