Advertisement

सूचना सेठ मामला: बेटे के साथ गोवा में सीईओ की मां ने पति को बेंगलुरु में मिलने को कहा, बेटे की हत्या की आरोपी सीईओ को कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले में पकड़ा

उत्तरी गोवा में अपने चार साल के बेटे की हत्या की आरोपी स्टार्ट-अप सीईओ सूचना सेठ को उसकी मानसिक स्थिति...
सूचना सेठ मामला: बेटे के साथ गोवा में सीईओ की मां ने पति को बेंगलुरु में मिलने को कहा, बेटे की हत्या की आरोपी सीईओ को कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले में पकड़ा

उत्तरी गोवा में अपने चार साल के बेटे की हत्या की आरोपी स्टार्ट-अप सीईओ सूचना सेठ को उसकी मानसिक स्थिति का आकलन करने और इस भयानक अपराध के मकसद का पता लगाने में मदद करने के लिए मनोवैज्ञानिक परीक्षण के लिए ले जाया गया। मामले में ताजा विवरण में कहा गया है कि सूचना सेठ ने अपने पति से कहा कि जब वह बच्चे के साथ गोवा में थी तो वह उनके बेटे से मिल सकता है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्ट-अप माइंडफुल एआई लैब की सह-संस्थापक सूचना सेठ को सोमवार रात कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले में पकड़ा गया जब वह अपने बेटे के शव को सामान बैग में लेकर टैक्सी में यात्रा कर रही थीं। जबकि सूचना सेठ ने अपने बेटे की हत्या से इनकार किया है, बच्चे की पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चलता है कि उसे तकिये या कपड़े से दबाकर मार डाला गया था, जिसके बाद, पुलिस ने कहा, स्टार्ट-अप सीईओ ने आत्महत्या का भी प्रयास किया। पुलिस ने बुधवार को कहा कि गोवा के जिस अपार्टमेंट में सूचना रह रही थी, वहां से कफ सिरप की बोतलें भी बरामद की हैं।

कथित अपराध का मकसद अभी तक पता नहीं चल पाया है, हालांकि, कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि सूचना सेठ ने अपने पति को अपने बेटे से मिलने से रोकने के लिए ऐसा किया। कथित तौर पर उन्होंने पिछले साल अगस्त में अपने अलग हो चुके पति पीआर वेंकट रमन के खिलाफ घरेलू हिंसा का आरोप दायर किया था, जिनके साथ तलाक की कार्यवाही अंतिम चरण में थी।

स्टार्ट-अप सीईओ का मनोवैज्ञानिक परीक्षण हुआ: पुलिस ने कहा कि सूचना सेठ को उसकी मानसिक स्थिति का आकलन करने और भीषण अपराध के मकसद का पता लगाने में मदद करने के लिए बुधवार को मनोवैज्ञानिक परीक्षण के लिए ले जाया गया। पुलिस सेठ को हत्या और सबूत नष्ट करने के आरोप में पणजी के पास मनोचिकित्सा और मानव व्यवहार संस्थान में ले गई और उसकी मनोवैज्ञानिक चिकित्सा जांच की गई।

एक अधिकारी ने कहा, "हम रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। चेक-अप नियमित प्रोटोकॉल का हिस्सा था जिसका पालन किसी आरोपी की गिरफ्तारी के बाद किया जाता है।" गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि राज्य पुलिस मामले को तार्किक अंत तक ले जाएगी।

कमरे में मिलीं कफ सिरप की खाली बोतलें: गोवा अपार्टमेंट के कमरे में कफ सिरप की दो खाली बोतलें मिलीं, जहां सूचना ने कथित तौर पर अपने नाबालिग बेटे की हत्या की थी। पुलिस ने कहा कि कफ सिरप की बोतलों से संकेत मिलता है कि सूचना सेठ ने पूर्व नियोजित हत्या के संकेत में अपने बेटे को दवा की भारी खुराक दी होगी।

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, पोस्टमॉर्टम से पता चला है कि चार साल के बच्चे की कपड़े के टुकड़े या तकिए से दबाकर हत्या की गई थी। पुलिस ने कहा कि सूचना सेठ (39) ने कथित तौर पर गोवा के कैंडोलिम में एक सर्विस अपार्टमेंट में अपने बेटे की हत्या कर दी और शव को एक बैग में भरकर सोमवार को टैक्सी में पड़ोसी राज्य कर्नाटक ले गई। उन्हें सोमवार रात कर्नाटक के चित्रदुर्ग से गिरफ्तार किया गया और मंगलवार को गोवा लाया गया।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि सर्विस अपार्टमेंट के कमरे के निरीक्षण के दौरान जहां महिला अपने बेटे के साथ कुछ दिनों के लिए रुकी थी, उन्हें कफ सिरप की दो खाली बोतलें (एक बड़ी और दूसरी छोटी) मिलीं।

अधिकारी ने कहा, "शव के पोस्टमार्टम से यह संभावना जताई गई है कि बच्चे की गला दबाकर हत्या की गई होगी और संघर्ष के कोई निशान नहीं थे। हम इस संभावना की जांच कर रहे हैं कि क्या महिला ने बच्चे को डालने से पहले कफ सिरप की भारी खुराक दी थी।" उसे मौत के घाट उतार दो।''

उन्होंने कहा, सर्विस अपार्टमेंट के कर्मचारियों से पूछताछ से पता चला कि महिला ने उनसे अपने लिए कफ सिरप की एक छोटी बोतल खरीदने के लिए कहा था, हो सकता है कि बड़ी बोतल वह अपने साथ ले गई हो। अधिकारी ने कहा, "यह पूर्व नियोजित हत्या जैसा लग रहा है।" पुलिस ने पहले कहा था कि आरोपी ने अपनी बायीं कलाई काटकर आत्महत्या करने की भी कोशिश की।

गोवा सीमा पर एक दुर्घटना ने पुलिस को सूचना तक कैसे पहुंचाया: गोवा की सीमा के पास एक दुर्घटना के कारण बड़े पैमाने पर ट्रैफिक जाम होने के कारण पुलिस सुचना सेठ को उस समय ले जाना पड़ा, जब वह अपने बेटे के शव को सामान में लेकर बेंगलुरु जा रही थी।

रिपोर्ट में कहा गया है, "जब वह गोवा से भाग रही थी, तो एक दुर्घटना के कारण चोरला घाट पर चार घंटे तक फंसी रही। यह छिपा हुआ आशीर्वाद था। अगर वह बेंगलुरु पहुंच जाती, तो बच्चे का शव प्राप्त करना मुश्किल होता।"  चोरला घाट गोवा, कर्नाटक और महाराष्ट्र सीमाओं के चौराहे पर स्थित है। यह कर्नाटक के बेलगाम से लगभग 55 किलोमीटर दूर है।

-'आप बच्चे से मिल सकते हैं' | सूचना ने पति को बताया: सुचना सेठ, जिनके बारे में पता चला है कि उन्होंने पिछले साल अगस्त में अपने अलग हो रहे पति और बच्चे के पिता पीआर वेंकट रमन के खिलाफ घरेलू हिंसा का आरोप लगाया था, ने शनिवार को उन्हें एक व्हाट्सएप संदेश भेजा और कहा कि वह बच्चे से मिल सकते हैं।

एक रिपोर्ट में शनिवार को गोवा में मौजूद सूचना सेठ के संदेश का हवाला दिया गया, "आप बच्चे से मिल सकते हैं।" हालांकि, वेंकट रमन को पता चला कि परिवार बेंगलुरु में नहीं था और बाद में वह इंडोनेशिया के लिए रवाना हो गए, सूत्रों ने कहा कि पूछताछ के लिए उन्हें कुछ दिनों में बुलाए जाने की संभावना है।

इस बीच, वेंकट रमन ने अदालत में जोड़े की तलाक की कार्यवाही के दौरान लगाए गए घरेलू हिंसा के आरोपों से इनकार किया है, रिपोर्ट में कहा गया है कि अदालत इस मामले की अगली सुनवाई 29 जनवरी को करने वाली थी।

बेटे ने सूचना को अपने अलग हुए पति की याद दिलाई: सुचना सेठ ने कथित तौर पर अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को बताया कि उसका बेटा उसे उसके पति वेंकट रमन और उनके अलग हुए रिश्ते की याद दिलाता है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि रमन ने सुचना को फोन किया था और उससे कहा था कि वह उनके बेटे से मिलना चाहता है, जबकि रमन ने उसे अपने बेटे को बेंगलुरु में अपने घर लाने के लिए कहा था, उसने उसे किसी सार्वजनिक स्थान पर मिलने के लिए कहा था।

उसके अनुरोध पर, रमन ने बेंगलुरु में एक सार्वजनिक स्थान पर दो घंटे से अधिक समय तक सुचना का इंतजार किया और उसे कई बार फोन किया, लेकिन उससे संपर्क नहीं हो सका। उसने कथित तौर पर उसके संदेशों और ईमेल का भी जवाब नहीं दिया। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके बाद, रमन ने काम के लिए इंडोनेशिया की यात्रा की। बाद में पता चला कि सूचना गोवा में थी जब उसने अपने पति से बच्चे से मिलने के बारे में बात की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad