Advertisement

प्लेकार्ड के साथ वेल में आने पर ओम बिड़ला ने दी चेतावनी, कहा- पूरे सत्र के लिए कर दूंगा निलंबित

संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण के दूसरे दिन भी लोकसभा और राज्यसभा में दिल्ली हिंसा को लेकर हंगामा जारी...
प्लेकार्ड के साथ वेल में आने पर ओम बिड़ला ने दी चेतावनी, कहा- पूरे सत्र के लिए कर दूंगा निलंबित

संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण के दूसरे दिन भी लोकसभा और राज्यसभा में दिल्ली हिंसा को लेकर हंगामा जारी है। कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस सांसदों ने नारेबाजी की। सांसदों के हंगामे से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला खासा नाराज दिखे। स्पीकर ने सांसदों को वेल में नहीं आने की चेतावनी दी, साथ ही उन्होंने कहा कि अगर वे ऐसा करते हैं तो उन्हें पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया जाएगा।

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि वे सांसदों को सदन में प्लेकार्ड और पोस्टर नहीं लाने देंगे। उन्होंने कहा कि विपक्ष ये साफ करे कि क्या वे प्लेकार्ड के साथ सदन में आना चाहते हैं। आप अगर प्लेकार्ड के साथ संसद चलाना चाहते हैं तो आप घोषणा करिए। आप कहिए कि प्लेकार्ड लेकर संसद में आना चाहते हैं, मैं इजाजत दूंगा। वहीं, सोमवार को हुई धक्का-मुक्की को लेकर ओम बिड़ला ने कहा कि क्या आप सदन को ऐसे ही चलाना चाहते हैं।  

सरकार की प्राथमिकता शांति लाने और सामान्य स्थिति बहाल करने की

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, 'सदन में अनुशासन बनाने के लिए आपके नेतृत्व में लिए गए निर्णय का हम तहेदिल से स्वागत करते हैं। दिल्ली हिंसा का मुद्दा शून्यकाल में उठाया जाए। हमने कल भी कहा था कि सरकार की प्राथमिकता शांति लाने और सामान्य स्थिति बहाल करने की है। लोकसभा अध्यक्ष चर्चा के लिए जो समय तय करें, सरकार उसके लिए तैयार है। हमें कोई आपत्ति नहीं है।' इस दौरान कांग्रेस, द्रमुक, तृणमूल कांग्रेस और सपा समेत अन्य विपक्षी दलों के सदस्य दिल्ली हिंसा पर तत्काल चर्चा शुरू कराने की मांग करते रहे।

'गृह मंत्री इस्तीफा दो' के प्लेकार्ड के साथ वेल तक पहुंच गए थे विपक्ष के कुछ सांसद

बता दें कि सोमवार को लोकसभा की कार्यवाही के दौरान विपक्ष के कुछ सांसद 'गृह मंत्री इस्तीफा दो' के प्लेकार्ड के साथ वेल तक पहुंच गए थे। वहीं बीजेपी और कांग्रेस सांसदों में धक्का-मुक्की की भी घटना हुई थी।

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन का सरकार पर निशाना

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने मंगलवार को लोकसभा में कहा कि दिल्ली में लाश की कतार बढ़ रही है। इस विषय को उठाने का अधिकार हमें है। हम आपसे (लोकसभा अध्यक्ष) गुजारिश करते हैं आप इसपर चर्चा कराएं। सरकार चर्चा से भाग रही है।

सोमवार को लोकसभा में हुई धक्का-मुक्की

लोकसभा में सोमवार को बीजेपी और कांग्रेस सांसदों में धक्का-मुक्की हुई। ये तब हुआ जब कांग्रेस सांसद 'गृह मंत्री इस्तीफा दो' के बैनर के साथ ट्रेजरी बेंच तक जाने की कोशिश कर रहे थे। बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी और कुछ और बीजेपी सांसदों ने उन्हें रोकने की कोशिश की।

हंगामे के कारण राज्यसभा-लोकसभा की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित

राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही मंगलवार को भी बाधित रही और हाल ही में संपन्न दिल्ली विधानसभा चुनाव के प्रचार अभियान के दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर के कथित बयान को लेकर सत्ता पक्ष एवं विपक्ष के बीच तीखी नोंकझोंक हुई। इस वजह से हुए हंगामे के कारण उच्च सदन की बैठक शुरू होने के महज कुछ मिनट के अंदर ही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad