Advertisement

तूफ़ान हामून भीषण चक्रवात में तब्दील, बांग्लादेश की ओर बढ़ा; ओडिशा में किसी बड़े प्रभाव की उम्मीद नहीं

चक्रवाती तूफ़ान 'हामून' भीषण चक्रवात में बदल गया है; हालांकि, मंगलवार को मौसम विभाग की घोषणा के अनुसार,...
तूफ़ान हामून भीषण चक्रवात में तब्दील, बांग्लादेश की ओर बढ़ा; ओडिशा में किसी बड़े प्रभाव की उम्मीद नहीं

चक्रवाती तूफ़ान 'हामून' भीषण चक्रवात में बदल गया है; हालांकि, मंगलवार को मौसम विभाग की घोषणा के अनुसार, ओडिशा में महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ने की उम्मीद नहीं है क्योंकि यह राज्य के समुद्र तट से लगभग 200 किमी दूर है।

आईएमडी ने एक बुलेटिन में कहा, "कुछ घंटों में इसके और अधिक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है क्योंकि यह सिस्टम 21 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बंगाल की खाड़ी में आगे बढ़ेगा।" इसकी तीव्रता धीरे-धीरे कम होने की उम्मीद है क्योंकि यह उत्तरपूर्वी दिशा में आगे बढ़ रहा है और मंगलवार शाम खेपुपारा और चटगांव के बीच बांग्लादेश तट पर टकराएगा।

मौसम कार्यालय के पूर्वानुमान के अनुसार, 65-75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ एक चक्रवाती तूफान के रूप में, 85 किमी प्रति घंटे तक की झोंके आ सकती हैं। 'हमून' सुबह 5.30 बजे पारादीप (ओडिशा) से लगभग 230 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व, दीघा (पश्चिम बंगाल) से 240 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व, खेपुपारा (बांग्लादेश) से 280 किमी दक्षिण-दक्षिणपश्चिम और चटगांव (बंगलादेश) से 410 किमी दक्षिणपश्चिम में केंद्रित था।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "समुद्र में गुजरने वाला चक्रवात ओडिशा तट से लगभग 200 किमी दूर रहेगा और इसलिए, तटीय क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश के अलावा राज्य में किसी बड़े प्रभाव की उम्मीद नहीं है।" भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरा दबाव सोमवार शाम को चक्रवात में बदल गया और कहा कि इसका भारतीय तट पर कोई बड़ा प्रभाव नहीं पड़ेगा। चक्रवाती तूफान को 'हमून' नाम दिया गया है, यह नाम ईरान ने दिया है।

ओडिशा सरकार ने सोमवार को सभी जिला कलेक्टरों को किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा था और प्रशासन को भारी बारिश की स्थिति में निचले इलाकों से लोगों को निकालने का निर्देश दिया था।इस बीच, पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल में, मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार को पूर्व मेदिनीपुर, कोलकाता और दक्षिण 24 परगना जिलों के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने के साथ आंधी और मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है।

राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश ने 'नबामी' पर जश्न मनाने वालों के उत्सव के मूड को फीका कर दिया, हालांकि लोगों को विभिन्न दुर्गा पूजा पंडालों में रंगीन छतरियों के साथ मौसम का सामना करते देखा गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad