Advertisement

विशेष अदालत ने अपहरण मामले में जद (एस) विधायक एचडी रेवन्ना को दी सशर्त जमानत

निर्वाचित प्रतिनिधियों की एक विशेष अदालत ने सोमवार को अपहरण के एक मामले में जद (एस) विधायक एचडी रेवन्ना...
विशेष अदालत ने अपहरण मामले में जद (एस) विधायक एचडी रेवन्ना को दी सशर्त जमानत

निर्वाचित प्रतिनिधियों की एक विशेष अदालत ने सोमवार को अपहरण के एक मामले में जद (एस) विधायक एचडी रेवन्ना को जमानत दे दी। 66 वर्षीय पूर्व मंत्री को विशेष जांच दल (एसआईटी) ने 4 मई को एक महिला के अपहरण के कथित मामले में गिरफ्तार किया था, जो उनके बेटे और हासन के सांसद प्रज्वल रेवन्ना द्वारा महिलाओं के यौन शोषण के आरोपों से जुड़ा था।

विशेष अदालत के न्यायाधीश संतोष गजानन भट्ट ने मामले की सुनवाई की और रेवन्ना को सशर्त जमानत दे दी। उनकी तीन दिन की पुलिस हिरासत 8 मई को समाप्त हो गई, जिसके बाद उन्हें XVII अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया गया, जिसने उन्हें 14 मई तक सात दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

मामला महिला के बेटे की शिकायत के बाद दर्ज किया गया था, जिसने आरोप लगाया था कि रेवन्ना के बेटे प्रज्वल ने उसकी मां का यौन शोषण किया था। पुलिस सूत्रों ने बताया कि प्रज्वल के खिलाफ गवाही देने से रोकने के लिए महिला का कथित तौर पर अपहरण किया गया था। एसआईटी ने मामले के संबंध में रेवन्ना के विश्वासपात्र सतीश बबन्ना की हिरासत भी सुरक्षित कर ली है।

एसआईटी ने 3 मई को बबन्ना को गिरफ्तार किया और उसके बाद 4 मई को बेंगलुरु के पद्मनाभनगर में उनके पिता और पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा के आवास से रेवन्ना की गिरफ्तारी से कुछ घंटे पहले कथित तौर पर मैसूर के हुनसूर तालुक में एक फार्महाउस से महिला को बचाया।

जहां रेवन्ना ने अपनी जमानत याचिका के लिए वरिष्ठ वकील सी वी नागेश को नियुक्त किया, वहीं विशेष लोक अभियोजक जैना कोठारी और अतिरिक्त लोक अभियोजक अशोक नाइक ने एसआईटी की ओर से बहस की। नागेश ने दावा किया कि रेवन्ना की गिरफ्तारी के पीछे राजनीतिक साजिश है और पीड़िता ने हाल ही में एक वीडियो में कहा है कि रेवन्ना या उसके परिवार ने उसका अपहरण नहीं किया है।

कोठारी और नाइक ने इसका विरोध करते हुए कहा, एसआईटी ने सीआरपीसी की धारा 161 (पुलिस द्वारा गवाहों से पूछताछ) और 164 (मजिस्ट्रेट द्वारा दर्ज किए गए बयान) दोनों के तहत बयान दर्ज किए और पीड़िता ने रेवन्ना के खिलाफ बयान दिया है।

एसआईटी के अधिवक्ताओं ने यह भी तर्क दिया कि जमानत याचिका तब दायर की गई थी जब आरोपी पहले से ही हिरासत में था और इसलिए मामला सुनवाई योग्य नहीं है। हालाँकि, न्यायाधीश इस तर्क से असहमत थे और कहा, "...आप कृपया मामले की योग्यता के आधार पर बहस करें।"

नागेश ने आगे कहा कि पीड़िता के बेटे ने शिकायत दर्ज कराई कि उसकी मां घर नहीं आई थी और उसने यह भी बताया कि वह मोटरसाइकिल पर परिचित व्यक्ति के साथ गई थी। “इसे अपहरण के रूप में कैसे समझा जाए? यह अपहरण का मामला नहीं है।” नाइक ने कहा कि पीड़िता और उसके परिवार को आरोपियों ने धमकी दी है और पीड़िता को पुलिस सुरक्षा की जरूरत है.

थोड़े समय के स्थगन के बाद, नागेश ने तर्क दिया कि एसआईटी द्वारा लगाई गई धाराएं अमान्य हैं और अपहरण के मामलों पर पिछले कुछ अदालती फैसलों का हवाला दिया। नागेश ने कहा, "एसआईटी ने मेरे मुवक्किल के खिलाफ एक भी सबूत पेश नहीं किया है जिससे यह साबित हो सके कि उसने पीड़िता का अपहरण किया था। पीड़ित के खिलाफ पैसे या कीमती सामान की कोई मांग नहीं है या किसी भी तरह का बल प्रयोग नहीं किया गया है। इसमें 364A (फिरौती के लिए अपहरण) नहीं लगाया जा सकता है।" मामला।"

उन्होंने आगे कहा कि प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ मामलों का रेवन्ना से कोई लेना-देना नहीं है और उन्होंने अपने मुवक्किल रेवन्ना को तत्काल जमानत राहत देने का अनुरोध किया। उन्होंने एसआईटी के वकीलों पर भी निशाना साधा और पूछा, "जमानत आपत्ति के लिए दो विशेष लोक अभियोजक क्यों पेश हो रहे हैं?" हालाँकि, कोठारी ने स्पष्ट किया कि वे तर्क को दोहरा नहीं रहे हैं और एक दूसरे तर्क को जोड़ रहा है।

बाद में, कोठारी ने अदालत से नागेश के तर्क का विरोध करने के लिए और दलील देने का अनुरोध किया। लेकिन, नागेश ने इस पर आपत्ति जताते हुए कहा, "अगर एसआईटी को बहस का एक और दौर मिलता है, तो मुझे भी इसका विरोध करने का मौका दिया जाना चाहिए।" कोठारी ने बताया कि नागेश के तर्क में कुछ गलत सूचना है। "पीड़ित एचडी रेवन्ना की रिश्तेदार नहीं है जैसा कि सीवी नागेश ने कहा है और जांच अधिकारी के समक्ष 161 बयान 5 मई को दर्ज किए गए हैं, उसके बाद नहीं।"

इस पर न्यायाधीश भट ने कहा, "दोनों रिमांड आवेदनों में 161 और 164 के बयान अदालत के समक्ष प्रस्तुत किए गए हैं।" एसआईटी ने इससे संबंधित लिखित दस्तावेज पेश करने के लिए समय मांगा, लेकिन न्यायाधीश ने इसे खारिज कर दिया और सोमवार शाम पांच बजे आदेश सुरक्षित रख लिया और रेवन्ना को जमानत दे दी।

33 वर्षीय जद (एस) सांसद प्रज्वल रेवन्ना, जो जद (एस) के संरक्षक देवेगौड़ा के पोते हैं, उन पर महिलाओं के यौन शोषण के कई मामलों का आरोप है। इस घोटाले ने राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया है और सत्तारूढ़ कांग्रेस और भाजपा-जद(एस) आपस में भिड़ गए हैं। कर्नाटक में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के एक दिन बाद 27 अप्रैल को प्रज्वल रेवन्ना कथित तौर पर देश छोड़कर चले गए और उन्हें वापस लाने के प्रयास में उनके खिलाफ इंटरपोल ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया गया है।

वह हासन लोकसभा क्षेत्र से भाजपा-जद(एस) गठबंधन के संयुक्त उम्मीदवार थे, जहां पहले चरण में मतदान हुआ था। जबकि कांग्रेस सरकार ने मामलों की जांच के लिए एक एसआईटी का गठन किया है, भाजपा और जद (एस) - एनडीए सहयोगियों - ने मांग की है कि इसे सीबीआई को सौंप दिया जाए, और स्पष्ट वीडियो के प्रसार के पीछे के लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad