Advertisement

बलात्कार पीड़िता की गर्भपात याचिका स्थगित करने पर SC ने गुजरात HC को लगाई फटकार, कहा- बहुमूल्य समय हुआ बर्बाद

सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को एक विशेष पीठ बुलाई और गुजरात उच्च न्यायालय द्वारा एक बलात्कार पीड़िता की 26...
बलात्कार पीड़िता की गर्भपात याचिका स्थगित करने पर SC ने गुजरात HC को लगाई फटकार, कहा- बहुमूल्य समय हुआ बर्बाद

सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को एक विशेष पीठ बुलाई और गुजरात उच्च न्यायालय द्वारा एक बलात्कार पीड़िता की 26 सप्ताह की गर्भावस्था को चिकित्सकीय रूप से समाप्त करने की याचिका को स्थगित करने पर नाराजगी व्यक्त की और कहा कि मामले की लंबितता के दौरान "मूल्यवान समय" बर्बाद हो गया है। शीर्ष अदालत ने कहा कि वह मामले की पहली सुनवाई 21 अगस्त को करेगी। पीठ ने याचिका पर राज्य सरकार और संबंधित एजेंसियों से जवाब भी मांगा।

25 वर्षीय बलात्कार पीड़िता ने 7 अगस्त को उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था और अगले दिन मामले की सुनवाई हुई। 8 अगस्त को, उच्च न्यायालय ने गर्भावस्था की स्थिति के साथ-साथ याचिकाकर्ता की स्वास्थ्य स्थिति का पता लगाने के लिए एक मेडिकल बोर्ड के गठन का निर्देश जारी किया। रिपोर्ट 10 अगस्त को मेडिकल कॉलेज द्वारा प्रस्तुत की गई थी जहां उसकी जांच की गई थी। हालांकि, शीर्ष अदालत ने कहा कि हालांकि रिपोर्ट को उच्च न्यायालय ने 11 अगस्त को रिकॉर्ड पर लिया था, लेकिन "अजीब बात" है, मामले को 12 दिन बाद यानी 23 अगस्त को सूचीबद्ध किया गया था।

मामले को उठाने में देरी को ध्यान में रखते हुए, न्यायमूर्ति बी वी नागरत्ना और न्यायमूर्ति उज्जल भुइयां की पीठ ने कहा कि ऐसे मामलों में तात्कालिकता की भावना होनी चाहिए, न कि मामले को किसी भी सामान्य मामले के रूप में मानने और इसे स्थगित करने का "लापरवाह रवैया" नहीं होना चाहिए।

पीठ ने यह भी कहा कि याचिकाकर्ता के वकील ने उसके संज्ञान में लाया है कि मामले की स्थिति से पता चलता है कि याचिका 17 अगस्त को उच्च न्यायालय ने खारिज कर दी थी, लेकिन अदालत में कोई कारण नहीं बताया गया था और उच्च न्यायालय की वेबसाइट पर आदेश अभी तक अपलोड नहीं किया गया है।

पीठ ने कहा, " इस परिस्थिति में, हम अदालत के महासचिव को गुजरात उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल से पूछताछ करने और यह पता लगाने का निर्देश देते हैं कि विवादित आदेश अपलोड किया गया है या नहीं।" यह देखते हुए कि मामले को स्थगित करने में मूल्यवान दिन बर्बाद हो गए, पीठ ने कहा कि जब याचिकाकर्ता ने गर्भावस्था को समाप्त करने की मांग की थी और उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था, तो वह पहले से ही 26 सप्ताह की गर्भवती थी।शीर्ष अदालत ने कहा कि मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी (एमटीपी) अधिनियम के तहत, गर्भावस्था को समाप्त करने की ऊपरी सीमा विवाहित महिलाओं, बलात्कार से बचे लोगों सहित विशेष श्रेणियों और अन्य कमजोर   महिलाओं जैसे कि विकलांग और नाबालिगों के लिए 24 सप्ताह है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad