Advertisement

जल्द ही भारतीय बाजार में एंट्री करेगी ‘टेस्ला’, पीएम मोदी से मुलाकात के बाद एलन मस्क ने की घोषणा

टेस्ला के मुख्य कार्यकारी एलन मस्क ने मंगलवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद...
जल्द ही भारतीय बाजार में एंट्री करेगी ‘टेस्ला’, पीएम मोदी से मुलाकात के बाद एलन मस्क ने की घोषणा

टेस्ला के मुख्य कार्यकारी एलन मस्क ने मंगलवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद कहा कि वह अगले साल भारत आने की योजना बना रहे हैं। मस्क के अनुसार, इलेक्ट्रिक कार निर्माता भारत में होगा और यह काम जल्द से जल्द किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी चार दिवसीय अमेरिका के दौरे पर पहुंचने के बाद लॉट न्यू यॉर्क पैलेस में एलन मस्क से मिले, जिसके बाद मस्क ने कहा कि वह मोदी के फैन हैं।

प्रधानमंत्री मोदी से मिलने के पश्चात एलन मस्क ने कहा, "मुझे लगता है कि वह (प्रधानमंत्री मोदी) वाकई भारत के लिए सही करना चाहते हैं। वह नई कंपनियों की सहायता करना चाहते हैं और साथ में इससे भारत का फायदा भी चाहते हैं, जो कि बहुत अच्छा काम है। मैं मोदी का प्रशंसक हूं।" बता दें कि ट्विटर का मालिक बनने के बाद यह मोदी के साथ मस्क की पहली मुलाकात है। प्रधानमंत्री इससे पहले 2015 में कैलिफोर्निया के फ्रीमोंट में टेस्ला मोटर्स के कारखाने की यात्रा के दौरान मस्क से मिले थे।

भेंट के बाद, प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, "एलन मस्क, आपसे मुलाकात सुखद रही। हमारे मध्य ऊर्जा से लेकर अध्यात्म तक, विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई। " मस्क ने बताया कि मोदी ने उन्हें भारत आने का आमंत्रण दिया और कहा कि वह भारत आने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने कहा, "मुझे विश्वास है कि टेस्ला भारत में होगी और हम मानवीय रूप से जितना जल्दी ऐसा हो सके, करेंगे।"

मस्क ने कहा, " मैं पीएम मोदी को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं और उम्मीद है कि हम भविष्य में कुछ घोषणा करने में सक्षम होंगे। वह वाकई भारत के बारे में सोचते हैं। वह हमसे भारत में निवेश करना का आग्रह कर रहे हैं, जो हम करना भी चाहते हैं। भारत में सतत ऊर्जा भविष्य के सभी तीन स्तंभों की क्षमता है।"

" मुख्य रूप से सौर और पवन के माध्यम से स्थायी ऊर्जा उत्पादन के तीन स्तंभ हैं, आपको वास्तव में बिजली पैदा करने के लिए जितना क्षेत्र चाहिए ... यह बहुत ही उल्लेखनीय है। हम स्टारलिंक को भारत में लाने की भी सोच रहे हैं, जो ग्रामीण क्षेत्रों के लिए अविश्वसनीय रूप से सहायक हो सकता है।" टेस्ला के सीईओ, जो ट्विटर के भी मालिक हैं, ने माना कि उनके पास स्थानीय सरकारों की बात मानने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, वरना इसे बंद कर दिया जाएगा।

उन्होंने उपरोक्त टिप्पणी कंपनी के पूर्व मालिक और सीईओ जैक डोर्सी के हाल ही में भारत सरकार पर लगाए गए आरोप के जवाब में की। मस्क ने संवाददाताओं से कहा, "सबसे अच्छा यही है कि हम विभिन्न देशों के कानून के आधार पर काम करें। हम कानून के तहत अभिव्यक्ति की आज़ादी प्रदान करने की पूरी कोशिश करेंगे।"

अमेरिका में उद्योग जगत के नेताओं के साथ बैठक के संबंध में पीएम मोदी के ट्वीट के जवाब में मस्क ने ट्वीट किया, "फिर से मिलना सम्मान की बात थी।" मस्क ने कहा, "खैर, मैं वास्तव में भारत के भविष्य को लेकर अविश्वसनीय रूप से उत्साहित हूं। मुझे लगता है कि दुनिया के किसी भी बड़े देश की तुलना में भारत के पास अधिक संभावनाएं हैं।"

उन्होंने कहा कि टेस्ला संभवत: इस साल के अंत तक भारत में अपना कारखाना स्थापित करने के लिए एक स्थान को अंतिम रूप दे देगा। गौरतलब है कि ट्विटर के पूर्व सीईओ ने पिछले दिनों भाजपा के नेतृत्व वाली भारत सरकार पर 2020 के किसान आंदोलन के दौरान देश में ट्विटर को बंद करने की धमकी देने का आरोप लगाया था। इस बयान के कुछ दिन बाद ही मस्क और मोदी की मुलाकात हुई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad