Advertisement

ओणम के मौके पर शाह की ‘वामन जयंती’ की बधाई, भड़के केरल के लोग

केरल के महत्वपूर्ण त्यौहार ओणम के मौके पर भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह द्वारा ‘वामन जयंती’ की बधाई दिए जाने को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। ओणम का सप्ताह व्यापी त्यौहार राजा महाबली की घर वापसी के तौर पर मनाया जाता है। मान्यता है कि उनका राज्य और शासन विष्णु के अवतार वामन ने छीन लिया था। अमित शाह के बधाई संदेश में वामन अवतार को महाबली के सिर पर पैर रखे हुए दिखाया गया है।
ओणम के मौके पर शाह की ‘वामन जयंती’ की बधाई, भड़के केरल के लोग

ट्विटर पर बधाई संदेश के साथ यह पोस्टर जारी होते ही केरल के लोग भड़क गए। इसको लेकर राजनीति भी गरमा गई है। केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन और विपक्षी कांग्रेस के नेता रमेश चेन्नीथला ने अमित शाह के इस बधाई संदेश की तीखी आलोचना की है। हंगामा बढ़ने पर अमित शाह ने ओणम की बधाई देते हुए सिर्फ मलयालियों के लिए दूसरा ट्विट किया।

वामन जयंती के बधाई संदेश को लेकर केरल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता खुद को असहज स्थिति में पा रहे हैं। उन्होंने ‘समस्त देशवासियों’ को वामन जयंती की बधाई दी, जिसके चित्र में एक ब्राह्मण बच्चे (विष्णु के वामन अवतार) को एक राजा के सिर के ऊपर पैर रखे हुए दिखाया गया है। मान्यता है कि वह राजा महाबली थे, जिन्हें केरल में पूजा जाता है। इसको लेकर सोशल मीडिया पर भी अमित शाह की तीखी आलोचना हो रही है।

केरल में मान्यता है कि महाबली (मावेली) एक असुर राजा थे, जिनके राज्य में सभी को समानता का अधिकार था। उनकी सफलता से देवता ईर्ष्या करने लगे और देवताओं के कहने पर विष्णु ने वामन अवतार लिया और उनसे दान का संकल्प कराया एवं तीन पग में उनका राज्य ले लिया। केरल में मान्यता है कि यह राजा हर साल एक सप्ताह के लिए अपने राज्य का दौरा करने आते हैं। उनके स्वागत में फूलों की चादरें बिछाई जाती हैं और कई अनुष्ठान किए जाते हैं। केरल में इस त्यौहार को मुस्लिम एवं इसाई भी मनाते हैं।

मान्यता वाले इस त्यौहार के बीच में अमित शाह के द्वारा जारी पोस्टर को लेकर राजनीति शुरू हो गई है। आहत हुई जन भावनाओं को भुनाने के प्रयास हो रहे हैं। मुख्यमंत्री पी. विजयन ने कहा कि अमित शाह को लोगों से माफी मांगनी चाहिए। विजयन ने कहा, उनका बयान केरल की संस्कृति पर हमला है। ओणम को मलयाली लोगों का राष्ट्रीय पर्व माना जाता है।

विपक्ष के नेता रमेश चेन्नीथला ने कहा कि अमित शाह का यह बधाई संदेश देश की एकता को तोड़ने की कोशिश है। वे वैमनस्य बढ़ाना चाहते हैं। आरएसएस की केरल से निकलने वाली एक पत्रिका ‘केशरी’ में वामन अवतार पर छपे एक लेख का हवाला देते हुए रमेश चेन्नीथला ने कहा कि अमित शाह का बधाई संदेश योजनाबद्ध तरीके से जारी किया गया। माकपा के राज्य प्रमुख कोडियारी बालाकृष्णन ने भी आलोचना करते हुए कहा कि आरएसएस के हिंदू राष्ट्र के एजेंडे के तहत जानबूझकर ऐसा किया गया है। दूसरी ओर, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रमुख कुम्मानम राजशेखरन ने कहा कि वामन जयंती देश भर में मनाई जा रही है। केरल के कुछ मंदिरों में भी इस मौके पर समारोह आयोजित किए गए हैं। अमित शाह ने अलग से मलयाली लोगों को ओणम की बधाई दी है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad