Advertisement

कोविड-19 टेस्ट के लिए देश भर में तय हो एक रेट, अस्पतालों में लगे सीसीटीवी: सुप्रीम कोर्ट

देश में कोरोना मरीजों के इलाज और शवों को रख-रखाव पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। इस दौरान कोर्ट ने...
कोविड-19 टेस्ट के लिए देश भर में तय हो एक रेट, अस्पतालों में लगे सीसीटीवी: सुप्रीम कोर्ट

देश में कोरोना मरीजों के इलाज और शवों को रख-रखाव पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। इस दौरान कोर्ट ने कहा कि विभिन्न राज्यों में कोरोना वायरस के परीक्षणों  की फीस के अंतर पर ध्यान दिया जाए। अदालत ने केंद्र सरकार को इस मसले पर फैसला लेने के लिए कहा। शीर्ष अदालत ने कहा कि कोविड- 19 टेस्टिंग के लिए उचित दर तय की जानी चाहिए। देश भर में इस संबंध में एकरूपता होनी चाहिए। साथ ही, अदालत ने यह भी कहा कि सभी राज्यों को कोविड-19 के मरीजों की उचित देखभाल सुनिश्चित करने के लिए अस्पतालों के निरीक्षण को लेकर विशेषज्ञों की समिति गठित करनी चाहिए।

मामले की सुनवाई कर रही जस्टिस अशोक भूषण, एस के कौल और एम आर शाह की पीठ ने कहा कि 'कोविड टेस्टिंग के लिए उचित दर तय की जानी चाहिए। देश भर में इस संबंध में एकरूपता होनी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि देश भर में कोविड टेस्ट की कीमत एक होनी चाहिए। कहीं ये 2,200 रुपये है तो कहीं 4,500 रुपये।' साथ ही, कोर्ट ने कहा कि अदालत मरीजों की देखभाल की निगरानी सुनिश्चित करने के लिए अस्पतालों में सीसीटीवी लगाने के आदेश को पारित करने पर भी विचार कर सकती है।

इससे पहले 12 जून को हुई थी सुनवाई

इससे पहले इस मामले में 12 जून को सुनवाई हुई थी। कोर्ट ने केंद्र सरकार से उस दिन स्टेटस रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा था। बता दें कि कोर्ट ने कोरोना मरीजों के इलाज और शवों के अंतिम संस्कार मामले को स्वत: संज्ञान लेते हुए सुनवाई शुरू की थी।

पूर्व कानून मंत्री ने किया था राट टू डेथ का जिक्र

पूर्व कानून मंत्री अश्विनी कुमार ने शवों के साथ हो रहे व्यवहार पर सीजेआई को चिट्ठी लिखी थी। पूर्व मंत्री ने अपने पत्र में इस मामले पर सुनवाई की दरख्वास्त की थी। कुमार ने अपने पत्र में राइट टू डेथ के बारे में जिक्र करते हुए लिखा था कि अनुच्छेद 21 के तहत सभी नगरिकों को मरने के बाद अंतिम संस्कार का अधिकार होता है, लेकिन कोरोना संकट के दौरान अस्पताल प्रबंधन इसका पालन नहीं कर पा रहे हैं।

देश भर में 24 घंटे में कोरोना के 13,586 मामले 

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से आज जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 13,586 नए मामले सामने आए हैं और 336 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देश भर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 3,80,532 हो गई है, जिनमें से 1,63,248 सक्रिय मामले हैं, 2,04,711 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 12,573 लोगों की मौत हो चुकी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad