Advertisement

एसडीएफ ने अपने चुनावी घोषणापत्र में उच्च शिक्षा, नौकरियों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत कोटा का किया वादा

विपक्षी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) ने रविवार को अपना घोषणापत्र जारी किया जिसमें राज्य में...
एसडीएफ ने अपने चुनावी घोषणापत्र में उच्च शिक्षा, नौकरियों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत कोटा का किया वादा

विपक्षी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) ने रविवार को अपना घोषणापत्र जारी किया जिसमें राज्य में समाज के सभी वर्गों के लिए सरकारी नौकरियों और उच्च शिक्षा में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण का वादा किया गया है।

एसडीएफ अध्यक्ष पवन कुमार चामलिंग ने कहा कि नौकरियों और उच्च शिक्षा में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने की उनकी पार्टी की प्रतिबद्धता का उद्देश्य लगभग आधी आबादी को सशक्त बनाना है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने नामची जिले के रंगांग-यांगंग विधानसभा क्षेत्र में घोषणापत्र जारी करते हुए कहा, "एसडीएफ नौकरियों और उच्च शिक्षा में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करेगा।" इस अवसर पर पार्टी के लोकसभा उम्मीदवार पीडी राय और रंगांग-यांगांग विधानसभा सीट के उम्मीदवार एमके सुब्बा भी उपस्थित थे।

विशेष रूप से, एसडीएफ ने राज्य की एकमात्र लोकसभा सीट और 32 विधानसभा क्षेत्रों में किसी भी महिला को नामांकित नहीं किया है। एसडीएफ ने अपने घोषणापत्र में सभी सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देने और सिक्किम में पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) बहाल करने का भी वादा किया है।

विपक्षी दल के घोषणापत्र में कहा गया है कि स्वदेशी भूटिया और लिंबू समुदायों को प्राचीन ('आधिम जनजाति') जनजातियों के रूप में मान्यता दी जाएगी, जबकि सभी राज्य भाषाओं को कॉलेज और विश्वविद्यालय स्तर पर पढ़ाया जाएगा। पहले माउंट एवरेस्ट पर्वतारोही तेनजिंग नोर्गे के सम्मान में राजकीय अवकाश घोषित किया जाएगा

घोषणापत्र में कहा गया है कि सिक्किम में एक अंतर्राष्ट्रीय गुरुंग अध्ययन और विरासत केंद्र स्थापित किया जाएगा, जाहिर तौर पर वोटों के लिए एक बड़े गुरुंग समुदाय को लुभाने की कोशिश की जा रही है। एसडीएफ ने सिक्किम के सभी घरों को मुफ्त बिजली देने और इसे दुनिया का पहला कार्बन-नकारात्मक राज्य बनाने का भी वादा किया।

विपक्षी दल ने मनरेगा श्रमिकों को नियमित सरकारी कर्मचारी बनाने का भी प्रस्ताव रखा, जिसमें उनका वेतन 500 रुपये तक बढ़ाया जाएगा और मानव दिवस को 200 दिन तक बढ़ाया जाएगा। शिक्षित बेरोजगार युवाओं को लुभाने के लिए, एसडीएफ घोषणापत्र में सिक्किम लोक सेवा आयोग (एसपीएससी) द्वारा हर दो साल में नौकरी से संबंधित परीक्षाएं आयोजित करने का प्रस्ताव दिया गया है, जबकि लिपिक और शिक्षक नौकरियों के लिए साक्षात्कार हर दो महीने में आयोजित किए जाएंगे।

एसडीएफ ने सभी सरकारी कर्मचारियों का वेतन दोगुना करने का भी वादा किया। इसमें सरकारी कर्मचारियों के लिए सभी शनिवारों को छुट्टियां घोषित करने का भी वादा किया गया। सिक्किम की विशेष स्थिति और पुराने कानून हिमालयी राज्य में भावनात्मक मुद्दे होने के कारण, एसडीएफ ने संविधान के अनुच्छेद 371 (एफ) की पवित्रता की रक्षा करने का वादा किया।

यह कहते हुए कि एसडीएफ विधानसभा चुनाव "सिक्किम बचाओ" की थीम पर लड़ रहा है, पांच बार के पूर्व मुख्यमंत्री चामलिंग ने युवाओं से आग्रह किया कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग बहुत सावधानी से करें। 19 अप्रैल को मतदान केंद्रों पर उनके निर्णयों पर ही उनका और राज्य का भविष्य निर्भर है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad