Advertisement

यौन उत्पीड़न मामला: बृज भूषण सिंह ने गवाहों के बयान में विरोधाभास का किया दावा, अदालत से आरोपमुक्त करने का किया आग्रह

भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने अभियोजन पक्ष के गवाहों के...
यौन उत्पीड़न मामला: बृज भूषण सिंह ने गवाहों के बयान में विरोधाभास का किया दावा, अदालत से आरोपमुक्त करने का किया आग्रह

भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने अभियोजन पक्ष के गवाहों के बयानों में विरोधाभास का दावा करते हुए शनिवार को दिल्ली की एक अदालत से छह महिला पहलवानों द्वारा दर्ज कराए गए यौन उत्पीड़न मामले में उन्हें आरोपमुक्त करने का आग्रह किया। इस बीच, न्यायाधीश ने सिंह को उनके वकील द्वारा दायर एक आवेदन पर उस दिन के लिए व्यक्तिगत उपस्थिति से छूट दे दी। जज इस मामले की आगे की सुनवाई 30 अक्टूबर को करेंगे।

वकील राजीव मोहन द्वारा प्रतिनिधित्व करते हुए, आरोपी ने यह भी दावा किया कि कानून के अनुसार, मामले को देखने के लिए गठित निरीक्षण समिति को सात दिनों के भीतर एफआईआर दर्ज करने की सिफारिश करनी थी। लेकिन "चूंकि इस मामले में, ऐसी कोई सिफारिश नहीं की गई है, इसलिए यह मान लेना सुरक्षित है कि ओवरसाइट कमेटी को आरोपियों के खिलाफ प्रथम दृष्टया मामला नहीं मिला।"

वकील ने अदालत को बताया, "चूंकि ओवरसाइट कमेटी द्वारा कोई प्रथम दृष्टया मामला नहीं पाया गया था, और चूंकि कोई मामला नहीं पाया गया था, इसलिए कोई एफआईआर दर्ज नहीं की गई थी, और चूंकि कोई एफआईआर दर्ज नहीं की गई थी, इसलिए यह स्वचालित रूप से दोषमुक्ति के बराबर है।"

बचाव पक्ष के वकील ने आगे दावा किया कि ओवरसाइट कमेटी के समक्ष दिए गए बयानों और सीआरपीसी की धारा 164 के तहत दर्ज किए गए बयानों में भौतिक विरोधाभास हैं और "बाद में दिए गए बयानों (धारा 164 के तहत) में भौतिक सुधार हुए हैं और इसलिए उन्हें खारिज कर दिया जा सकता है।" टोटो"।

वकील ने कहा, "चूंकि अभियोजन पक्ष के गवाहों के बयानों में भौतिक विरोधाभास हैं, इसलिए यह खुद ही आरोपी को बरी करने की मांग करता है क्योंकि विरोधाभास मामले को गंभीर संदेह के क्षेत्र से हटाकर केवल संदेह की ओर ले जाता है।" इस दलील का सरकारी वकील ने विरोध किया और कहा कि ओवरसाइट कमेटी का गठन ही कानून के अनुरूप नहीं है।

अभियोजक ने कहा, "दोषमुक्ति का कोई सवाल ही नहीं है क्योंकि उक्त समिति द्वारा कोई सिफारिश/निष्कर्ष नहीं दिया गया है।" शहर पुलिस ने छह बार के सांसद सिंह के खिलाफ मामले में 15 जून को आईपीसी की धारा 354 (महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के इरादे से उस पर हमला या आपराधिक बल), 354ए (यौन उत्पीड़न), 354डी (पीछा करना) और 506 (आपराधिक धमकी) के तहत आरोप पत्र दायर किया था। पुलिस ने इस मामले में डब्ल्यूएफआई के निलंबित सहायक सचिव विनोद तोमर को भी आरोपी बनाया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad