Advertisement

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बर्फबारी और भारी बारिश, आईएमडी ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को, एक "ऑरेंज" अलर्ट जारी किया, जिसमें तीव्र पश्चिमी प्रभाव के...
जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बर्फबारी और भारी बारिश, आईएमडी ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को, एक "ऑरेंज" अलर्ट जारी किया, जिसमें तीव्र पश्चिमी प्रभाव के कारण अगले दो से तीन दिनों में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के क्षेत्रों में भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी दी गई है। आईएमडी के अनुसार, यह सीज़न के शुरुआती मजबूत पश्चिमी विक्षोभ को चिह्नित करता है, जो 17 अक्टूबर तक उत्तर पश्चिम और मध्य भारत को प्रभावित करेगा।

पश्चिमी विक्षोभ मौसम प्रणालियाँ हैं जो भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उत्पन्न होती हैं और उत्तर पश्चिम भारत में अप्रत्याशित वर्षा लाती हैं। इस मौसम प्रणाली के कारण पंजाब में भी सोमवार को भारी बारिश हो सकती है। इस अवधि के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के कुछ हिस्सों में आंधी और बिजली गिरने का अनुमान है।

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मध्य पाकिस्तान और इससे सटे इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। आईएमडी के अनुसार, इसके और अधिक तीव्र होने और संभवतः 15 अक्टूबर को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के साथ विलय होने की उम्मीद है। इस प्रणाली के अरब सागर से नमी खींचने की संभावना है, जिसके परिणामस्वरूप इसी अवधि के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में वर्षा की तीव्रता और वितरण में वृद्धि होगी।

पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद, हिमालय से आने वाली शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाएँ उत्तर-पश्चिम भारत में निचले क्षोभमंडल स्तर पर हावी होने की उम्मीद है, जिससे 17 अक्टूबर से तापमान 2 से 4 डिग्री तक गिर जाएगा। आईएमडी मौसम की चेतावनी के लिए चार रंग कोड का उपयोग करता है - हरा (कोई कार्रवाई आवश्यक नहीं), पीला (देखें और अपडेट रहें), नारंगी (तैयार रहें) और लाल (कार्रवाई करें)।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad